शनिवार, 22 जून 2019

जैसलमेर अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री मोहम्मद ने जाने सीमावर्ती इलाकों के हाल भारेवाला ग्रामपंचायत में की जनसुनवाई

   जैसलमेर  अल्पसंख्यक मामलात मंत्री साले मोहम्मद  ने जाने सीमावर्ती इलाकों के हाल,भारेवाला ग्रामपंचायत में की जनसुनवाई

     जैसलमेर 22 जून। अल्पसंख्यक मामलात ,वक्फ तथा जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने शनिवार को को जिले के दूरस्थ सीमावर्तीे ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर राहत प्रबंधनों की जानकारी ली और ग्रामीणजनों की परिवेदनाएॅं सूनी।

       अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री मोहम्मद ने भारेवाला ग्रामपंचायत का भ्रमण किया एवं उन्होंने यहां राज्य सरकार द्वारा संचालित किए गये राहत प्रबंधनों की विस्तार से जानकारी ली तथा ग्रामीणजनों से चारा व पानी प्रबंध के बारे में पूछताछ की। इस पर ग्रामीणों ने गांव में पेयजल की समस्या तथा चारे की कमी की समस्या बताई। इस पर अल्पसंख्यक मन्त्री ने इस संबंध में सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निराकरण करवाने का आष्वासन दिया।

     अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने की जनसुनवाई

       उन्होंने भारेवाला ग्रामपंचायत मुख्यालय पर ग्रामीणों की जनसुनवाई की तथा उनकी एक-एक जनसमस्या को बड़े धैर्यपूर्वक सूना। वहां पर लोगों ने मुख्यतया पानी-बिजली व आकलवाला बंद स्कूल को शुरु कराने और विद्यालय में शीघ्र अध्यापक लगाने तथा पानी की डिग्गियों की सफाई करवाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत कर अपनी-अपनी मांगें रखी। उन्होंने जनसुनवाई के मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए निर्धारित समय सीमा में इस क्षेत्र में बतायी गई इन सभी अत्यावष्यक मूलभूत समस्याओं का त्वरित गति से समाधान करने के निर्देष प्रदान किये।

       ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए मंत्री मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता अकाल राहत प्रबंधन और सुव्यवस्थित ढंग से पेयजल आपूर्ति है एवं किसी भी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्रों में चारे तथा पानी की किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अकाल प्रभावित क्षेत्रों में चारे की कमी से एक भी पषुधन को मरने नहीं दिया जाएगा तथा टैंकरों के जरिए पेयजल परिवहन कर ग्रामीण क्षैत्रों में बेहतरीन ढंग से पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था जाएगी।

       उन्होंने कहा कि अकाल के हालात को लेकर सरकार चिंतित है एवं उचित प्रबंधन के लिये जिला कलक्टरों को निर्देष दिए गये है। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने कहा कि जिले के दूर-दराज क्षैत्रों में मांग के अनुरुप पर्याप्त संख्या में पषुषिविर और चारा डिपो स्वीकृत किए जाएगें। मंत्री महोदय ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र के लोग कठिन परिस्थितियों में भी सक्रीयता से समस्याओं का सामना करते है, उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियाॅं अत्यंत चुनौतीपूर्ण है किन्तु सरकार आमजन के साथ खड़ी है एवं चारे -पानी के प्रबंध में किसी प्रकार की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

       इस अवसर पर विकास अधिकारी मूलाराम प्रजापत ,तहसीलदार पोकरण रामसिंह जोधा और सत्यनाराण चाण्डक के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

   

----000---

जिले में 13 पषु षिविरों की स्वीकृति

एक हजार 529 पषुओं का होगा संरक्षण

       जैसलमेर, 22 जून। आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देषांे की पालना में जिला कलक्टर नमित मेहता ने एक आदेष जारी कर जिले में अभाव संवत् 2075 में अभावग्रस्त क्षेत्रों में लघु एवं सीमान्त कृषकों द्वारा अभाव अवधि के दौरान छोडे गए बडे व छोटे पषुओं के लिए 13 पषु षिविर खोले जाने के लिए प्रषासनिक स्वीकृति जारी की है। इसके जरिये 1529 पषुओं का संरक्षण हो सकेगा।

       जिला कलक्टर नमित मेहता द्वारा इस संबंध में जारी किये गये एक आदेष के अनुसार ग्राम लाखाणियों की ढांणी में 100, झिनझिनयाली में 100, संग्राम की ढाणीं में 100, हासुवा में 100, पोलजी की डेहरी में 100 ,झाबरा में 100 ,षेखासर में 135 ,खाभिया में 100 , दुजासर में 100 , चिन्नू में 199 ,नई गुड्डी में 200 और सांकड़ा में 195 इस प्रकार कुल 1529 पषुआंे के लिए पषु षिविर खोलने के प्रषासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसमें बडे 1345 तथा छोटे 184 पषु सम्मिलित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें