शनिवार, 10 सितंबर 2016

बाड़मेर.राजस्थान के सरहदी बाड़मेर जिले के उत्तरलाई में मिग-21 क्रेश, बाल-बाल बचे पायलट



बाड़मेर.राजस्थान के सरहदी बाड़मेर जिले के उत्तरलाई में मिग-21 क्रेश, बाल-बाल बचे पायलट
राजस्थान के सरहदी बाड़मेर जिले के उत्तरलाई में शनिवार को नियमित उड़ान से लौटने के दौरान भारतीय वायुसेना का फाइटर प्लेन विमान मिग 21 टी-69 ट्रेनर एसी दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में दोनों पायलट ने सफलता पूर्वक इजेक्ट कर लेने से बाल-बाल बच गए। जानकारी के अनुसार मिग 21 नियमित उड़ान के समय दुर्घटनाग्रस्त होकर पूरी तरह जल गया है।




उत्तरलाई वायु सेना स्टेशन के पास मालियों की ढाणी की सरहद में तकनीकी खराबी के कारण आग लगते ही पायलट ने इसे आबादी से दूर मोड़ दिया। जिससे एक खेत में मिग गिर गया। विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से ठीक पहले पेराशूट के जरिए पायलट सुरक्षित निकल गया और धोरों पर उतरने में कामयाब रहा। पायलट के भी चोटिल होने की जानकारी है।




यह दुर्घटना दोपहर 12 बजे उस समय हुई जब यह विमान अभ्यास के दौरान उतर रहा था। विमान खेत में खुली जगह गिरा इसलिए जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। पायलट को मामूली चोटें आई हैं और उन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस, प्रशासन के अलावा वायुसेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं। विमान का मलबा आस-पास काफी दूर तक फैल गया है।




सबसे ज्यादा हादसे यहां

वायु सेना के रिकॉर्ड के मुताबिक सर्वाधिक विमान दुर्घटनाएं जोधपुर, बाड़मेर, पश्चिम बंगाल के हाशिमारा, पुणे, गोवा, गुवाहाटी, ग्वालियर, जामनगर और कलाईकुंडा में हुईं हैं ।




दोनों पायलाट सुरक्षित

रक्षा प्रवक्ता लेप्टिनेट मनीष ओझा ने बताया कि विमान उड़ान के दौरान विमान मिग 21 टी-69 ट्रेनर एसी उड़ान पर था। सोमवार 12.15 पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसमें दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए। कोई जनहानि नहीं हुई हैं। वासुसेना ने जांच के आदेश दे दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें