शनिवार, 16 जुलाई 2016

चूरू/सरदारशहर.शेखावाटी: दो भाइयों को शादी में एनवक्त पर ऐसे पता चला दोनों की दुल्हनें हैं फर्जी



चूरू/सरदारशहर.शेखावाटी: दो भाइयों को शादी में एनवक्त पर ऐसे पता चला दोनों की दुल्हनें हैं फर्जी
शेखावाटी: दो भाइयों को शादी में एनवक्त पर ऐसे पता चला दोनों की दुल्हनें हैं फर्जी

गांव मात्रश्याम के दो चचेरे भाइयों की राजस्थान के सरदारशहर के एक गांव में शादी तय थी। दोनों भाइयों को घुड़चढ़ी की तैयारी के समय पता चला कि दोनों दुल्हनें फर्जी हैं। परिजन रातोंरात दुल्हनों के गांव में पहुंचे तो पता चला कि दो बिचौलियों ने झांसा देकर फर्जी लड़कियां दिखाकर नकदी समेत ढाई लाख के जेवर हड़प लिए। शादी की सारी तैयारियां धरी रह गई।


जानकारी के अनुसार मात्रश्याम में दो चचेरे भाइयों की शादी 13 जुलाई को तय थी। परिजनों ने सरदारशहर के पास बुकलसर बड़ा गांव के दो बिचौलियों के माध्यम से शादी की बात की थी। परिजनों से बिचौलियों की मुलाकात नोहर के पास हुई थी। बिचौलियों ने बात कर दोनों लड़कों के लिए दो लड़कियां दिखाई।
कुछ लोग सरदारशहर से आकर 15 दिन पहले दोनों लड़कों का टीका कर गए। वे 13 जुलाई को शादी की तारीख निर्धारित कर गए थे। परिवार ने बिचौलियों को करीब 15 हजार रुपए और दोनों दुल्हनों के लिए ढाई लाख के सोने के जेवर सौंप दिए। परिवार ने शादी की तैयारियां शुरू कर दी थी।

इसके बाद मामला वहां के सरपंच के संज्ञान में लाया गया तो उन्होंने बुधवार सुबह पंचायत का ऐलान कर दिया। वहां पता चला कि जो लड़कियां लड़कों को दिखाई गई थी। वे लड़कियां दूसरी थी। लोगों ने पंचायत में कहा कि उनसे धोखा हुआ है वे समाज में बेइज्जती महसूस कर रहे हैं। यहां के लोगों ने बताया कि जो दुल्हनों को जेवर सौंपे और अन्य सामान पर ढाई लाख खर्च किए। काफी देर की जद्दोजहद के बाद पंचायत ने डेढ़ लाख रुपए देनेे का फैसला किया। तब कुनबे, रिश्तेदार और दूल्हों के दोस्त लौट गए।

बैंड व गाड़ी की कर ली थी बुकिंग

परिजनों ने शादी को लेकर गाडिय़ां, बैंड बाजा, डीजे, हलवाई और जरूरी सामान की बुकिंग कर ली थी। कुनबे की शादीशुदा लड़कियां और रिश्तेदार खुशी के मौके में शरीक होने के लिए गांव में पहुंच चुके थे। निर्धारित तारीख से तीन दिन पहले परंपरा के अनुसार दोनों लड़कों को बान बैठा दिया गया। महिलाएं रोज रात को मंगलगीत गाती थी और परिवार में शादी को लेकर भारी उत्साह था।

मंगलवार को घुड़चढ़ी की तैयारी हो रही थी कि परिजनों को किसी से फोन पर बात करने पर पता चला कि मामला गड़बड़ है। परिजनों ने दोनों बिचौलियों से संपर्क किया तो पहले उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया तथा फिर स्विच ऑफ आने लगा।







सारे प्रयास करने पर बिचौलियों से संपर्क न हुआ तो कुनबे के लोग एक वाहन लेकर चल पड़े और देर रात अगले गांव में पहुंचे। वे दोनों बिचौलियों के घर गए मगर दोनों गायब मिले।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें