रविवार, 12 जून 2016

अजमेर 16 जून से 15 जुलाई तक अजमेर में चलेगा “गिफ्ट ए टाॅय“अभियान - जिला कलक्टर अजमेर में होगी टाॅय बैंक की स्थापना



अजमेर 16 जून से 15 जुलाई तक अजमेर में चलेगा “गिफ्ट ए टाॅय“अभियान - जिला कलक्टर

अजमेर में होगी टाॅय बैंक की स्थापना





अजमेर 12 जून। किसी छोटे बच्चे को मुस्कुराते हुए देखने से अच्छा अनुभव कुछ भी नहीं हो सकता। अगर आप भी किसी गरीब बच्चे की मुस्कुराहट में भागीदारी बनना चाहते हैं तो जिला प्रशासन द्वारा आगामी 16 जून से 15 जुलाई तक जिला प्रशासन द्वारा चलाए जाने वाले अनूठे “गिफ्ट ए टाॅय“ अभियान से जुड़ सकते हैं। आपको करना बस इतना है कि आप अपने बच्चे के पुराने खिलौने प्रशासन द्वारा शुरू किए जाने वाले कलेक्शन सेंटर पर उपहार में दें। आपका यह उपहार जिले के 1964 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आने वाले गरीब बच्चों के खेलने के काम आएगा। अजमेर टाॅय बैंक का शुभारम्भ महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल द्वारा 16 जून को प्रातः 8 बजे सूचना केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में किया जाएगा।

अजमेर में टाॅय बैंक की स्थापना के लिए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आज जिले में कार्यरत विभिन्न समाजसेवी व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित कर “गिफ्ट ए टाॅय“ अभियान के बारे में विस्तार से चर्चा कर रूपरेखा तैयार की गई। जिला कलक्टर श्री गोयल ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जैसे ही बच्चे बड़े हो जाते हैं तो घर में उनके उपयोग में लिये हुए खिलौने काम में नहीं आते हैं । दूसरी ओर कई गरीब माता-पिता अपने बच्चों को साधारण खिलौने भी उपलब्ध नहीं करवा पाते हैं। ऐसे गरीब बच्चों को खिलौने उपलब्ध कराने के लिए 16 जून से 15 जुलाई तक यह अभियान चलाया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि अनेक जागरूक नागरिकों ने मंशा जाहिर की कि इस प्रकार आम घरों में अनुपयोगी पड़े खिलौनों का उचित इस्तेमाल हो सकता है। उपहार में दिए गए खिलौने जरूरतमंद बच्चों तक पहंुचे एवं बच्चे खिलौनों के माध्यम से अनेक प्रकार की गतिविधियां सीख सकें। जिला कलक्टर ने बताया कि टाॅय बैंक की स्थापना के शुरूआत में इसे एक महीने कैम्पेन के रूप में चलाया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि आमजन में इस योजना का विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार कर जिले में संचालित 1946 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कम से कम 10-10 खिलौने उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लगभग 20 हजार खिलौने एकत्रित किये जाकर उन्हें आंगनबाड़ी केन्द्रों को उपलब्ध कराने के प्रयास किए जायेंगे। इसके पश्चात् प्राप्त खिलौनों को राजकीय विद्यालयों में काॅमन रूम में बच्चों के लिये उपलब्ध कराये जायेंगे एवं सामुदायिक भवनों में भी बच्चों के खेलने के लिये खिलौने उपलब्ध करवाये जायेंगे। इन समस्त कार्यों के लिये जिला प्रशासन की ओर से डाॅ. अनुपमा टेलर, प्रोटोकोल अधिकारी, नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगी। सर्वसम्मति से इस योजना की टैग लाईन “गिफ्ट ए टाॅय“ और सोशल मीडिया ग्रुप का नाम ’’अजमेर टाॅय बैंक’’ निर्धारित किया गया।




यहां जमा करा सकते हैं खिलौने

योजना के प्रथम चरण में अजमेर शहर में पांच मुख्य कलेक्शन सेन्टर बनाये जाऐंगे जिसमें सहयोग हेतु विभिन्न संस्थाओं ने अपनी स्वीकृति भी तत्काल प्रदान की।

1. राजकीय मोईनिया इस्लामिया स्कूल, स्टेशन रोड़ अजमेर में लाॅयन्स क्लब द्वारा खिलौने जमा किए जाएंगे।

2. पत्राकार भवन, वैशाली नगर में सिटीजन कौंसिल अजमेर द्वारा खिलौने जमा किए जाएंगे।

3. गांधी भवन स्कूल तोपदड़ा अजमेर में महावीर इंटरनेशनल द्वारा खिलौने जमा किए जाएंगे।

4. मूक-बधिर विद्यालय कोटड़ा में अपना घर संस्था द्वारा खिलौने जमा किए जाएंगे।

5. रेड क्राॅस भवन जे.एल.एन. अस्पताल के सामने में रेड क्राॅस सोसायटी द्वारा खिलौने जमा किए जाएंगे।

इन कलेक्शन सेंटर में सोमवार से शनिवार तक प्रातः 9 से 11 बजे तक कोई भी व्यक्ति अथवा संस्था बच्चों के खिलौने जमा करवाकर प्राप्ति रसीद एवं धन्यवाद पत्रा प्राप्त कर सकेंगे। इन कलेक्शन सेन्टरों पर सम्बन्धित सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के अतिरिक्त 2-2 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी उपलब्ध रहेंगे।

बैठक में उपस्थित लाॅयन्स क्लब, महावीर इंटरनेशनल, सिटीजन्स कौंसिल, यूनाईटेड अजमेर, राजस्थान महिला कल्याण मण्डल, ब्रह्मकुमारीज, दिशा संस्था, खुशी संस्था, अल्लारिप्पू खिलती कलियां, चाइल्ड लाईन, विभिन्न महाविद्यालयों में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रतिनिधियों ने योजना की सफलता के लिये अपने-अपने सुझाव रखे एवं सोशल मीडिया, मोबाईल वैन, नुक्कड़ नाटक, जन जागरूकता एवं अन्य हर प्रकार के सहयोग देने का आश्वासन दिया। बैठक में उपस्थित अति. जिला कलक्टर - प्रथम, उप निदेशक, महिला एवं बाल विकास विभाग, उप निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने भी अपने विचार रखे।




विभिन्न संस्थाएं भी देगी अभियान में सहयोग

गिफ्ट टाॅय अभियान में विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी अपना सहयोग देने हेतु सहमति प्रकट की है।

1. आमजन ’’चाइल्ड हैल्प लाईन’’ के टोल फ्री नम्बर 1098 पर फोन करके खिलौने देने के लिये संस्था के प्रतिनिधियों को बुला सकते हैं। इसके पश्चात् संस्था के प्रतिनिधि घर तक जाकर खिलौने एकत्रित करेंगे।

2. हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की सीएसआर योजना के तहत संचालित ’’खुशी’’ परियोजना जन जागरूकता के लिये मोबाईल टाॅय कलेक्शन सेंटर चलाएगी। इस पर भी आमजन खिलौने जमा करवा सकेंगे।

3. ब्रह्मकुमारीज् संस्था द्वारा जिले में संचालित ’’कपड़ा बैंकों’’ में भी खिलौने एकत्रित किये जायेंगे।

4. यूनाईटेड अजमेर संस्था द्वारा प्रत्येक माह के अन्तिम रविवार को सुभाष उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में संस्था के प्रतिनिधियों द्वारा खिलौने एकत्रित किये जायेंगे।

4. एक जुलाई से सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों में भी विद्यार्थियों के लिये गिफ्ट ए टाॅय अभियान के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाकर स्कूलों में खिलौने एकत्रित करने का कार्य किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें