शनिवार, 1 सितंबर 2012

पत्थर लग गया पानी अभी नहीं

पत्थर लग गया पानी अभी नहीं

बाड़मेर । बाड़मेर लिफ्ट केनाल का पानी फिलहाल 691 गांवों को नहीं मिलेगा। पूरे बाड़मेर शहर में भी वितरण व्यवस्था में दिसंबर तक का समय लग जाएगा। बाड़मेर लिफ्ट का पानी अभी बाड़मेर पहुंचा भर है।

कांगे्रस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने गुरूवार को बाड़मेर लिफ्ट केनाल का उद्घाटन किया तो शुक्रवार से ही लोगों को मीठा पानी मिलने की उम्मीद जग गई,लेकिन ऎसा है नहीं। दरअसल बाड़मेर लिफ्ट केनाल योजना बाड़मेर शहर, उत्तरलाई वायुसेना व जसाई, जालिपा में सेना के साथ 691 गांवोें की योजना है। इसमें से अब तक 688 करोड़ रूपए खर्च हुए है। जिससे बाड़मेर में पानी पहुंचा है।

बाड़मेर में पानी पहुंचने के बाद आरयूआईडीपी को शहर में वितरण की व्यवस्था यानि पाइप लाइनें, टैंक व अन्य इंतजाम करने है। यह कार्य दिसंबर तक पूरा होगा। तब सुव्यवस्थित वितरण व्यवस्था होगी। रही बात 691 गांवों की तो इन गांवों में से 172 गांवों के लिए कार्यादेश हुए है,यानि कार्य प्रारंभ होना है। कार्यादेश के बाद दो साल लगेंगे। इसके अलावा 67 गांवों के लिए निविदा प्रक्रिया में है। मतलब दो साल और देरी। शेष्ा गांवों के लिए कोई इंतजाम फिलहाल है ही नहीं। लिहाजा यह तय है कि कम से कम आने वाले दो साल तक बाड़मेर के गांवों में पानी की समस्या जस की तस रहेगी। उम्मीद थी कि शेष गांवों के लिए भी तत्काल कार्यवाही के लिए घोषणा हो जाएगी लेकिन ऎसा नहीं हुआ है।

जोड़-बाकी में उलझे लोग
कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी गुरूवार को दौरा करके लौट गई, लेकिन शुक्रवार को इस बात का किसी के पास जवाब नहीं है कि मिला क्या?

बारिश के मौसम में आई कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से खुशियों की बरसात की उम्मीद बांधे लोगों की दूसरे दिन भी प्रतिक्रिया बंद नहीं हुई। जिले के हर गली चौपाल,थड़ी दुकान पर यही चर्चा रही। आज तक की ऎतिहासिक सभा पर करोड़ों रूपए के खर्चे का आंकलन लोग लगा रहे हैं।

सरकारी मशीनरी, वाहन, टीए डीए, तामझाम और सबकुछ मिलाकर करोड़ों रूपए का खर्चा हो गया। कांगे्रेस कार्यकर्ता और सरकारी मशीनरी तो उत्सव के रूप में इस कार्यक्रम में जुट गए और उनकी मेहनत का रंग सामने था। लोगों को बड़ी उम्मीद रिफायनरी और इसके अलावा अन्य घोषणाओं की थी, लेकिन ऎसा कुछ भी नहीं हुआ। बसें भरकर आए ये लोग वापिस गांव पहुंचे तो इनके पास जवाब नहीं था कि मिलने वालों को क्या कहें कि उन्हें क्या मिला? यही स्थिति कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की भी रही। इसके अलावा आम आदमी भी खुद को ठगा महसूस कर रहा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें