शुक्रवार, 21 जनवरी 2011

अवैध भाराब की रोकथाम को जन भागीदारी पर जोर


अवैध भाराब की रोकथाम को
जन भागीदारी पर जोर
बाडमेर, जनवरी। जिले में अवैध भाराब का प्रचलन रोकने को जन भागीदारी की अति आवयकता है। जहरीली भाराब के दुश्प्रभावों के प्रचार प्रसार से इन पर अंकुा लगाया जा सकता है। यह विचार गुरूवार सायं कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित संगोश्ठी में उभर कर आए।
इस मौके पर जिला कलेक्टर गोयल ने बताया कि जोधपुर में जहरीली भाराब दुखान्तिका से सबक लेकर इस पर अंकुा लगाने को प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने बताया कि अवैध भाराब की रोकथाम के लिए प्रासन, पुलिस तथा आबकारी की संयुक्त समन्वय समिति बनाई गई है जो कि धडपकड अभियान चलाएगी। उन्होने बताया कि भाराब की वैद्य दुकानों मे भी स्टॉक का सत्यापन किया जाएगा तथा यह सुनिचत किया जाएगा कि इन दुकानों में कोई चोर दरवाजा नहीं हो।
जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर ने जोधपुर दुखान्तिका से सावधान रहते हुए इस बात को सुनिचत करने को कहा कि जोधपुर में बडी मात्रा में बनी जहरीली भाराब चोरी चुपके बाडमेर जिले में नहीं आ पाए। उन्होने जन भागीदारी की भी महती आवयकता जताई।
विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि राज्य सरकार की पूरी मां है कि भाराब की दुकाने नियत समय के पचात नहीं खुले तथा अवैध भाराब का प्रचलन किसी भी परिस्थिति में नहीं हो। उन्होने जन प्रतिनिधियों से भी सकि्रय सहयोग का आहवान किया।
जिला पुलिस अधीक्षक सन्तोश चालके ने बताया कि आबकारी विभाग व पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में जन सहयोग भी अपेक्षित है। उन्होने विवास दिलाया कि सूचना को पूर्ण गोपनीय रखते हुए प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। वहीं मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.एल. कन्दोई ने ग्रामीण क्षेत्रों में विोश जागरूकता अभियान चलाने की आवयकता जताई। एडवोकेट धनराज जोाी ने क्षेत्र प्रचार कार्यक्रमों के जरिये जन जागरण अभियान चलाने पर जोर दिया। संगोश्ठी में विभिन्न वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए।
0-
अवैद्य भाराब की धडपकड
को शिकायत बाक्स लगेगा
बाडमेर, 20 जनवरी। जिले में अवैद्य भाराब की रोकथाम तथा धडपकड अभियान के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय में िकायत बाक्स लगाया जाएगा।
जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि कलेक्ट्रेट कार्यालय में नरेगा बाक्स के पास मे ही यह बका लगाया जाएगा जिसमें कोई भी व्यक्ति अवैद्य भाराब से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना डाल सकता है जिसे पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा।
0-






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें