अजमेर संभागीय आयुक्त ने की प्रशासनिक व्यस्थाओं की समीक्षा
सभी विभाग मुस्तैदी से कार्य करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें - संभागीय आयुक्त
ढ़ाबे एवं रेस्टोरेन्ट मालिकों को फायर इक्यूपमेन्ट लगाने होंगे - जिला कलक्टर

अजमेर, 13 मार्च। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने कहा कि सूफी संत ख्वाजा माईनुद्दीन चिश्ती के 806 वें उर्स के लिए पानी, बिजली, सड़क, सुरक्षा, यातायात एवं अन्य सभी इंतजाम समय पर पूर्ण कर लिए जाएं तथा सभी विभाग मुस्तैदी से कार्य करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें।

संभागीय आयुक्त मंगलवार को कलक्टर कार्यालय सभागार में आयोजित सूफी संत मोईनुद्दीन चिश्ती के 806 वें उर्स में किए जाने वाले प्रशासनिक इंतजामों एवं अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उर्स में समस्त व्यवस्थाएं समयबद्धता एवं आपसी समन्वय के साथ सुनिश्चित करें। यह अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का मेला है। जिसे भव्यता प्रदान करते हुए जायरीनों की सुविधाओं का ध्यान रखें।

उन्होंने नगर निगम को निर्देशित किया कि कायड विश्राम स्थली एवं मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सतत् रूप से चले इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड पर भी सफाई की पुख्ता व्यवस्था हो। उन्होंने कचरा समय पर उठाने, आवारा जानवरों को पकड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उर्स के दौरान सभी स्वच्छता का ध्यान रखे तथा विश्राम स्थली पर शौचालय का प्रयोग करे, के संदर्भ में सभी को सूचनात्मक जानकारी दी जाए। उन्होंने रामप्रसाद घाट पर रोशनी की पुख्ता व्यवस्था करने तथा घाट के पास बेरिकेटिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिये ताकि कोई स्नान करने पानी के पास नहीं जा पायें।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाए। विश्राम स्थली एवं दरगाह में सी.सी. टी.वी कैमरे लगाए गए है। पुलिस का नियंत्रण कक्ष इस दौरान 24 घण्टे कार्य करेगा। भीड़ नियंत्रण के लिए जुम्मे की नवाज पर धानमण्डी एवं निजाम गेट के पास वरिष्ठ अधिकारी लगाए जाएं। मेले में कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुत किए गए है। असामाजिक तत्वों को भी पाबंद करें। उन्होंने बीएसएनएल के अधिकारी को निर्देश दिए कि मेले के दौरान दरगाह क्षेत्र में सही नेटवर्क मिल सके, की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

उन्होंने परिवहन अधिकारी से कहा कि विश्राम स्थली, रेलवे एवं बस स्टैण्डों पर यातायात व्यवस्था संबंधी जानकारी प्रदर्शित की जाए साथ ही टैम्पों एवं बसों में यात्रियों से लिए जाने वाले किराए की सूची भी दरों का निर्धारण कर जगह -जगह प्रदर्शित की जाए। तारागढ़ पर जाने वाले वाहनों पर नियंत्रण रखने तथा परिवहन नियमों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। संभागीय आयुक्त ने चिकित्सा विभाग को खाद्य सामग्री के सैम्पल लेने तथा उनकी जांच कराने के निर्देश भी दिए है। उन्होंने कहा कि पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रहे। चिकित्सालय में एम्बूलैंस की व्यवस्था 24 घंटे रखने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने जलदाय विभाग को पानी की पुख्ता व्यवस्था करने तथा लिकेज ठीक करने के निर्देश दिए है। पेयजल का नियमित रूप से परीक्षण करने तथा मेला क्षेत्र में बिजली की माकुल व्यवस्था हो, वहीं सड़कों के पेचवर्क तत्काल सही कर दिए जाएं। उन्होंने रसद अधिकारी को खाने के पैकेट सस्ती दरों पर अच्छी गुणवत्ता का उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने बताया कि मेले के दौरान समस्त आपातकालिन सेवाएं हर समय तैयार रहें। वीवीआईपी की चादरें खोल कर नहीं ले जाएं, बेरिकेटिंग एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि संदिग्ध व्यतियों पर नजर रखी जा रही है। लोगों को भी जागरूक रहने के लिए कहा जा रहा है।

बैठक में जिला कलटर श्री गौरव गोयल ने कहा कि मेला क्षेत्र में प्रत्येक ढाबे एवं रेस्टोरेन्ट मालिक को व्यावसायिक गैस का उपयोग करने से पूर्व फायर इक्यूपमेन्ट लगाने होंगे ताकि किसी भी अनहोनी में कठिनाई नहीं हों। उन्होंने जिला रसद अधिकारी को गैस के दुरूपयोग एवं अवैध रिफलिंग पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिये। गैस के उपकरण आईएसआई मार्का के ही उपयोग में लिये जायें। उन्होंने बताया कि इस बार भी मुख्य विश्राम स्थली में वाहनों के कारण होने वाली अव्यवस्था से बचाव के लिए जायरीन की बसें एवं अन्य वाहन खड़े करने के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी ने बताया कि मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में मेडिकल टीमे लगायी जाएगी। साथ ही डिस्पेंशरियां राउंड दा क्लॉक खुली रहेगी। पर्याप्त मात्रा में डीडीटी का छिड़काव तथा जल शुद्धिकरण का कार्य भी कराया जाएगा। इस मौके पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के अधीक्षण अभियंता श्री मुकेश ठाकुर ने बताया कि मेला क्षेत्र में विद्युत वितरण बिना अवरोध के करने लिए मोती कटला में सब स्टेशन स्थापित किया गया है।

विकास कार्यो एवं योजनाओं की समीक्षा की

संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहायक मीना ने जिले में चल रहे विकास कार्यक्रमों, योजनाओं, जनसंचार कार्यक्रम, बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की प्रगति पर भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक योजना का लाभ गरीब तबके के लोगों तक मिलें, इसके प्रयास किये जाये।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलटर श्री गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह, अतिरित संभागीय आयुत श्री के.के.शर्मा, अतिरित जिला कलटर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, अतिरित जिला कलटर शहर श्री अरविंद सेंगवा, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम श्री मोहम्मद आदिल सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



करोड़ों रूपए की लागत से हुआ हाथीखेड़ा में पेयजल समस्या का निराकरण - श्री देवनानी

हाथीखड़ा कनाड़ी क्षेत्र में 19 लाख की लागत से पेयजल लाइन का शुभारम्भ



अजमेर, 13 मार्च। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने शहरों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेयजल समस्या के निराकरण के लिए काम किया है। शहर के पास हाथीखेड़ा ग्राम पंचायत में आजादी के बाद से ही पेयजल समस्या थी। हमने इस समस्या के निराकरण का वादा किया था। करोड़ों रूपए खर्च कर गांव में घर-घर पेयजल कनेक्शन दिलवाये गए है। गांव में अन्य विकास कार्यों पर भी बड़ी राशि खर्च की गई है।




शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज हाथीखेड़ा ग्राम पंचायत के कनाड़ी क्षेत्र में 19 लाख रूपए की लागत से पाइपलाइन कार्य का शुभारम्भ किया। इससे पूर्व कल ही यहां फॉयसागर रोड पर भारत नगर, रावत नगर एवं भाटी की डांग, काजीपुरा रोड पर 30 लाख रूपए की लागत से नई पाइप लाइन कार्य शुरू किया गया था। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि शहरों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों का भी बराबर का विकास हो। इस क्षेत्र में बीसलपुर के पानी को लेकर लम्बे समय से मांग बनी हुई थी, हमने क्षेत्र के लोगों से वादा किया कि आपकी समस्या को सबसे पहले निस्तारित किया जाएगा।




उन्होंने कहा कि हाथीखेड़ा सहित अजयसर, खरेखड़ी एवं काजीपुरा गांव में 12 करोड़ रूपए की लागत से पेयजल के लिए नया तंत्र विकसित किया गया। अब भी जहां आवश्यकता है वहां इस सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज कनाड़ी क्षेत्र में नयी लाइन का शुभारम्भ किया जा रहा है।




उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र को पेयजल की दृष्टि से विकसित करने के लिए करोड़ों रूपए के विकास कार्य करवाएं हैं। क्षेत्र में अब तक 5 करोड़ से अधिक की पाइपलाइनें स्वीकृत की जा चुकी हैं। सरकार ने क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में पाइपलाइनों का जाल बिछाने के लिए 1.81 करोड़ रूपए की नई स्वीकृति जारी की है। इन सभी क्षेत्रों में शीघ्र ही काम शुरू करवाए जाएंगे। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।






अजमेर में नियुक्त ग्रेड द्वितीय लिपिकों के दस्तावेजों की जांच 15 मार्च से
अजमेर, 13 मार्च। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा लिपिक ग्रेड द्वितीय भर्ती में चयनित एवं अजमेर जिला कलक्टर कार्यालय में आवंटित किया गया है। उन अभ्यर्थियों को आगामी 15 से 21 मार्च तक कलेक्ट्रेट में दस्तावेजों की जांच के लिए आमंत्रित किया गया है। सभी अभ्यर्थियों को भर्ती से संबंधित मूल दस्तावेज एवं उनकी फोटो प्रति लेकर कलेक्ट्रेट संस्थापन शाखा में नियत समय पर उपस्थित होना होगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि ऎसे सभी अभ्यर्थी जिन्हें अजमेर में अजमेर जिला कलक्टर कार्यालय आवंटित किया गया है वे अपने शैक्षिणक योग्यता, प्रशैक्षिणक योग्यता (कम्प्यूटर संबंधित), आयु व अन्य छूट जैसे अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विकलांग आदि के संबंध में मूल दस्तावेज एवं फोटो प्रति लेकर उपस्थित होंगे। चयनित अभ्यर्थी अपने साथ दो उत्तरदायी व्यक्तियों के चरित्र प्रमाण पत्र, नाम, उपनाम, विवाह संबंधी शपथ पत्र, विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र, दहेज नहीं लेने देने का शपथ पत्र, 2 से अधिक संतान नहीं होने का शपथ पत्र तथा चरित्र सत्यापन संबंधी शपथ पत्र प्रस्तुत करेंगे।

उन्होंने बताया कि मैरिट संख्या 65 से 1218 तक के अभ्यर्थी 15 मार्च को सुबह 10 से 1.30 बजे तक तथा 1279 से 1560 तक दोपहर 2 से 5 बजे तक कार्यालय में सम्पर्क करेंगे। इसी तरह 1580 से 1861 तक के अभ्यर्थी 16 मार्च को सुबह 10 से 1.30 बजे तक तथा 1880 से 2094 तक दोपहर 2 से 5 बजे तक कार्यालय में सम्पर्क करेंगे। इसी तरह मैरिट संख्या 2104 से 2344 तक के अभ्यर्थी 17 मार्च को सुबह 10 से 1.30 बजे तक तथा 2377 से 2762 तक के अभ्यर्थी दोपहर 2 से 5 बजे तक कार्यालय में सम्पर्क करेंगे।

इसी तरह मैरिट संख्या 2768 से 3247 तक के अभ्यर्थी 20 मार्च को सुबह 10 से 1.30 बजे तक तथा 3249 से 3552 तक के अभ्यर्थी दोपहर 2 से 5 बजे तक कार्यालय में सम्पर्क करेंगे। इसी तरह मैरिट संख्या 3601 से 3939 तक के अभ्यर्थी 21 मार्च को सुबह 10 से 1.30 बजे तक तथा 3949 से 4480 तक के अभ्यर्थी दोपहर 2 से 5 बजे तक कार्यालय में सम्पर्क करेंगे।



30 मार्च को राजकीय संग्रहालय में प्रवेश निःशुल्क

अजमेर, 13 मार्च। आगामी 30 मार्च को राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में आमजन को ऎतिहासिक धरोहर एवं भारतीय सभ्यता व संस्कृति से रूबरू कराने के लिए राजकीय संग्रहालय अजमेर में देशी व विदेशी पर्यटकों व आमजन का प्रवेश निःशुल्क रहेगा। यह जानकारी वृत अधीक्षक श्री नीरज त्रिपाठी ने दी।



उपयोगिता प्रमाण पत्र के लिए केकड़ी एवं किशनगढ़ में बुधवार को शिविर लगेगा

अजमेर, 13 मार्च। ग्रामीण विकास विभाग की समस्त योजनाओं के उपयोगिता/ पूर्णता प्रमाण पत्र तैयार करने के लिए शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि यह शिविर केकड़ी एवं किशनगढ़ में 14 मार्च को तथा पीसांगन, श्रीनगर एवं सरवाड़ पंचायत समितियों में 15 मार्च को आयोजित होंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top