सोमवार, 20 नवंबर 2017

जैसलमेर राजश्री के बकाया भुगतान के लिए विषेष प्रयास करें - अतिरिक्त कलक्टर



जैसलमेर राजश्री के बकाया भुगतान के लिए विषेष प्रयास करें - अतिरिक्त कलक्टर
शहर में पेयजल आपूर्ति में सुधार लाने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 20 नवंबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे राजश्री का बकाया भुगतान करने के लिए विषेष प्रयास कर शीघ्र ही भुगतान की व्यवस्था करावें। उन्होंने सभी स्वास्थ्य एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर निःषुल्क दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो यह सुनिष्चित करें एवं साथ ही सर्प दंष एवं कुत्ते काटने के इंजेक्षन भी पर्याप्त हो यह भी देख लें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली एवं सम सामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने मदासर व चिन्नू में लेब तकनीषियन की व्यवस्था कराने के निर्देष दिये। उन्होंने अधीक्षण अभियंता पी.डब्ल्यू डी को कहा कि वे श्रीजवाहिर चिकित्सालय में मरम्मत एवं अन्य रंग-रौंगन के कार्यो का तकमीना बना कर देवें और इस कार्य को शीघ्र चालू करावें। उन्होंने श्रीजवाहिर चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिये।

शहर में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था में सुधार लावें

उन्होंने जैसलमेर शहर में पेयजल आपूर्ति की समीक्षा करते हुए निर्देष दिये कि वे 48 घंटे के अंतराल में पेयजल आपूर्ति को लाना सुनिष्चित करें।

विद्युत वाॅल्टेज को सुधारे

बैठक में जलदाय विभाग के अधिकारियों ने बताया कि झिनझिनयाली ,तेजमालता ,कुछड़ी ,सिपला इत्यादि क्षेत्रों में विद्युत वाॅल्टेज कम आने से पानी आपूर्ति सुचारु नहीं हो रही है। इस संबंध में अतिरिक्त कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को वाॅल्टेज में सुधार लाने के निर्देष दिये।

खराब नलकूप समय पर ठीक करावें

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे खराब नलकूप को कम से कम समय में मरम्मत करवा कर उसको पुनः चालू करावें ताकि पेयजल आपूर्ति में व्यवधान नहीं आवें। उन्होंनें ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति सुचारू बनाएं रखनें पर जोर दिया एवं कहा कि जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिलें वहां तत्काल कार्यवाही कर पेयजल आपूर्ति को चालू करावें।

गेगा विधिक चेतना षिविर में दे सहयोग

पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल ने बैठक में बताया कि 26 नवंबर, रविवार को शहीद पूनम स्टेडियम जैसलमेर में मेगा विधिक चेतना एवं लोककल्याणकारी षिविर का आयोजन रखा गया है। उन्होंनंे अधिकारियो को कहा कि वे इस षिविर में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्ह्ति कर इस षिविर के दौरान उन्हे मौके पर लाभ प्रदान करें वहीं षिविर को सफल बनानें में पूरा सहयोग प्रदान करें।

ये थे उपस्थित

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीना, जलदाय जे.पी.जोरवाल, पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.जे.आर.पंवार, आर.सी.एच.ओ डाॅ.आर.पी.गर्ग, ब्लाॅक सीएमएचओं डाॅ.बी.एल.बुनकर, अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी प्रदान की।

----000----

नाचना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विषेष योग्यजन प्रमाणीकरण षिविर आज
जैसलमेर, 20 नवंबर। जिले में चल रहें पण्डित दीनदयाल उपाध्याय विषेष योग्यजन प्रमाणीकरण षिविर कार्यक्रमों की कडी में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नाचना में विषेष योग्यजन प्रमाणीकरण षिविर में मंगलवार, 21 नवंबर को आयोजित होगा। इस षिविर में ग्राम पंचायत नाचना, अजासर, आसकन्द्रा, अवाय, बाहला, भारेवाला, बोडाना, पांचें का तला, ताडाना व सत्याया के पंजीकृत दिव्यांगजन उपस्थित होवें।

बुधवार को नोख में षिविर

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बताया कि नोख के निवासियों एवं उसके आस-पास की मांग पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नोख में विषेष योग्यजन प्रमाणीकरण षिविर बुधवार, 22 नवंबर को रखा गया है। इस विषेष योग्यजन षिविर में ग्रामपंचायत चिन्नू, जालूवाला, मदासर, नोख, शक्तिनगर व टावरीवाला के दिव्यांगजन शामिल होगें। उन्होंनंे क्षेत्र के विषेष योग्यजनों से आहवान् किया है कि वे षिविर में उपस्थित होकर मेडिकल बोर्ड से जांच करावें एवं आॅनलाईन प्रमाण पत्र बनवावें।

---अल्पसंख्यक दिवस‘‘ के दिन मदरसों के बच्चों को दिलाई एकता शपथ
जैसलमेर, 20 नवंबर। कौमी एकता दिवस के दुसरे दिन ‘‘अल्पसंख्यक दिवस‘‘ के रूप में मदरसा कादरिया फैजे सिकन्दरिया शिक्षण संस्थान, ढिब्बा पाडा जैसलमेर के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के बीच में अल्पसंख्यक दिवस में 15 सूत्री कार्यक्रम के प्रत्येक बिन्दुओं को जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी चन्द्रमोहन केवलिया ने बताया कि बच्चों के लिये छात्रवृति,शिक्षा,रोजगार आदि के बारे में विस्तृत से जानकारी दी गई। कार्यक्रम अधिकारी चन्द्रभान शर्मा ने बच्चों को एकता की शपथ दिलाई गई।

मदरसें के शिक्षा सहयोगी बध्ये खांन ने अल्पसंख्यक दिवस पर बच्चों से भाईचारे एवं भारतीय संस्कृति के बारे में विस्तार से समझाया गया । एचएफएम डिग्री काॅलेज के अमीन खांन ने अल्पसंख्यकों के कल्याणकारी योजनाओ का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने एवं सदैव भाईचारे से रहने की सीख दी। कार्यक्रम का संचालन कार्यालय के कार्मिक ओमप्रकाश द्वारा किया गया।

----000----



किलकारी योजना के अन्तर्गत मोबाईल में गूंज रही है किलकारी,
वाॅईस मैसेज द्वारा मिल रही है मातृ व षिषु स्वास्थ्य संबंधी जानकारी
जैसलमेर, 20 नवंबर। डाॅ. आर.पी.गर्ग जिला प्रजनन एवं षिषु स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, भारत सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं नवजात षिषुओं की स्वास्थ्य सेवाओं को समयबद्ध सुनिष्चित किये जाने हेतु जिलों में किलकारी योजना के अन्तर्गत वाॅयस मैसेज सेवा के माध्यम से मातृ व षिषु स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान की जा रही है।

किलकारी वाॅईस मैसेज से मिल रही है स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी

डाॅ. गर्ग ने बताया कि किलकारी वाॅईस मैसेज पीसीटीएस साॅफ्टवेयर पर रजिस्टर्ड लाभार्थी के मोबाईल नम्बर पर गर्भकाल के चैथे माह से 18 माह तक लगातार कुल 72 वाॅयस मैसेज के माध्यम से जानकारी प्रदान कर जागरूक किया जा रहा है। समस्त किलकारी वाॅईस मैसेज 0124-3309999 नम्बर से लाभार्थी के मोबाईल नम्बर पर प्राप्त हो रहे है। मैसेज को पुनः सुनने के लिए लाभार्थी अपने मोबाईल से निःषुल्क नम्बर 180030101703 पर डाॅयल कर सकते है। लाभार्थी के मोबाईल नम्बर पर गर्भवती महिलाओं एवं नवजात षिषुओं की स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित वाॅयस मैसेज प्रसव पूर्व देखभाल, संस्थागत प्रसव, प्रसवोतर देखभाल, परिवार कल्याण और षिषुओं का सम्पूर्ण टीकाकरण संबंधी जानकारी किलकारी योजना के अन्तर्गत प्रदान कर जागरूक किया जा रहा है।

डाॅ. गर्ग ने बताया कि किलकारी योजना के अन्तर्गत प्राप्त वाॅईस मैसेज गर्भवती महिलाओं के लिए काफी मदद्गार साबित हो रहे है। उन्होने बताया कि पीसीटीएस साॅफ्टवेयर पर रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर को लाभार्थी बदले नही तथा गर्भकाल से लेकर षिषु की आयु 12 माह होने तक हमेषा चालू रखें ।

एएनसी पंजीयन के समय आवष्यक रूप से करें मोबाईल नम्बर रजिस्टर्ड

डाॅ. गर्ग ने बताया कि सभी एएनएम एवं चिकित्सा अधिकारियों को एएनसी पंजीयन के समय आवष्यक रूप से गर्भवती महिलाओं का मोबाईल नम्बर प्राप्त कर पीसीटीएस साॅफ्टवेयर में रजिस्टर्ड करना सुनिष्चित करने के लिए निर्देषित किया गया है। उन्होने बताया कि एएनसी पंजीयन के समय पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर ही किलकारी योजना के अन्तर्गत वाॅईस मैसेज प्राप्त होगें।

उन्होने बताया कि किलकारी एप्लीकेषन में लाभार्थी द्वारा प्रथम वाॅईस मैसेज काॅल रिसीव नही किये जाने पर लाभार्थी को उसी दिवस तीन बार वाॅईस मैसेज भिजवाये जायेगें। यदि फिर भी लाभार्थी द्वारा वाॅईस मैसेज नही सुना जाता है तो आगामी 3 दिन में तीन बार वाॅईस मैसेज लाभार्थी के मोबाईल नम्बर पर भिजवाये जायेगे।

------00000-----

मोबाईल एकेडमी प्रषिक्षण के माध्यम से आषाओं की दक्षता में हो रही वृद्धि
जैसलमेर, 20 नवंबर। डाॅ. आर.पी.गर्ग जिला प्रजनन एवं षिषु स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा मोबाईल एकेडमी के माध्यम से आषाओं की दक्षता बढाने के लिए आषा साॅफ्ट में पंजीकृत आषाओं के मोबाईल नम्बर के माध्यम से प्रषिक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होने बताया कि मोबाईल एकेडमी के माध्यम से प्रषिक्षण के द्वारा आषाओं की कार्य दक्षता में वृद्धि हो रही है तथा आषाओं द्वारा लाभार्थियों को समय पर स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी प्रदान कर जागरूक किया जा रहा है । डाॅ. गर्ग ने बताया कि जिले की 193 आषाओं द्वारा मोबाईल एकेडमी के माध्यम से प्रषिक्षण उत्तीर्ण कर लिया गया है। प्रषिक्षण पूर्ण करने वाली आषाओं को राज्य स्तर से प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये है।

आषा साॅफ्ट में पंजीकृत मोबाईल नम्बर से ही मिलेगा आषाओं को प्रषिक्षण

डाॅ. गर्ग ने बताया कि राजस्थान राज्य के आषा साॅफ्ट में पंजीकृत आषाओं के मोबाईल नम्बर के माध्यम से ही प्रषिक्षण प्राप्त किया जा सकेगा । आषाओं द्वारा मोबाईल एकेडमी के माध्यम से प्रषिक्षण पूर्ण करने पर प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा । आषाओं द्वारा मोबाईल एकेडमी एप्लीकेषन में रजिस्ट्रेषन के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-3010-1704 पर डाॅयल किया जायेगा । मोबाईल एकेडमी में प्रदान किया जाने वाला प्रषिक्षण कोर्स 240 मिनट का है। मोबाईल एकेडमी एप्लीकेषन में कुल 11 अध्याय तथा प्रत्येक अध्याय के 4 भाग अर्थात कुल 44 भाग है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें