रविवार, 13 अगस्त 2017

हिमाचल मंडी के NH पर मौत बनकर दरकी पहाड़ी, खौफनाक हादसे के बाद लग रहे लाशों के ढेर

हिमाचल मंडी के  NH पर मौत बनकर दरकी पहाड़ी, खौफनाक हादसे के बाद लग रहे लाशों के ढेर


मंडी ):पठानकोट-मंडी नैशनल हाईवे-154 पर उरला-जोगिंद्रनगर के पास कोटरोपी में पहाड़ी मौत बनकर दरकी है। जिससे यात्रियों से भरी दो बसों और कई वाहन मलबे में दफन हो गए। इस हादसे में 4 घर क्षतिग्रस्त हो गए। यहां चंद सेकेंड में तबाही का जो भयानक मंजर देखने को मिला, उसे बयां करना कठिन है। घटना शनिवार रात 1:00 बजे के आसपास की बताई जा रही है। अब तक 15 लोगों के शव मिल चुके हैं और उनकी पहचान की जा रही है। वहीं 50 से ज्यादा लोगों के दबे होने की आशंका है। जिनके लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। सेना और एनडीआरएफ की टीमें रेस्कयू में लगी हुई हैं। इसके साथ ही चंबा से मनाली जा रही बस (एचपी73-4423) की भी पहचान हो गई है, इसका ड्राइवर चंदन शर्मा मंडी का रहने वाला बताया जा रहा है, जबकि कंडक्टर की पहचान सतपाल को तौर पर हुई है। बताया जा रहा है कि चंबा से मनाली के लिए 10 सवारियां बैठी थी, इसके साथ ही कुछ लोग पालमपुर से भी बस में सवार हुए थे।



चाय पानी के लिए रुकी थीं कोटरोपी में दो बसें
बताया जा रहा है कि कोटरोपी में दो बसें रात को चाय पानी के लिए रुकी थीं। इसके अलावा कई और वाहन भी यहां पर खड़े थे। जैसे ही ऊपर से पहाड़ी दरकी दोनों बसों के अलावा वहां पर खड़े कई और वाहन भूस्खलन की चपेट में आ गए। एचआरटीसी की बसों में एक कटड़ा-मनाली रुट पर जा रही बस थी, जिसमें करीब सात यात्री सवार थे। बस के चालक ने ऊपर से मलबा आता देखा और सवारियों को भागने को कहा। वहीं चम्बा से मनाली जा रही बस में हताहतों की संख्या अधिक हो सकती है। ये बस मलबे के साथ एनएच से 1 किलोमीटर नीचे बह गई है। इस बस में 50 से ज्यादा सवारियां होने की आशंका है। बताया जा रहा है कि जो बस मनाली से कटड़ा जा रही थी, उसमें करीब 8 लोग सवार थे। इनमें से दो छा़त्राओं के शव बस के ऊपर गिरे। कई शव मलबे को हटाने के बाद बरामद हुए, जबकि चालक व परिचालक सहित 5 लोग पहले ही बाहर निकलने में कामयाब रहे। जिन्हें घायल हालत में अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया।




मंडी-कुल्लू मार्ग वाहनों के लिए पूरी तरह से बंद किया
मंडी प्रशासन की ओर से मंडी से कुल्लू तक के लिए इस एनएच-21 को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इस मार्ग का सारा ट्रैफिक वाया कमाद- कोटला- कुल्लू कर दिया है। इसके अलावा इस मार्ग का सारा ट्रैफिक तीन रूटो जोगिंद्रनगर- घटासनी-झटींगरी- मंडी, जोगिंद्रनगर- धर्मपुर- कोटली- मंडी तथा जोगिंद्रनगर, नौली -पद्दर- मंडी कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने हादसे में मरने वालों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए देने का किया ऐलान।


आर्मी के 120 जवान कोटरोपी पहुंचे, NDRF ने भी संभाला मोर्चा
कोटरोपी हादसे के बाद मलबे में दबे लोगों को बचाने के लिए आर्मी और एनडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि पालमपुर से 9 ग्रेडेनियर के 120 जवान मौके पर पहुंचे हैं। इसके साथ ही एनडीआरएफ जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। बहरहाल मलबे में दबे लोगों को निकालने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस कर्मी पहले से ही मौके पर तैनात हैं। मौके पर डीसी मंडी सहित पुलिस विभाग के आला अधिकारी मौजूद है। फिलहाल एनएच पर से मलबा हटा कर जिंदा लोगों की तलाश की जा रही है।




यहां से हासिल करें जानकारी
उधर, प्रशासन की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। ये नंबर हैं 01905-226201, 202,203। कोई भी व्यक्ति इन नबंरों पर फोन कर कोई भी जानकारी हासिल कर सकता है।




 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें