edvertise

edvertise
barmer



जालोर‘स्वाधीनता दिवस समारोह के भव्य आयोजन के लिए तय समय पर पूरी करें तैयारियाँ’

अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने की तैयारियों की समीक्षा


जालोर, 10 अगस्त। अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने अधिकारियों से कहा कि स्वतंत्राता दिवस समारोह के भव्य आयोजन के लिए सभी अपनी तैयारियां तय समय पर पूरी कर लें। वह गुरुवार को कलेक्टेªट सभागार में जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले स्वाधीनता दिवस समारोह के आयोजनार्थ सौंपी गई व्यवस्थाओं एवं अब तक सम्पन्न किये गये कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने निर्देशित किया कि सम्बन्धित विभाग वर्षाकाल को दृष्टिगत रखते हुए सौंपी गई व्यवस्थाओं की सुनिश्चिता करें। उन्होंने जिला जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि स्कूली बच्चों के व्यायाम प्रदर्शन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अभ्यास पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सम्पन्न करवाये वहीं सार्वजनिक निर्माण विभाग को कहा कि वे नगर परिषद के सम्बन्धित ठेकेदार द्वारा स्टेडियम परिसर में वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए वाटर प्रूफ टेन्ट अपनी देखरेख में लगवाये। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि बच्चों को पूर्वाभ्यास के लिए लाने व ले जाने आदि की व्यवस्था पर पूर्ण निगरानी रखें।

बैठक में उन्होंने जिला स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह के लिए सौंपी गई व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए नगर परिषद के आयुक्त को निर्देशित किया कि संभावित वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए जालोर स्टेडियम मैदान में आपातकालीन व्यवस्थाओं को भी ध्यान में रखें ताकि आवश्यकतानुसार उसका उपयोग किया जा सकें। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रभारी को निर्देशित किया कि स्वधीनता दिवस के समारोह में स्तरीय गीतों व नृत्यों को शामिल करें।

बैठक में जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी.डी.धानिया, जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह सिसोदिया सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

---000---

जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान शिविर में हुआ समस्याओं का निस्तारण
जालोर 10 अगस्त। अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर की अध्यक्षता में गुरूवार को अटल सेवा केन्द्र में आयोजित जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान शिविर में नौ व्यक्तियों ने अपनी परिवेदनाएं प्रस्तुत की जिन्हें मौके पर सुनते हुए निस्तारण किया गया।

जालोर निवासी मीठालाल सांखला ने शहर के राजेन्द्र नगर में आवारा कुत्तों की समस्या से अवगत कराते हुए पकड़कर निजात दिलाने की मांग की। भीनमाल के लतीफ खां ने आम रास्ते से अतिक्रमण हटाने एवं कब्जाशुदा प्लाॅट का पट्टा बनवाने की गुहार लगाई। इसी प्रकार जालोर के कालूराम माली ने सही ढंग से रीडिंग करवाकर बिल घर भिजवाने, बावड़ी निवासी जयन्तीलाल प्रजापत व आहोर निवासी जोगाराम ने पालनहार राशि का भुगतान करवाने की मांग की। एडीएम बुनकर ने परिवादियों की समस्याओं से रूबरू होते हुए बैठक में उपस्थित अधिकारियों तथा अन्य सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर वीसी से जुडे ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने अधिकारियों को प्रकरणों की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि वे सम्पर्क समाधान पोर्टल पर दर्ज मामलों में तत्परता से कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि एक महीने से ज्यादा पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित कर राहत दिलाएं। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

सतर्कता समिति में एक प्रकरण का निपटारा

जालोर 10 अगस्त। जिला स्तरीय अटल सेवा केन्द्र में गुरूवार को जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक प्रकरणों की समीक्षा के उपरान्त एक मामले का निस्तारण किया गया।

अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुकनर ने बताया कि नबी निवासी जैताराम पुत्रा वागाजी भील ने इन्दिरा आवास योजना की किश्तें नहीं मिलने की शिकायत की थी। पंचायत प्रसार अधिकारी से जांच करवाने पर योजना के तहत मिलने वाली पूरी राशि 70 हजार रुपए लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर करना सामने आया। इस पर जैताराम के प्रकरण को ड्राॅप कर दिया गया। शेष प्रकरणों की कार्रवाई पूरी नहीं होने पर लम्बित रखा गया है।

----000---

दो मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख की आर्थिक सहायता मंजूर

जालोर, 10 अगस्त। बाढ़ एवं अतिवृष्टि के दौरान मारे गए दो व्यक्तियों के परिजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक-एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि मंजूर की गई है।

जिला कलक्टर एलएन सोनी ने बताया कि अतिवृष्टि के दौरान चितलवाना तहसील के रणोदर निवासी नरसीराम मेघवाल के 25 वर्षीय पुत्रा भुटाराम व सायला तहसील के कोमता निवासी हांसाराम घांची के 24 वर्षीय पुत्रा मदन कुमार की अतिवृष्टि एवं बाढ़ से घटित दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। संबंधित उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों की रिपोर्ट के आधार पर सभी मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से एक-एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। साथ ही मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे ने मृतकों के आश्रितों को संवेदना प्रकट की है।

---000---

आजादी सप्ताह के तहत किया आमजन को जागरूक

जालोर 10, अगस्त। नगरपरिषद जालोर की ओर से 9 से 15 अगस्त तक आजादी सप्ताह आयोजित किया जा रहा है जिसमें लोगों को विभिन्न आईईसी गतिविधियों द्वारा जागरूक किया जा रहा है।

आजादी सप्ताह मंे 10 अगस्त गुरूवार को युवाओं द्वारा मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया जिसमें युवाओं ने जालोर काॅलेज से नगरपरिषद तक दौड़ लगाई। दौड़ को नगरपरिषद के कनिष्ठ अभियन्ता शैलेन्द्र कुमार व सफाई निरीक्षक महावीर कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दौड़ के अन्त में कार्यवाहक आयुक्त विनय बोड़ा ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे प्रतिभागी का उत्साहवर्धन करते हुए फल व ज्यूस का वितरण किया।

इसी प्रकार आजादी सप्ताह के तहत जालोर शहर की सेन्ट राजेश्वरी स्कूल, राज पब्लिक स्कूल, नोबेल वेल फेर स्कूल, शान्तिनाथ टीटी काॅलेज, विद्या भारती स्कूल, सुबोध विद्या मंदिर, विवेकानन्द आदर्श विद्या मंदिर सहित 10 संस्थानों में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विजेताओं का चयन नगरपरिषद व अधिकृत संस्था ग्रीन एण्ड क्लीन एवीजलेण्ड संस्था की कमेटी द्वारा किया जायेगा। सप्ताह के तहत 11 अगस्त को वार्डवार स्व्च्छता प्रतियोगिता करवाया जायेगा जिसमें लोगों सेे खुले में शौच से मुक्ति पर चर्चा एवं शौचालय निर्माण के लिए आग्रह किया जायेगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top