सोमवार, 21 अगस्त 2017

जैसलमेर, जिला कलक्टर ने जैसलमेर शहर में पेयजल आपूर्ति सुधार के दिये सख्त निर्देष

जैसलमेर, जिला कलक्टर ने जैसलमेर शहर में पेयजल आपूर्ति सुधार के दिये सख्त निर्देष
जलदाय विभाग के अधिकारी भी करें सहयोग, 5 अतिरिक्त मोटर पंप खरीदें

जैसलमेर, 21 अगस्त। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने आयुक्त नगरपरिषद को सख्त निर्देष दिये कि वे जैसलमेर शहर में पेयजल आपूर्ति में शीघ्र ही सुधार लावंे एवं इसके लिए 5 अतिरिक्त मोटर पंप एवं अन्य उपकरण खरीद की आज ही निविदा जारी करवाकर उसकी खरीद करें वहीं पेयजल आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए डाबला से भी पेयजल आपूर्ति चालू करानें, शहर में पेयजल आपूर्ति सुधार के लिए अधीक्षण अभियंता जलदाय एवं अधिषाषी अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे इसमें पूरा सहयोग करें ताकि शहरवासियांे को 48 घण्टे के अन्तराल में पीने का पानी अवष्य ही उपलब्ध हों।
मोटर पंपांे की करें खरीद
जिला कलक्टर मीना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली, चिकित्सा के साथ ही अन्य समसामयिक गतिविधियांे की साप्ताहिक बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होंने शहर में पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं होने पर नाराजगी जताई एवं नगरीय निकाय एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे हर हालत में पेयजल आपूर्ति मंे सुधार लावंे। उन्होंने शहर में हो रही जोन वार पेयजल आपूर्ति पर लगे कार्मिकों की पूरी रिपोर्ट पेष करने के निर्देष दिये। उन्हांेने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे सूलीडंूगर बुस्टिंग स्टेषन के लिए भी शीघ्र ही पंप की खरीद कर दें। इसके साथ ही उन्होंने गजरूप सागर पर क्लोरीनेषन प्लांट, फिल्टर इनोवेषन इत्यादि कार्यो के लिए भी निविदा जारी कर लिक्विड क्लोरीनेषन प्लांट को चालू करावें। उन्हांेने इस कार्य को गंभीरता से लेेने के निर्देष दिये।
टंैकरांे से भी पीने का पानी उपलब्ध करावंे
उन्हांेने सहायक अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे दर्जी पाडा, खत्री पाडा, जेठा पाडा, सोनार पाडा जहां पर संकडी गलिया होने से टैंकर आपूर्ति नहीं हो वहां पर प्राथमिकता से पाईपलाईन से पानी आपूर्ति करावंे वहीं जहां आसानी से टैंकर जा सकते है वहां पर टैंकरों से पेयजल आपूर्ति कर नगरवासियों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध करावें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में भी पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाएं रखने के निर्देष दिये। उन्होंने बाडमेर लिफ्ट पेजयल परियोजना के अभियंता को निर्देष दिये कि वे पैकेज वार पूर्ण रिपोर्ट बनाकर पेष करें।
राजश्री व जननी सुरक्षा योजना में भुगतान शून्य की स्थिति में लावंे जिला कलक्टर ने उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये कि वे रामदेवरा में चिकित्सा टीम सभी स्वास्थ्य चैकियों पर तैनात हो जाएं यह व्यवस्था सुनिष्चित कर लें ताकि मेले में आने वाले मेलार्थियों को चिकित्सा का पूरा लाभ मिलें। उन्होंने राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना में भुगतान के जितने भी पुराने मामलें है उनमें आगामी स्प्ताह तक भुगतान करवाकर शून्य की स्थिति में लावंे। उन्होंने मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों पर विषेष चैकसी बरतनें के लिए चिकित्सा अधिकारियों को पाबंद करने के निर्देष दिये वहीं सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रखंे। उन्हांेने पानी की सेम्पल जांच भी प्रभावी ढंग से कराने के निर्देष दिये। उन्होंने रामदेवरा में खाद्य पदार्थों की नियमित रूप से सेम्पल जांच कराने के निर्देष दिये।
ये थे उपस्थित
बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीणा, जलदाय जे.पी.जोरवाल, अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, प्रोजेक्ट पी.एस.तंवर, पीडब्ल्यूडी एस.के.चावडा, आयुक्त नगरपरिषद झब्बरसिंह चैहान, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एल.बुनकर उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की विस्तार से बैठक में जानकारी दी।
-----000-----









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें