edvertise

edvertise
barmer



पर्यावरण की रक्षा करना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व:गुप्ता-परेउ मठ मंे हुआ पौधारोपण
बाड़मेर, 17 जुलाई। पर्यावरण की रक्षा करना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है। हरियाली होगी तो शुद्ध वातावरण मिलेगा। व्यक्ति एक-एक पौधा लगाएं और उसकी सेवा अपने परिवार के सदस्य की तरह करें। आरडीओ के प्रबंधक राजेश गुप्ता ने सोमवार को परेउ मठ मंे केयर्न आयल एवं गैस तथा आरडीओ की ओर से आयोजित पौधारोपण समारोह के दौरान यह बात कही।

इस अवसर पर राजेश गुप्ता ने कहा कि बाड़मेर के शुष्क वातावरण के लिए पौधारोपण वरदान है। उन्हांेने आमजन से अधिकाधिक पौधारोपण करने का अनुरोध किया। इस दौरान परेउ मठ के महंत औंकार भारती ने ग्रामीणांे से अपने घर मंे पौधारोपण करने का संकल्प दिलाया। उन्हांेने कहा कि हमारा दायित्व बनता है कि सभी लोगों को पर्यावरण पर जागरूक करें, तभी आने वाले समय में हमारा भविष्य सुरक्षित रहेगा। परेउ मठ मंे 500 पौधे लगाए गए। इसके अलावा नोडल अधिकारी महेश शर्मा के निर्देशन मंे आठ विद्यालयांे मंे पौधारोपण के लिए 20-20 पौधे वितरण करने के साथ उनकी देखभाल करने की शपथ दिलाई गई।




शिकायतों का शीघ्र एवं गुणवत्तापूर्ण निपटारा करने के निर्देश
बाड़मेर, 17 जुलाई। सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने सभी अधिकारियों एवं सहकारी संस्थाओं के प्रबंध निदेशकों को निर्देश दिए हैं कि वे नियमित रूप से राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों के त्वरित निपटान को सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निपटान में किसी भी स्तर पर कौताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी नियमित रूप से सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निपटान में प्रगति की समीक्षा करें।

प्रमुख शासन सचिव कुमार सोमवार को शासन सचिवालय में विभाग एवं सहकारी संस्थाओं के स्तर पर प्राप्त हुई शिकायतों के निवारण के संबंध में प्रगति की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्राप्त शिकायतों के निपटान में गुणवत्ता को भी ध्यान में रखा जाए ताकि शिकायत कर्ता को बार बार शिकायत को रिओपन नहीं करना पड़े। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्थान सम्पर्क पर 6 माह से लंबित शिकायतों का निपटारा कल तक पूर्ण कर लिया जाए। प्रमुख शासन सचिव ने विभागीय अधिकारियों एवं अपेक्स संस्थाओं के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों के निपटारा करने के लिए शिकायतों की मैपिंग के लिए शिकायतों का वर्गीकरण करें और उसके अनुरूप उत्तरदायी अधिकारियों को चार स्तरों में नामित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि नामित अधिकारियों के एसएसओ आईडी बनाकर उनके संबंध में समस्त आवश्यक विवरण भी पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाए। कुमार ने सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को निर्देश दिए कि वे सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों की सूचना को संकलित कर पोर्टल पर मैपिंग के कार्य को पूर्ण कर लें।

उन्होंने केन्द्रीय सहकारी बैंक एवं प्राथमिक भूमि विकास बैंकों की वसूली प्रगति की समीक्षा करते हुए उसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान, मुख्य अंकेक्षक श्रीमती अनिता कौशिक समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।




जिला महिला सहायता समिति की बैठक कल
बाडमेर, 17 जुलाई। जिला महिला सहायता समिति की बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में 19 जुलाई को दोपहर 3 बजे जिला कलक्टर कार्यालय में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक प्रहलादसिंह राजपुरोहित ने दी।



डायन-प्रताड़ना निवारण अधिनियम

संबंधित कार्यशाला 21 को


बाडमेर, 17 जुलाई। राजस्थान डायन-प्रताड़ना निवारण अधिनियम 2015 एवं नियम 2016 के प्रावधानांे की पालना एवं पीडि़ता के पुर्नवास के संबंध मंे जिला स्तरीय एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन 21 जुलाई को प्रातः 11 बजे कलेक्टेªट सभागार में किया जाएगा।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि यह प्रशिक्षण नई दिल्ली की पीएलडी संस्था की ओर से दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, जिला विधिक सेवा, राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, विद्युत निगम, शिक्षा, कृषि, खाद्य एवं आपूर्ति, जलदाय, सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियांे को उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top