edvertise

edvertise
barmer

बिहार में नीतीश ने हासिल किया विश्वासमत, 131 वोट मिले
नई दिल्ली: राष्ट्रीय जनता दल से संबंध तोड़ने के बाद बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन में विश्वासमत जीत लिया. नीतीश कुमार को 131 वोट मिले, जबकि विरोध में 108 वोट पड़े. फ्लोर टेस्ट में पास होने से नीतीश के मुख्यमंत्री बनने की संवैधानिक औपचारिकताएं भी पूरी हो गई हैं.

नीतीश कुमार के लिए चित्र परिणाम

विश्वास मत में वोटिंग से पहले सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों का दावा था कि दूसरे दलों के विधायक अपनी अंतररात्मा की आवाज़ सुन कर वोट देंगे. लेकिन विधायकों ने अपनी पार्टी लाइन पर ही वोट दिए हैं. वहीं इस दौरान तेजस्वी यादव को विपक्ष नेता घोषित किया गया.

भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी को बिहार का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. नीतीश ने विधानसभा में बहुमत हासिल करने के साथ अपने विरोधियों खासकर तेजस्वी यादव और उनके पिता लालू यादव के लिए मुश्किलें भी खड़ी कर दी हैं. बिहार में नीतीश-मोदी राज के लौट आने से भाजपा को भी बड़ा फायदा मिला है.

विश्वास मत से पहले तेजस्वी यादव ने नीतीश पर जमकर हमला बोला. जवाब में नीतीश कुमार ने कहा कि ये कांग्रेस के लोग हैं अहंकार में जीने वाले लोग हैं. नीतीश ने कहा कि मैंने जो भी किया है बिहार के हित में किया है. कहा जा रहा है कि शुक्रवार को ही मंत्रिमंडल का ऐलान हो सकता है.

गौरतलब रहे कि गुरुवार को राजद के भारी विरोध के बीच नीतीश ने पद और गोपनीयता की शपथ ली और 15 घंटों के भीतर फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बन गए. सुशील कुमार मोदी को उप मुख्यमंत्री का पद दिया गया है.

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top