edvertise

edvertise
barmer



अजमेर,रोज करेंगे योग, दूर भागेंगे रोग - श्री देवनानी
अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में योग शिविरों का समापन, 3300 से अधिक लोगो ने सीखा योग
अंतिम दिन गणमान्य व्यक्तियों ने भी किया साधकों के साथ योग, सभी को मिले प्रमाण पत्रा
अजमेर, 23 जून। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि तनाव मुक्त जीवन, सम्पूर्ण स्वास्थ्य और सात्विक जीवन शैली के प्रति अजमेर के लोगों की रूचि लगातार बढ़ती जा रही है। हजारों लोगों ने नियमित रूप से योग करने का निर्णय लिया है। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा स्वस्थ्य जीवन शैली और योग को बढ़ावा देने की नीति अब आमजन में लोकप्रिय होने लगी है। यह योग ही है जिसकी निरन्तरता जीवन से रोगों को दूर भगाती है।

शिक्षा राज्य मंत्राी श्री देवनानी ने आज अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में पंडित दीनदयाल जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न योग शिविरों के समापन पर यह बात कही। उन्होंने उपस्थित साधकों से आग्रह किया कि उनके क्षेत्रा में आयोजित 10 दिवसीय शिविरों में कुशल शिक्षकों द्वारा उन्हें जो योग की क्रियाऐं, आसन व प्राणायाम आदि सिखायें है उनका अभ्यास वे निरन्तर करे जिससे उनका शरीर स्वस्थ्य रहेगा व तनाव दूर रहेगा और उन्हें मानसिक प्रसन्नता व जीवन में संतोष की अनुभूति होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मनुष्य को स्वस्थ्य एवं प्रसन्न रहने के लिए योग की आवश्यकता है। हमें इसे अपनी जीवन शैली में शामिल कर लेना चाहिए तथा चाहे कितना भी व्यस्त रहे कम से कम अनुलोम विलोम, कपालभांति, भामरी, ध्यान आदि तो करना ही चाहिए।

देवनानी ने बताया कि क्षेत्रा में 30 स्थानों पर आयोजित किये गये 10 दिवसीय योग शिविर में 3300 से अधिक क्षेत्रावासियों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। प्रतिदिन प्रातः 5.30 से 7 बजे तक आयोजित शिविरों में शिविरार्थियों को अंकुरित अनाज, फल व फलों के रस, बिस्किट, छाछ, लस्सी आदि पौष्टिक व स्वास्थ्यवर्धक सामग्री अल्पाहार के रूप में वितरित की गई। शिविर के आरम्भ एवं समापन के दिवस मित्तल हाॅस्पिटल द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शिविर में पतंजलि योग समिति एवं योग विज्ञान व मानवीय चेतना विभाग म.द.स. विश्वविद्यालय के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा योगाभ्यास कराया गया। समापन दिवस पर सभी शिविरार्थियों को प्रमाण पत्रा प्रदान किये गये।

श्री देवनानी सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने आज 28 स्थानों पर योग शिविरों के समापन के अवसर पर योग साधकों व प्रशिक्षकों को सम्मानित करते हुए योग के महत्व के बारे में विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि योग से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही योग से हमारी एकाग्रता, क्रियाशीलता, सजगता में भी बढ़ोतरी होती है तथा हम अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित बना पाते है जिससे हम चाहे जिस भी क्षेत्रा में काम करते है उसमें निश्चित ही सुधार होता है।

राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवरलाल जाट ने कहा कि स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है। मनुष्य को इसके प्रति सदा सावचेत रहना चाहिए। हम नियमित रूप से योग एवं व्यायाम करंे तो रोग कभी निकट भी नही आ सकता । उन्होंने शिक्षा राज्य मंत्राी श्री देवनानी एवं उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन समाज को स्वस्थ रखने के लिए अति महत्वपूर्ण है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल.चैधरी ने कहा कि योग प्राचीन काल से भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है। इसे और अधिक लोगों तक पहुंचाया जाना चाहिए। महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडानी ने कहा कि योग को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के आयोजन साधुवाद के पात्रा है । इससे लोगों में स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ेगी ।

संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने कहा कि यह देखकर अच्छा लग रहा है कि लोगों में योग और व्यायाम के प्रति रूचि लगातार बढ़ती जा रही है। यह अभ्यास भावी पीढ़ी के लिए एक अच्छा संदेश साबित होगा। पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने कहा कि योग के रूप मंे हम अपनी भावी पीढ़ी को एक अच्छा तोहफा दें सकते हैं। महिलाओं को भी जागरूक देखकर अच्छा लग रहा है।

शिविर आयोजक श्री देवनानी एवं संयोजक महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने 10 दिवसीय योग शिविरों के सफल संचालन के लिए कार्यकर्ताओं, पार्षदों व वार्ड संयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि उनके प्रयासों से ही संचालित हुए शिविरों के माध्यम से क्षेत्रावासियों को स्वास्थ्य लाभ मिल पाया।

शिविर सह संयोजक श्री सुभाष काबरा एवं श्री सोमरतन आर्य ने शिविरार्थियों के स्वास्थ्य जांच के लिए मित्तल हास्पीटल एवं कुशल योग शिक्षकों का मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए पतंजलि योग समिति एवं मदस विश्वविद्यालय के योग विभाग का आभार व्यक्त किया।

योग शिविरों के समापन पर पहंुचे ये अतिथि

- वार्ड संख्या एक, बाल वीर उद्यान, बी.के. कौल नगर में श्री आनन्द प्रकाश अरोड़ा, अध्यक्ष व वरिष्ठ पत्राकार श्री एस.पी. मित्तल,

- वार्ड 2 सम्राट स्कूल, कोटड़ा अजमेर में श्री रामचन्द्र चैधरी, अध्यक्ष सरस डेयरी अजमेर,

- वार्ड 3 अम्बे विहार मंदिर गार्डन, बी.के.कौल नगर मंे डाॅ. लारा शर्मा, विभागाध्यक्ष योग व विज्ञान विभाग, एमडीएस वि.वि. अजमेर,

-वार्ड 4 सूरज गार्डन, बोराज रोड, में सुश्री वन्दना नोगिया, जिला प्रमुख,

- वार्ड 5 संजय नगर चैराहा, नागफणी में श्री तुलसी सोनी, पूर्व शहर जिला महामंत्राी

- वार्ड 6 ऋषि वाटिका, सुभाष उद्यान के सामने में श्री जयकिशन पारवानी, शहर जिला महामंत्राी

- वार्ड 7 सामुदायिक भवन लौंगिया अस्पताल में श्री धर्मेश जैन, पूर्व यूआईटी अध्यक्ष,

- वार्ड 8 समीर शुभ कार्यालय, ममैयो का चैक में श्री मोक्षराज जी, पतंललि योग समिति,

- वार्ड 11 श्री टाॅकिज परिसर में श्री किशोर कुमार, एडीएम अजमेर,

- वार्ड 12 रा.मो.ई स्कूल, स्टेशन रोड में प्रो0बी0एल0 चैधरी, अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान,

- वार्ड 45 सामुदायिक भवन कुन्दन नगर में श्री अरविन्द सेंगवा, एडीएम सिटी, अजमेर,

- वार्ड 46 भैरूजी मंदिर, घूघरा घाटी में श्री श्रीकिशन सोनगरा, पूर्व मंत्राी राज. सरकार,

- वार्ड 47 प्रतापनगर में पुलिस उप अधीक्षक यातायात श्रीमती प्रीति चैधरी

- वार्ड 48 सामुदायिक भवन, शास्त्राीनगर में श्री हनुमान सहाय मीणा, सम्भागीय आयुक्त

- वार्ड 49 वैभव वाटिका, लोहाखान में शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी,

-वार्ड 50 सिटी पैलेस गार्डन, सिविल लाईन में श्रीमती मालिनी अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक अजमेर,

- वार्ड 52 नगर निगम प्रागंण में श्री वासुदेव देवनानी, शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी,

- वार्ड 53 रा.ओसवाल जैन उ.मा. विद्यालय में महन्त श्री श्यामशरण देवाचार्य जी,

-वार्ड 54 जे.टी. आनासागर चैपाटी में डाॅ आर. के. गोखरू, प्राचार्य जेएलएन मेडिकल काॅलेज

- वार्ड 55 शिवमंदिर, कैलाशपुरी में श्री सांवरलाल जाट, सांसद एवं अध्यक्ष रा. किसान आयोग

- वार्ड 56 वीर उद्यान, सागर विहार में श्री सुनीलदत्त जैन, संघ चालक,

- वार्ड 57 डा0 हेडगेवार उद्यान, केशव नगर में श्री धर्मेन्द्र गहलोत, महापौर नगर निगम,

-वार्ड 58 लक्ष्य पैलेस समारोह स्थल, पंचशील में श्रीमती मेघना चैधरी, सचिव, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

- वार्ड 59 लायन्स भवन, वैशालीनगर, अजमेर में श्री हरफूल सिंह यादव

- वार्ड 60 राउमावि वैशालीनगर में प्रो0 कैलाश सोढानी, कुलपति मदस वि.वि.,

- चामुण्डा माता मेला ग्राउण्ड, में श्री अरूण कुमार मीणा, डीआईजी सीआरपीएफ व श्री सोमरत्न आर्य, पूर्व महामंत्राी शहर जिला अजमेर,

- अजयसर पंचायत भवन, आई.टी. सेंटर में श्री सुभाष काबरा, अध्यक्ष जिला उद्योग समिति,

- माकड़वाली राज. उच्च माध्यमिक विद्यालय में श्री ओमप्रकाश भडाणा, प्रदेशाध्यक्ष ओबीसी मोर्चा




राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वित्त एवं विकास निगम द्वारा आर्थिक गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता
अजमेर, 23 जून। राज्य के अन्य पिछडे एवं कमजोर वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए अनेक कल्याणकारी कदम उठाये है। इस वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने के लिये राजस्थान अन्य पिछडा वर्ग के वित्त एवं विकास निगम लि. कार्यरत है। निगम आय जनित सभी आर्थिक गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है ।

अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि निगम द्वारा ऋण प्राप्त करने की निर्धारित पात्राता निर्धारित है, जिसमें प्राथी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिये। साथ ही वह राजस्थान सरकार द्वारा घोषित अन्य पिछड़ा वर्ग की जाति का होना चाहियें। प्रार्थी की समस्त स्त्रोंतो से वार्षिक आय गरीबी रेखा से नीचे अथवा दुगनी आय होनी चाहिये। प्रार्थी पर किसी भी बैंक सहकारी संस्था, निगम अथवा राज्य सरकार का अवधिपार ऋण बकाया नही होना चाहिये तथा जिस कार्य के लिये ऋण लिया जा रहा है, उसके लिए प्रशिक्षण या अनुभव प्राप्त होना चाहिये।

लक्षित समूह

अन्य पिछडा वर्ग में राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर नोटिफाइड जातियां सम्मिलित मानी जायेगी।
योजनायेंः-

राष्ट्रीय निगम आय जनित सभी आर्थिक गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है, जिससे कृषि, शिल्प तकनीकी, लघु व्यवसाय, सेवा क्षेत्रा के व्यवसाय, परिवहन सेवायें आदि सम्मिलित है। रूपये 50,000/- से अधिक की परियोजनायें राजस्थान अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास सहकारी निगम स्तर से संचालित की जाकर, संबंधित राष्ट्रीय वित्त एवं विकास निगम, नई दिल्ली से अनुमोदित होती है। राष्ट्रीय निगम, नई दिल्ली को स्वीकृति हेतु प्रेषित की जाने वाली परियोजनाओं के प्रस्तावों में कृषि, व्यापार, यातायात एवं लघु उद्योग सेवाओं की गतिविघियों को समुचित प्रतिनिधित्व अपेक्षित है।

आवेदन किस प्रकार करेंः

आवेदक को अपने आवेदन निर्धारित प्रपत्रा में भर कर संबंधित जिले के परियोजना प्रबन्धक, अनुजा निगम के पास जमा करवा कर ऋण संबंधी औपचारिकताऐं पूरी की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार की जानकारी परियोजना प्रबन्धक अनुजा निगम के जिला कार्यालय से किसी भी कार्य दिवस में प्राप्त की जा सकती है।




राज विकास बैठक के संबंध में बैठक 27 को

अजमेर, 23 जून। आगामी 30 जून को मुख्यमंत्राी की अध्यक्षता में वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से होने वाली मासिक राज विकास बैठक की पूर्व तैयारी समीक्षा हेतु संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में 27 जून को प्रातः 11 बजे संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित की जाएगी।

जवाजा में 20 मिमी वर्षा दर्ज

अजमेर, 23 जून। जिले में शुक्रवार प्रातः समाप्त हुए गत 24 घंटों में सर्वाधिक वर्षा जवाजा में 20 मिमी दर्ज की गई। बाढ़ प्रकोष्ठ के प्रभारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार प्रातः तक ब्यावर तहसील में 10 मिमी, अजमेर में 2, रूपनगढ़ में 3, टाॅडगढ़ में 4, सरवाड़ में 6, केकड़ी में 2 तथा मसूदा में 3 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

ईदुल फितर की नमाज का समय

अजमेर, 23 जून। दरगाह कमेटी, दरगाह ख्वाजा साहब के सहायक नाजिम डाॅ. मोहम्मद आदिब से प्राप्त जानकारी के अनुसार ईदुल फितर 26/27 जून को (चांद दिखने पर) मनायी जाएगी। ईदुल फितर की नमाज का समय निधारित किया गया है। जिसमें जामा मस्जिद शाहजहानी दरगाह शरीफ, कलन्दरी मस्जिद, नसीराबाद रोड़ पर प्रातः 8.30 बजे नमाज होगी। जबकि संदली मस्जिद, दरगाह शरीफ पर प्रातः 9 बजे, मस्जिद कलेक्ट्रेट पर प्रातः 9.15 बजे, ईदगाह केसरगंज, सूफी मस्जिद, सोमलपुर में प्रातः 9.30 बजे तथा मस्जिद क्लाॅक टावर में प्रातः 10 बजे नमाज होगी।

साईकिल रैली का आयोजन 24 को
अजमेर 23 जून। अजमेर शहर मंे विकास कार्यो की जानकारी आमजन को देने के लिए छात्रा-छात्राओं द्वारा एक साईकिल रैली का आयोजन 24 जून को किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम ने बताया कि यह रैली 24 जून को प्रातः साढे 7 बजे आनासागर चैपाटी से प्रारम्भ होकर सावित्राी स्कूल, अम्बेडकर सर्किल होते हुए पटेल मैदान में सम्पन्न होगी। रैली में एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एवं खेलकूद के छात्रा-छात्राएं प्राथमिकता से भाग लेगी। रैली में लगभग 12 विद्यालयों के छात्रा-छात्राएं भाग लेंगे।




राजस्व अधिकारियों की बैठक अब 29 को
अजमेर, 23 जून। जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों की 26 जून को होन ेवाली बैठक अब 29 जून गुरूवार को पूर्ण निर्धारित एजेण्डा एवं समय अनुूसार कलेक्ट्रेट सभागर में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने यह जानकारी दी।

राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017

शनिवार को 2 ग्राम पंचायतों में लगेगा शिविर

अजमेर, 23 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 के तहत शनिवार 24 जून को 2 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 24 जून शनिवार को कणोज, कासीर में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।




राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य 24 को अजमेर आएंगे
अजमेर, 23 जून। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज 24 जून शनिवार को प्रातः जयपुर से रवाना होकर किशनगढ़ पहुंचेंगे। वे यहां सफाई कर्मचारियों की बस्ती का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर पश्चात अजमेर आएंगे। वे अजमेर में सायं चार बजे सफाई कर्मचारियों के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक लेंगे तथा रात्रि विश्राम अजमेर में करेंगे। आयोग सदस्य दूसरे दिन 25 जून को अजमेर में प्रातः 10 सफाई कर्मचारी बस्तियों का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर पश्चात जोधपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

लाईट्स की बैठक 30 को
अजमेर, 23 जून। लाईट्स साॅफ्टवेयर में दर्ज प्रविष्टियों के संबंध में प्रगति की समीक्षा हेतु मासिक बैठक आगामी 30 जून शुक्रवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि बैठक में लाईट्स आईडी की एसएसओ आईडी से मेपिंग की समस्या, मासिक सूचना का इन्द्राज करना, निर्णयनित प्रकरणों में पालना की समीक्षा साथ ही लम्बित प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top