edvertise

edvertise
barmer

000

बाडमेर, वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा

सतर्कता एवं जिम्मेदारी के साथ परीक्षा सम्पन्न कराने के निर्देश

बाडमेर, 28 जून। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा 2016 ऐच्छिक विषयों की परीक्षाएं निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र रूप से सम्पन्न करवाने के लिए पूर्ण सतर्कता एवं जिम्मेदारी के साथ परीक्षा कार्य को अंजाम देने के निर्देश दिए गए है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ. पी. बिश्नोई की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित बैठक में आयोग से प्राप्त दिशा निर्देशों के साथ परीक्षा संबंधी सम्पूर्ण प्रक्रिया एवं व्यवस्थाओं की विस्तार के साथ जानकारी कराई गई। इस अवसर पर बिश्नोई ने परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा संबंधी आवश्यक व्यवस्थाएं समय रहते सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। उन्होने परीक्षा के दौरान नियमित विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिए तथा परीक्षा केन्द्रों पर बैठक व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, पुलिस व्यवस्था आदि की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होने प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में दीवार घडी लगाने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार परीक्षार्थियों को निर्धारित परीक्षा समय से एक घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। किसी भी स्थिति में अभ्यर्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनट पश्चात् परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होने बताया कि अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र के अलावा एक फोटो युक्त मूल पहचान पत्र आवश्यक रूप से साथ लाना होगा। पहचान पत्र के अभाव में अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होने बताया कि परीक्षा केन्द्रों में मोबाईल पूर्णतया वर्जित रहेंगे। किसी भी स्थिति में मोबाइल के साथ परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा संबंधी समस्त गतिविधियों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी ताकि पारदर्शिता बनी रह सकें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा 2016 ऐच्छिक विषयों की परीक्षाएं 30 जून एवं 1 से 2 जुलाई तक दो सत्रों में (प्रातः 9.00 बजे से 11.30 बजे तक एवं दोपहर 3.00 बजे से सायं 5.30 बजे तक) जिला मुख्यालय बाडमेर पर आयोजित की जाएगी। उन्होने बताया कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग तथा अन्य गडबडियों को रोकने के लिए कुल छः सतर्कता दल बनाए गए है। उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक बाडमेर श्री जितेन्द्रसिंह नरूका, उपखण्ड अधिकारी बाडमेर चेतन कुमार त्रिपाठी, उपखण्ड अधिकारी बायतु हेताराम चैहान, उपखण्ड अधिकारी शिव चन्द्रभानसिंह भाटी, उपखण्ड अधिकारी रामसर विजयसिंह नाहटा एवं उपखण्ड अधिकारी चैहटन भागीरथराम के नेतृत्व में गठित सतर्कता दलों में पुलिस अधिकारी सहित 3 अधिकारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा उक्त परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों एवं अनुचित लाभ प्राप्त करने के प्रयासों की रोकथाम हेतु जिला रसद अधिकारी कवराराम एवं वाणिज्य कर अधिकारी बाडमेर भवानीसिंह के नेतृत्व में विशेष जांच दल गठित किये गये हैं। उन्होने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राधीक्षक के अलावा राजकीय संस्थानों के परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक तथा निजी संस्थानों के केन्द्रों पर दो-दो पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए है जो सम्पूर्ण परीक्षा पर सुक्ष्म नजर रखेंगे।

उन्होने बताया कि जिला मुख्यालय बाडमेर पर स्थित समस्त परीक्षा केन्द्रों एवं समस्त फोटो स्टेट व फैक्स करने की दुकानों एवं साईबर कैफे पर परीक्षा तिथि 30 जून तथा 1 से 2 जुलाई को प्रातः 8.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक परीक्षा केन्द्रों के 500 मीटर की परिधि में आने वाले समस्त परीक्षा केन्द्रों एवं समस्त फोटो स्टेट एवं फैक्स करने की दुकानों एवं साईबर कैफे पर फोटो स्टेट मशीन एवं प्रतिलिपि करने के अन्य साधन प्रतिबंधित रहेंगे। उन्होने बताया कि परीक्षा से संबंधित विविध जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय पर नियन्त्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियन्त्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02982-220007 है। उक्त नियन्त्रण कक्ष 28 से 29 जून को प्रातः 9.30 से सायं 6 बजे तक एवं परीक्षा तिथि 30 जून एवं 1 से 2 जुलाई को प्रातः 7.30 बजे से परीक्षा समाप्त होने के पश्चात् सील्ड पैकेट एवं परीक्षा सामग्री कन्ट्रोल रूम में एकत्रित होने एवं गोपनीय सामग्री आयोग कार्यालय के लिए प्रस्थान करने तक कार्यरत रहेगा।

बैठक में व्याख्याता डा. लक्ष्मीनाराण जोशी ने पाॅवर प्रजन्टेशन के जरिये परीक्षा संबंधी बारीकियों की जानकारी कराई गई। बैठक में उप समन्वयक, केन्द्राधीक्षक, पर्यवेक्षक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top