edvertise

edvertise
barmer



अजमेर मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान

आमजन पानी का महत्व समझें, बूंद बूंद है कीमती - शिक्षा राज्यमंत्राी

अजमेर, 9 जून। शिक्षा तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि है कि गत वर्ष से मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की मंशा के अनुरूप चलाया गया मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान काफी सफल रहा है तथा भूमि का जल स्तर काफी ऊंचा हुआ है। अब आम जन पानी का महत्व समझें तथा बूंद बूंद को बचाने का प्रयास करें।

श्री देवनानी शुक्रवार को नगर निगम द्वारा अजमेर शहर की मलूशर बावड़ी पर मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत आयोजित श्रमदान कार्यक्रम में यह विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि गत वर्ष से पूरे राजस्थान में इस प्रकार के जल संग्रहण ढांचों को साफ सुथरा करने के कार्यो को हाथ में लिया गया है। अजमेर शहर में कुल सात बावड़ियों की सफाई एवं उन्हें नयापन देने का कार्य हाथ में लिया । उसी कड़ी में आज मलूशर बावड़ी को साफ सुथरा करने के लिए श्रमदान किया है।

उन्होंने बताया कि उन्होंने विधायक मद से भी सात विद्यालयों में अभियान के तहत राशि उपलब्ध करायी है। अब समय आ गया है जब आम जन को पानी का महत्व समझना होगा। पानी के सीमित उपयोग के साथ उसके संरक्षण पर भी पूरा ध्यान देना होगा।

इस मौके पर नगर निगम के महापोर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने बताया कि शुक्रवार को नगर निगम के समस्त पार्षद एवं अधिकारी मिल कर मलूशर बावडी को साफ सुथरा करने के लिए श्रमदान कर रहे है। इससे बावड़ी का निखार होगा।

शिक्षा एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्राी ने स्वयं कचरा उठाकर श्रमदान में भाग लिया। इस मौके पर नगर निगम के उप महापोर श्री संपत सांखला, आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता सहित समस्त अधिकारी, पार्षदगण एवं कर्मचारी उपस्थित थे।




‘जिंदगी बड़ी अनमोल - मौके देती हजार’’ - सेमीनार

जीवन के सत्य को स्वीकार कर लक्ष्य प्राप्त करें - श्री देवनानी

अजमेर, 9 जून। व्यक्ति के जीवन में अनेक उतार चढ़ाव आते है ऐसे में जीवन के सत्य को स्वीकार कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करना होगा।

शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने यह विचार शुक्रवार को राजस्थान पत्रिका के ‘‘जिन्दगी बड़ी अनमोल, मौके देती हजार’’ अभियान के तहत सूचना केन्द्र में आयोजित कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों के समक्ष व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी तनावमुक्त वातावरण में रहकर अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है। इसके लिए उसे मनोभावों को नियंत्रित रखना होगा। अपने लक्ष्य के लिए नियमित प्रयासरत रहना होगा। उन्हांेने कहा कि बच्चों को दबाव में नहीं वरन् उनकी मानसीक सोच को विकसित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता के लिए निपुणता, धैर्य, नम्रता तथा आत्मविश्वास, नयापन एवं आपसी सम्प्रेषण का भाव जरूरी है। इसी से उसे जीवन में नई सोच, नई दिशा मिलेगी, उसका जीवन संवरेगा तथा वह नई ऊंचाईयां छू सकेगा।

इस मौके पर जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जीवन में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ता रहने के अनुभवों को बताया । उन्होंने कहा कि जीवन में अनेक ऐसे मोड़ आते है जब हमें नीरसता महसूस होती है लेकिन उसमें भी अच्छाई है, यह आने वाले कुछ समय बाद मालूम पड़ता है। उन्होंने कहा कि जीवन को जीवन की तहत जीना चाहिए। अनेक कठिन परिस्थितियों में भी जीवन सर्वोपरि है, उसे सोच कर ही अपने लक्ष्य की ओर ब़ढ़़ना होगा। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे जीवन में तनाव एवं अवसाद में रहने की बजाय सकारात्मक सोच के साथ अपनी तैयारी करें, परीक्षा हों या कोई भी लक्ष्य, कामयाबी जरूर मिलेगी।

सेमीनार में मानसीक रोग विभाग के डाॅ. के.के. शर्मा एवं चैहान खंगारोत कोचिंग सेन्टर के श्री ज्वाला प्रताप सिंह खंगारोत ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए तनाव से मुक्ति एवं सफलता पाने के संबंध में विचार से जानकारी दी।

अभियान के तहत तनाव मुक्त जीवन जीने का संदेश देती डाॅक्यूमेन्ट्री फिल्म ‘‘टेरर और प्रेशर’’ तथा ‘‘टेरर और प्रेशर - पार्ट दो’’ लघु फिल्में भी राजस्थान पत्रिका द्वारा तैयार की गयी है। जिसका निर्देशन संपादकीय प्रभारी श्री उपेन्द्र शर्मा ने किया।

सेमीनार में प्रतिभागियों ने भी अपने अपने अनुभव सुनायें। अंत में आभार श्री उपेन्द्र शर्मा ने व्यक्त किया जबकि सेमीनार का संचालन श्री दिलीप शर्मा ने किया। सेमीनार में अनेक छात्रा छात्रा एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।




विकास कार्यों की समीक्षा बैठक 13 को
अजमेर, 9 जून। राजस्थान किसान आयोग के अध्यक्ष श्री सांवर लाल जाट आगामी 13 जून मंगलवार को प्रातः 11 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक लेंगे। जिला कलक्टर ने बताया कि बैठक में सांसद आदर्श ग्राम योजना, दीनदयाल उपाध्याय विद्युतिकरण योजना एवं महानरेेगा योजना अन्तर्गत किए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा तथा अन्य विकास कार्यों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।




राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017

शनिवार को 2 ग्राम पंचायतों में लगेगा शिविर


अजमेर, 9 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 के तहत शनिवार 10 जून को 2 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 10 जून शनिवार को देवपुरा व गोयला में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top