edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर,सीमावर्ती लूणार के वासिदों के लिए अत्यंत राहतदायी रही रात्रि चैपाल

जिला कलक्टर ने सुनी परिवेदनाएं ,मीठे पानी के लिए आर.ओ.प्लान्ट स्वीकृति का दिलाया भरोसा




जैसलमेर, 10 जून। भारत-पाक सीमा से सटे सीमावर्ती गांव लूणार के वासिंदों के लिए जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की रात्रि चैपाल अत्यंत राहतदायी रही। जिला कलक्टर ले चैपाल में सीमा वासियों की समस्याओं को बड़े ही धैर्यपूर्वक सुना और उनके निराकरण का विष्वास दिलाया। चैपाल में ग्रामीणजनों ने कहा कि उनके नलकूप में खारा पानी है उसको हमें मजबूरन पीना पड़ता है। जिला कलक्टर ने इनकी जायज मांग को देखते हुए उन्हें भरोसा दिलाया कि उनके यहां आर.ओ.प्लान्ट की स्वीकृति कर मीठे पानी की सौगात दिलाई जाएगी।

घरेलू फीडर के लिए लगे अलग ट्रांसफोर्मर

रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर के समक्ष राणमल सरपंच लूणार , समाजसेवी शैतानसिंह सौढ़ा ने बताया कि जलदाय विभाग के ट्रांसफोर्मर के साथ घरेलू फीडर जुड़ा हुआ है, जिसका विद्युत भार जलप्रदाय विभाग को भुगतना पड़ रहा है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने मौके पर ही विद्युत विभाग के अधिकारी को घरेलू विद्युत के लिए अलग नया ट्रांसफोर्मर शीघ्र लगाने व ग्रामीणों को समय पर विद्युत बिल का भुगतान कराने की बात कही। उन्होंने पंचायत की जो विद्यालय विद्युत कनेक्षन से वंचित है,उन्हें विद्युत कनेक्षन से जोड़ने के लिए निर्देष दिये। उन्होेंने क्षेत्र में आंधियों के कारण् विद्युत व्यवधान को कम से कम समय में दुरस्थ हो इसके लिए इन गांवों के पांच-पांच स्वंयसेवकों का नाम लेकर रखे तथा स्वयंसेवक विद्युत व्यवस्था बाधित होते ही उसकी तत्काल सूचना विद्युत विभाग को दें ताकि वे मौके पर टीम भेजकर तत्परता से विद्युत आपूर्ति को सुचारु कर सकें। चैपाल के अवसर पर उपायुक्त उपनिवेषन मोहनदान रतनू , उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर कैलाषचन्द्र शर्मा , अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम , तहसीलदार जैसलमेर वीरेन्द्रसिंह भाटी , विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई ,सरपंच लूणार राणमल के साथ ही अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

ग्रेवल सड़क निर्माण कर जोड़े गांव को

रात्रि चैपाल के दौरान समेजापार ,लमेजापार के ग्रामीणों ने गांव को ग्रेवल सड़क मार्ग से जोड़ने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया। जिला कलक्टर ने मौके पर सरपंच , ग्रामसेवक को निर्देष दिए कि वे महानरेगा में ग्रेवल सड़क का निर्माण कार्य कर उस पर रोलर घूमा कर अच्छी सड़क बनावें ताकि ग्रामीणजनों को बेहतर ढंग से आवागमन की सुविधा मिलें।

एएनएम आवस नया बने

जिला कलक्टर ने ग्रामसेवक से चैपाल में मजमे-आम में पंचायत में बीएडीपी , प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अन्य विकास कार्यो का पठन करवाया तथा उसका सत्यपन ग्रामीणों से किया। एएनएम आवास के लिए 5 लाख रुपये मरम्मत की स्वीकृति बतायी तो जिला कलक्टर ने ग्रामसेवक को सख्त निर्देष दिय कि वे मरम्मत नहीं कर नया एएनएम आवास का अच्छी गुणवत्ता के साथ निर्माण करवाएगें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कार्य कुर्सी तक होने पर सात दिवस में लाभार्थी को किष्त जारी करने के निर्देष दिए।

सभी को पट्टे जारी करावें

जिला कलक्टर ने चैपाल में आवासीय पट्टे की जानकारी ली तो बताया कि पंचायत में 1200 परिवार है उसमें से 500 परिवार आबादी भूमि से बाहर बसे एवं 200 को आवासीय पट्टे जारी कर दिए। उन्होंने ग्रामसेवक को सख्त निर्देष दिए कि वे सभी परिवारों को आवासीय पट्टे जारी कर दें।

सात दिवस में फोटो फार्मो की जांच होगी

चैपाल के दौरान लूणार पंचायत के वासिंदों ने जिला कलक्टर को बताया कि वर्ष 2004 में उपनिवेषन में भूमि आवंटन के फाॅर्म भरे गये थे लेकिन उसमें अभी तक कुछ नहीं हुआ। जिला कलक्टर ने मौके पर ही राजस्व उपनिवेषन पटवारी को निर्देष दिये कि वे सात दिवस में फोटो फाॅर्मो की आवष्यक जांच कर उपायुक्त उपनिवेषन को उपलब्ध करवा दें।

पाॅलिथीन उपयोग नहीं करने का ले संकल्प

चैपाल के दौरान जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिषन के तहत सभी घरों में शौचालय निर्माण कराने , उसका पूर्ण रुप से सदुपयोग करने के साथ ही प्लास्टिक व पाॅलिथीन उपयोग नहीं करने की सीख दी। इस पर ग्रामीणों ने विष्वास दिलाया कि वे पाॅलिथीन का उपयोग नहीं करेगें।

थानसिंह को एक सप्ताह में मिलेगा भुगतान

चैपाल में थानसिंह ने जिला कलक्टर के समक्ष परिवेदना दी कि उनके यहां शौचालय निर्माण के बाद उसका सत्यापन भी कर दिया गया लेकिन उसका भुगतान नहीं दिया। जिला कलक्टर ने मौके पर ग्रामसेवक को निर्देष दिए कि एक सप्ताह के अंदर शौचालय का बकाया भुगतान अनिवार्य रुप से कर दें। इस प्रकार थानसिंह के लिए यह चैपाल सुकुनदायी रही।

शीघ्र कराएं आवासों का निर्माण

चैपाल में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने ग्रामीणों से एक साथ शीघ्र ही प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण करने की बात कही। इसके साथ ही ग्रामसेवक को निर्देष दिये कि वे सभी पात्र लाभार्थियों को स्वीकृति -पत्र का वितरण शीघ्र कर दें।

योजनाओं की दी जानकारी

चैपाल के दौरान विभागीय अधिकारियों ने राज्य सरकार की विविध जन कल्याणकारी और विकास योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी और उसका पूरा लाभ उठाने का आग्रह किया। चैपाल में ग्रामीणों ने खुले मन से अपनी व्यक्तिगत व सार्वजनिक समस्याओं से संबंधित प्रार्थना-पत्र पेष किये। ---000---


जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक श्रीमोहनगढ़

में रविवार को करेगें जनसुनवाई



जैसलमेर ,10 जून। जिला कलक्टर कैलाष चन्द्र मीना और जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव रविवार 11 जून को प्रातः 11ः00 बजे उपनिवेषन तहसील कार्यालय मोहनगढ़ में जनसुनवाई करेगें।

जिला कलक्टर श्री मीना ने सभी जिला अधिकारियों को सख्त निर्देष दिये हैं कि वे जनसुनवाई के मौके पर अनिवार्य रुप से उपस्थित रहेगें। उन्होंने मोहनगढ़ ग्रामपंचायत के सभी वािसयों से आह्वान किया है कि वे जनसुनवाई के दौरान अधिक से अधिक संख्या में अपनी समस्याओं के निराकरण करवाने के लिए नियत समय पर मौजूद होवें।

--000--

--000--

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top