edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर  न्याय आपके द्वार अभियान का आगाज, आज आठ स्थानांे पर लगेंगे शिविर
बाड़मेर, 09 मई। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत बुधवार को बाड़मेर जिले मंे स्थानांे पर राजस्व लोक अदालत शिविरांे का आयोजन होगा। इस दौरान आमजन की राजस्व संबंधित प्रकरणांे का निस्तारण किया जाएगा।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदान नकाते ने बताया कि बुधवार को बाड़मेर उपखंड क्षेत्र की सरली, गंगासरा ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र सरली, बायतू उपखंड मंे अटल सेवा केन्द्र ग्राम पंचायत सिगोडि़या, रामसर उपखंड मंे ग्राम पंचायत गरडि़या एवं सुराली के लिए अटल सेवा केन्द्र गरडि़या ,गुड़ामालानी उपखंड मंे ग्राम पंचायत मंगले की बेरी, चौहटन उपखंड क्षेत्र की लीलसर, पंवारिया तला, ईशरोल ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र लीलसर, सिवाना उपखंड क्षेत्र मंे ग्राम पंचायत सिलोर, बालोतरा उपखंड क्षेत्र मंे कनाना एवं पारलू ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र मंे राजस्व लोक अदालत शिविरांे का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि अटल सेवा केन्द्रों एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित होने वाले इन शिविरों में विभिन्न विभागों की व्यक्तिगत लाभ योजनाओं से संबंधित कार्य भी होंगे। जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्व लोक अदालतों के तहत शिविरों में खाता विभाजन, सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी, नामांतरण एवं राजस्व अभिलेख में रिकार्ड के शुद्धीकरण सहित जनता की सुविधा के लिए कई प्रकार के कार्य मौके पर संपादित किए जा रहे है। उन्हांेने अधिकाधिक लोगांे से शिविरांे मंे उपस्थित होकर लाभांवित होने की अपील की है।

जिला स्तरीय जन सुनवाई कल

बाड़मेर, 09 मई। आमजन की परिवेदनाआंे की सुनवाई एवं समस्याआंे के समाधान के लिए जिला मुख्यालय पर एक दिवसीय जन सुनवाई का आयोजन माह के द्वितीय गुरूवार 11 मई को प्रातः 10 बजे से जिला कलक्टर कार्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र मंे किया जाएगा।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने बताया कि जिला स्तरीय जन सुनवाई मंे संबंधित अधिकारियांे को उपस्थित होकर जिला कलक्टर के निर्देशानुसार परिवेदनाआंे एवं समस्याआंे का निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक जिला स्तरीय जन सुनवाई के साथ अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर की मई माह में आयोजित

होने वाली रात्रि चौपालांेे का कार्यक्रम घोषित


बाड़मेर, 09 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई की मई माह मंे आयोजित होने वाली रात्रि चौपालांे का कार्यक्रम घोषित किया गया है। रात्रि चौपालांे मंे संबंधित विभागीय अधिकारियांे को उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 11 मई को सज्जन का पार एवं पादरिया ग्राम पंचायत के लिए पादरिया ग्राम पंचायत मुख्यालय, दीनगढ़, मीठे का तला, इटादा, बीजासर, सरूपे का तला कलस्टर के लिए 18 मई को मीठे का तला ग्राम पंचायत मुख्यालय, खानियानी, खुडानी, बालेवा, फोगेरा कलस्टर के लिए 23 मई को फोगेरा ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं 25 मई को भलगांव, एकल, तरला, गिड़ा, लकड़ासर कलस्टर के लिए तरला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने बताया कि प्रत्येक रात्रि चौपाल मंे संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणांे की समस्याआंे एवं अभियोगांे का मौके पर ही निपटाने के लिए ग्रामीण विकास विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, डिस्काम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशु पालन, कृषि विभाग, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, रसद विभाग के साथ संबंधित उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं भू अभिलेख निरीक्षक, पटवारी एवं ग्रामसेवकांे को आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित तहसीलदार एवं विकास अधिकारियांे को चौपाल कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार एवं प्रसार करने के निर्देश दिए गए है। ताकि इसका लाभ क्षेत्र के प्रत्येक ग्रामीण को मौके पर मिल सके। उन्हांेने बताया कि चौपाल मंे प्रत्येक ग्रामवार समस्याआंे पर चर्चा की जाएगी। चौपाल की समाप्ति पर खुली चौपाल मंे जन सुनवाई आयोजित होगी।

लोकायुक्त कोठारी 12 मई को बाड़मेर आएंगे

बाड़मेर, 09 मई। लोकायुक्त एस.एस.कोठारी एक दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को बाड़मेर आएंगे। इस दौरान जिला स्तरीय अधिकारियांे, गैर सरकारी संगठनांे के प्रतिनिधियांे एवं गणमान्य नागरिकांे की बैठक लेंगे।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदान नकाते ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लोकायुक्त एस.एस.कोठारी 12 मई को कलेक्ट्रेट सभागार प्रातः 10 से 11 बजे के मध्य आमजन से शिकायतें प्राप्त करेंगे। इसके उपरांत प्रातः 11 से दोपहर 12 बजे तक गैर सरकारी संगठनांे के प्रतिनिधियांे एवं गणमान्य नागरिकांे के साथ बैठक करेंगे। साथ ही दोपहर 1 से 1.30 बजे तक मीडिया से प्रेस कांफ्रेस करेंगे। उन्हांेने बताया कि लोकायुक्त दोपहर 2.30 बजे से 3.30 बजे तक कलेक्ट्रेट सभागार मंे जिला स्तरीय अधिकारियांे की बैठक लेंगे। इसी दिन सांय 4 बजे उनका जयपुर के लिए प्रस्थान करने का कार्यक्रम निर्धारित है। जिला कलक्टर ने बताया कि परिवादियांे को शिकायत के समर्थन मंे दस रूपए के नोन ज्यूडिशियल स्टाम्प पर तस्दीकशुदा शपथ पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है। इस दौरान लोकायुक्त कोठारी प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया से रूबरू होंगे।

स्पेशल एन्ट्री स्कीम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 20 मई से प्रारंभ होगा
बाड़मेर, 09 मई। भारतीय वायुसेना में प्रवेश के लिए एनसीसी स्पेशल एन्ट्री स्कीम के तहत एयरविंग एनसीसी के सी सर्टिफिकेट धारी कैडेट्स को लिखित परीक्षा के लिए छूट देते हुए पहली बार ऑनलाइन रजिस्टेªशन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इससे उम्मीदवार लॉग इन और पंजीयन करा सकेंगे।

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि एनसीसी के सी सर्टिफिकेट धारी कैडेट्स को लिखित परीक्षा हेतु छूट देते हुए सीधे ही एसएसबी के लिए बुलाया जाता है। एनसीसी स्पेशल एन्ट्री स्कीम पहली बार गर्ल्स कैडेट्स, जो एयरविंग में सी सर्टिफिकेट धारी हैं, के लिए भी खुली है। इससे उन्हें भी बॉयज कैडेट्स की तरह वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच में ऑनलाईन आवेदन का मौका होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 20 मई 2017 से प्रारंभ होगा तथा 15 जून तक खुला रहेगा।

बकाया मुद्रंाक शुल्क जमा करने की छूट अवधि 31 मई तक
बाड़मेर, 09 मई। बकाया मुद्रंाक शुल्क कराने पर ब्याज एवं जुर्माने में 100 प्रतिशत छूट की अवधि 31 मई तक बढायी गई है।

उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रंाक ने बताया कि पूर्व में यह छूट 30 अप्रेल तक थी, जो अब 31 मई कर दी गई है। उन्होंने बताया कि न्यायालय कलेक्टर (मुद्रंाक) वृत जोधपुर में वर्तमान में 737 प्रकरण निर्णित एवं विचाराधीन वसूली से बाकी है। उन्होंने बताया कि इस छूट का लाभ उठा सकते है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top