बाड़मेर पेयजल परिवहन टैंकरांे की होगी मोनेटरिंग,जब्त होंगे अवैध कनेक्शन मंे लगे पाइप
-जिला कलक्टर के समक्ष प्रस्तुत की जाने वाली प्रत्येक शिकायत संपर्क पोर्टल पर दर्ज होगी।
बाड़मेर, 15 मई। जिले मंे पेयजल परिवहन मंे लगे टैंकरांे की प्रभावी मोनेटरिंग की जाए। ताकि स्वीकृति स्थल पर जलापूर्ति सुनिश्चित की जा सके। पानी के अवैध कनेक्शन करने मंे इस्तेमाल किए गए पाइप एवं अन्य सामग्री भी जब्त की जाए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर बिजली,पानी संबंधित साप्ताहिक समीक्षा के दौरान इस संबंध मंे निर्देश दिए।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि ग्रामीणांे की ओर से उनको प्रस्तुत की जाने वाली प्रत्येक परिवेदना संपर्क पोर्टल पर दर्ज की जाए। विभागीय अधिकारी भी उनको पेश की जाने वाली आमजन की परिवेदनाआंे को संपर्क पोर्टल पर दर्ज करें। उन्हांेने कहा कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाली प्रत्येक शिकायत का प्राथमिकता से निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचाएं। उन्हांेने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणांे की विभागीय अधिकारियांे को स्वयं अपने स्तर पर मोनेटरिंग करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर विद्युत चोरी के मामले मंे संबंधित लोगांे के खिलाफ पुलिस मंे मामला दर्ज करवाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान बाड़मेर नगर परिषद के सभापति लूणकरण बोथरा ने शहर के पार्काें एवं स्टेडियम मंे जलापूर्ति करवाने, सड़क तोड़ने से पूर्व अनुमति लेने एवं डिस्काम से बकाया राशि दिलाने का अनुरोध किया। जिला कलक्टर नकाते ने पंडित दीनदयाल विद्युतीकरण योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि इसमंे सर्वे से कोई परिवार वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्हांेने कहा कि अवैध पानी के कनेक्शन करने वाले लोगांे के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करते हुए संबंधित उपखंड अधिकारी के जरिए 107 मंे पाबंद भी कराया जाए। उन्हांेने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार को टयूबवैल खुदाई के कार्य को यथाशीघ्र पूरा करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जलाशयांे की सफाई के दौरान कार्य शुरू होने से पूर्व एवं बाद का फोटोग्राफ भी मंगाया जाए। इसके बिना संबंधित ठेकेदार को भुगतान नहीं किया जाए। जलाशयांे मंे ब्लीचिंग पाउडर भी डाला जाए। उन्हांेने कहा कि आगामी ग्रामीण क्षेत्र के दौरान वे पूर्व मंे खोदे गए टयूबवैल को नापकर भी देखेंगे कि स्वीकृति के अनुसार खुदाई की गई अथवा नहीं। उन्हांेने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी हेमराज सोनी मंे जिले मंे मौसमी बीमारियांे की रोकथाम, टीकाकरण एवं चिकित्साकर्मियांे की संबंधित अस्पताल मंे उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी तरह प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को राजकीय चिकित्सालय मंे सौन्दर्यकरण एवं मरीजांे की सुविधा के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। उन्हांेने कहा कि मिलावटखोरी के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की जाए। उन्हांेने नगर परिषद के अधिकारियांे को शहर मंे सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने, सफाई निरीक्षकांे द्वारा प्रतिदिन 10 चालान काटने का लक्ष्य निर्धारित करने एवं आवारा जानवरांे की धरपक्कड़ करने के निर्देश दिए। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता जी.आर.जीनगर को बारिश से पहले सड़कांे की मरम्मत करवाने के लिए कहा गया। इसी तरह पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा.नारायणसिंह सोलंकी को ग्रामीण क्षेत्रांे मंे पशु चिकित्सा शिविर आयोजित करवाकर अधिकाधिक पशुपालकांे को लाभांवित करवाने के निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान जिला कलक्टर नकाते ने पेयजल परियोजनाआंे की समीक्षा करते हुए प्राथमिकता से इनको पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

साप्ताहिक बैठक मंे होगी रात्रि चौपाल के प्रकरणांे की समीक्षाः जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने विभागीय अधिकारियांे को निर्देश दिए कि रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणांे की ओर से प्रस्तुत की गई परिवेदनाआंे पर की गई कार्रवाई से भी साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान अवगत कराया जाए। उन्हांेने कहा कि विभागीय अधिकारी प्रयास करें कि यथासंभव परिवेदनाआंे के समाधान के साथ आमजन को राहत मिल सके।

सरपंच एवं पटवारी को भी उपलब्ध कराएं सूचियांः जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को टैंकर से पेयजल परिवहन संबंधित सूची संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच, पटवारी, ग्रामसेवक, तहसील स्तर पर भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि टैंकरांे पर जीपीएस सिस्टम मंे इस तरह की व्यवस्था की जाए कि जिला कलक्टर एवं उपखंड अधिकारी भी इसकी मोनेटरिंग कर सके। उन्हांेने संबंधित ग्राम पंचायत निर्धारित प्रारूप मंे खराब, नाकारा हैंडपंपांे की सूचना लेने के निर्देश दिए।

न्याय आपके द्वार अभियान,

नौ स्थानांे पर कल आयोजित होंगे शिविर

बाड़मेर, 15 मई। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत मंगलवार को जिले मंे नौ स्थानांे पर राजस्व लोक अदालत शिविरांे का आयोजन होगा। इस दौरान आमजन की राजस्व संबंधित प्रकरणांे का निस्तारण किया जाएगा।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सोमवार को बाड़मेर उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत नांद के अटल सेवा केन्द्र, शिव उपखंड की ग्राम पंचायत बालेबा एवं रेडाणा ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र बालेबा, बायतू उपखंड मंे अटल सेवा केन्द्र ग्राम पंचायत भीमड़ा, रामसर उपखंड मंे अटल सेवा केन्द्र पांधी का पार, गुड़ामालानी उपखंड मंे अटल सेवा केन्द्र ग्राम पंचायत खुड़ाला, चौहटन उपखंड मंे ग्राम पंचायत बीजराड़ एवं देदूसर के लिए अटल सेवा केन्द्र बीजराड़, सिवाना उपखंड मंे ग्राम पंचायत कांखी एवं पउ के लिए ग्राम पंचायत कांखी, बालोतरा उपखंड मंे कल्याणपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत ग्वालनाडा एवं मूल की ढाणी ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र मंे राजस्व लोक अदालत का शिविरांे का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि अटल सेवा केन्द्रों एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित होने वाले इन शिविरों में विभिन्न विभागों की व्यक्तिगत लाभ योजनाओं से संबंधित कार्य भी होंगे। जिला कलक्टर नकाते ने बताया कि राजस्व लोक अदालतों के तहत शिविरों में खाता विभाजन, सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी, नामांतरण एवं राजस्व अभिलेख में रिकार्ड के शुद्धीकरण सहित जनता की सुविधा के लिए कई प्रकार के कार्य मौके पर संपादित किए जा रहे है। उन्हांेने अधिकाधिक लोगांे से शिविरांे मंे उपस्थित होकर लाभांवित होने की अपील की है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top