edvertise

edvertise
barmer



अलवर   बच्चों को गंभीरता से ले, लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी- मनन चतुर्वेदी


शिशुगृह की स्थिति पर भड़की आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी





अलवर दिन्नाक 18-4-2017

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने अलवर जिले के प्रवास और संस्थाओ के निरिक्षण के दौरान शिशु गृह अलवर जाकर निरिक्षण किया तो शिशुगृह की जगह और भवन को देखकर आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी अपने आप को रोक नही पायी और अधिकारियों को नाराजगी जताते हुए निर्देश दिए की इस भवन की हालत खराब है दीवारों में भी दर्रे है इसको या तो अन्य भवन में शिफ्ट करे या भवन किराये पर ले लेकिन बच्चो को यहां से खेलने कूदने की जगह पर शिफ्ट किया जाये।




cwc कार्यालय का किया निरिक्षण--------

आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी ने cwc अलवर के कार्यालय का निरीक्षण किया और सभी प्रकरणों की जानकारी ली । चतुर्वेदी ने cwc अध्यक्ष श्रवण लाल सिंघल और सदस्यों से भी आयोग अध्यक्ष ने चर्चा की । आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी ने cwc को निर्देश दिए की जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियो से समन्वय बनाकर निजी स्कूलो द्वारा मनमर्जी से फीस बढ़ाने और स्कूल द्वारा ही स्कूल ड्रेस बेचने के खिलाफ निगरानी रखें और ऐसी घटना होने से रोके और अभिभावकों को भी जागरूक करने के निर्देश दिए।

संप्रेषण गृह में बच्चों को नही आया राष्ट्रगान , आयोग अध्यक्ष ने स्टाफ को लगायी फटकार, चतुर्वेदी ने खुद बुलवाया राष्ट्रगान -

बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने संप्रेषण गृह के निरिक्षण में पाया कि सुधार के लिए बाल अपचारियों से मुलाकात की और उनको भारत के राष्ट्रगान नही जानने पर चिंता जताई और स्वयं आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी ने बच्चों के साथ राष्ट्रगान गया। संप्रेषण गृह के स्टाफ को निर्देशित किया कि बाल अपचारियो को नियमित राष्ट्रगान करवाये और राष्ट्रीय भावना की शिक्षा दे।

शिशु गृह की जमीन के लिए अध्यक्ष पहुंची यू आई टी-------/

शिशुगृह की जमीन को लेकर यूआईटी अलवर अध्यक्ष देवी सिंह शेखावत से मुलाकात कर यू आई टी अध्यक्ष से आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी ने शिशुगृह के लिए जमीन आवंटन के लिए कहा तो यू आई टी अध्यक्ष ने भी जमीन उपलब्ध कराने का पूरा विश्वास दिलाया।

आयोग अध्यक्ष मनन पहुंची आरती बालिका गृह अलवर-----

बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी निरिक्षण करने अलवर के आरती बालिका गृह पहुंची जहां सभी बालिकाओ से मिलकर उनकी पत्रावली चेक की । निरिक्षण के दौरान आसाम से बच्ची खरीदने का मामला सामने आया जिसपर आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी ने प्रसंज्ञान लेते हुए

------- प्रकरण की जाँच कर रहे अनुसन्धान अधिकारी श्री अनिल बेनीवाल co अलवर से बात की और पत्रावली लेकर सर्किट हाउस तलब किया ।------

अनिल बेनीवाल अनुसन्धान अधिकारी ने बताया कि प्रकरण में पीड़िता के बयान लिया जा चुके है साथ ही अन्य हर बिंदु पर गहनता से जाँच चल रही है । पीड़िता के पिता ने आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी को बताया कि बच्ची को बताकर लाया गया था जिसकी तनख्वाह भी बताई गयी थी की बच्ची को 5000 रूपये तनख्वाह के देना बताया था ।प्रकरण में आरोपी बतायी गयी सरला त्रिवेदी से भी पूछताछ की जा रही है ।

घटना स्थल देखने पहुंची आयोग अध्यक्ष-

आसाम से बेचीं गयी बालिका को जहाँ खरीद कर रखा गया और काम करवाया जा रहा था वहां आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने जाकर समस्त हालात देखे और सरला त्रिवेदी से भी बात की तो बालिका को मजदूरी पर काम करवाकर तनख्वाह नियमित देने की बात सामने आयी। तो आयोग अध्यक्षा चतुर्वेदी ने अनुसन्धान अधिकारी अनिल बेनीवाल को निर्देश दिए की प्रकरण के हर पहलु पर गहनता से जाँच की जाये साथ ही ध्यान दिया जाये की कोई भी निर्दोष नही फसना चाहिये ।

अनुसन्धान अधिकारी ने बताया कि जिस फर्म के माद्यम से बालिका को यहां काम करने के लिए ख़रीदा या बेचा गया उस फर्म का भी लाइसेंस की दिल्ली से जाँच करवाई जा रही है अगर फर्म का रजिस्ट्रेशन होना नही पाया गया तो उक्त फर्म के खिलाफ भी एक्शन लिया जायेगा। जिसकी जानकारी के लिए टीम दिल्ली भेजी जा चुकी है उसके आने पर प्रकरण की अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।

चतुर्वेदी ने पुलिस की जाँच के प्रति गंभीरता के लिए जाँच अधिकारी की प्रसंशा की और प्रकरण को जल्दी से जल्दी निस्तारण के निर्देश दिए।




जिला प्रशासन द्वारा आयोजित पुस्तक मेले में जाएँगी बाल अधिकार आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी------

अलवर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित पुस्तक मेले में आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी को जिला कलेक्टर मुक्तानंद अग्रवाल जी ने मुख्य अतिथि के रूप में पधारने के आमंत्रण पर मनन चतुर्वेदी शाम को 8.00 बजे भारत सरकार और जिला प्रशासन द्वारा आयोजित पुस्तक मेले में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी मनन चतुर्वेदी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top