edvertise

edvertise
barmer

शाहपुरा ( जयपुर )।मिट्टी का टीला ढहने से नौ महिलाएं दबीं, मजदूरों ने निकाला


शाहपुरा ( जयपुर )।विराटनगर उपखंड के भाभरु ग्राम पंचायत स्थित कसाणा की ढाणी के पास मनरेगा योजनांतर्गत चल रहे जोहड़ खुदाई कार्य के दौरान शुक्रवार को मिट्टी का टीला ढहने से नौ महिला श्रमिक दब गईं। हादसे के बाद वहां चीख-पुकार मच गई। आस-पास के ग्रामीणों व श्रमिकों ने फावड़े की सहायता से मिट्टी में दबे मजदूरों को बाहर निकालकर निजी वाहन से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती करवाया। हालत गंभीर होने पर दो घायलों को जयपुर रेफर कर दिया। हादसे के बाद घटनास्थल व अस्पताल परिसर में ग्रामीणों की भीड़ लग गई। जानिए और इस बारे में ....

women, clay, mudslide, jaipur, rajasthan, bhaskar.com, breaking news


- कस्बे के कसाणा की ढाणी के पास गौचर भूमि में मनरेगा योजनांतर्गत जोहड़ खुदाई कार्य चल रहा था। महिला श्रमिक टीले के सहारे खुदाई कर रही रही थीं। तभी मिट्टी का टीला ढह गया जिसमें नौ महिलाएं मिट्टी में दब गईं।

- यह देख अन्य श्रमिक घबरा गए ओर चीख-पुकार करने लगे। आवाज सुनकर घटनास्थल की ओर ग्रामीण दौड़ पड़े। ग्रामीणों ने अन्य श्रमिकों के साथ मिलकर फावड़े की सहायता से मजदूरों को मिट्टी के ढेर से बाहर निकाला।

- सूचना पर पहुंचे सचिव सुभाष बुनकर ने निजी वाहन की सहायता से घायल श्रमिकों को कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती करवाया। चिकित्सकोंं ने प्राथमिक उपचार के बाद सात घायलों को शाहपुरा रेफर कर दिया।

- घटना का पता चलते ही अस्पताल परिसर में ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी। जहां ब्लाक सीएमएचओ डॉ विनोद योगी ने चिकित्सको की टीम लगाकर घायलों का उपचार शुरू करवाया। भाभरु सरपंच पिंकी गुप्ता ने शाहपुरा अस्पताल पहुंच कर घायलों की कुशलक्षेम पूछी। विकास अधिकारी डॉ. सुमन चौधरी ने सचिव से हादसे की जानकारी ली।

ये महिला श्रमिक हुई घायल...

- विमला पत्नी मालीराम वर्मा, मंजू पत्नी विक्रम रैगर, बिदामी पत्नी बाबूलाल कुम्हार, कमला पत्नी पूरण कुम्हार, मन्नी पत्नी रामजीलाल कुम्हार, गुड्डी पत्नी पप्पू, मौसमी पत्नी मामराज सैन,गिन्दोड़ी पत्नी अर्जुन कुम्हार व उर्मिला पत्नी दूलीचंद बुनकर घायल हो गईं।

- कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर उपचार के बाद बिदामी व उर्मिला को छुट्टी दे दी गई व बाकी घायलों की हालत गंभीर होने पर शाहपुरा के राजकीय चिकित्सालय में भर्ती करवाया, जहां चिकित्सकों ने हालत गंभीर होने दो घायल महिला विमला व मौसमी को उपचार के लिए जयपुर रेफर कर दिया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top