edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर  अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को,

विविध कार्यक्रमों का आयोजन होगा


जैसलमेर 27 अप्रैल। जिले भर में 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर जिले से लेकर पंचायत स्तर तक योगाभ्यास के अलावा विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिलास्तरीय कार्यक्रम 21 जून को पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने गुरूवार को इस संबंध में बैठक लेकर अभी से व्यापक तैयारियों की हिदायत दी।

इस मौके पर जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि 21 जून को संयुक्त राष्ट्र संघ ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। यह हमारे लिए गर्व का विषय है। उन्होंनंे बताया कि योग के आयोजन से स्वस्थ्य पूर्ण जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है साथ ही निरोगी भी रहा जा सकता है। जिला कलक्टर शर्मा ने जिले में जिला स्तरीय , ब्लाॅक तथा पंचायत स्तरीय योग दिवस की तैयारी के संबंध में सभी संबंधित विभागों को निर्देष दिये कि वे अभी से आयोजन स्थल, योग षिक्षक की व्यवस्था के साथ - साथ जो भी तैयारी करनी है उसको चालू कर दे। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय योग दिवस का कार्यक्रम 21 जून को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में किया जायेगा जिसके लिए सभी व्यवस्थाएं उच्च स्तरीय की जावे। उन्होंने सभी का सहयोग लेकर योग दिवस को यादगार बनाने की आवष्यकता जताई।

जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि सम्पूर्ण कार्यक्रम के आॅवर आॅल इन्चार्ज अतिरिक्त जिला कलक्टर होगें। वहीं जिला स्तरीय आयोजन के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। वहीं सांय कालीन कार्यक्रम के लिए जिला षिक्षा अधिकारी(माध्यमिक) को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उनहोंनें आयुर्वेद अधिकारी को निर्देष दिये कि वे षिक्षा विभाग से योगाभ्यास कराने के लिए जो शारीरिक षिक्षक लगाने है उनके आदेष जारी कराये। पंतजंलि योग पीठ के योग षिक्षको को नाम प्रस्तुत कर समय पर उनको प्रषिक्षण दिलाने की व्यवस्था करायंे। उन्होंने इससे संबंधित जिन विभागो का सहयोग एवं कार्य सौंपने है उसके भी आदेष जारी कराने के निर्देष दिये।

उन्होेंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि योग दिवस से पूर्व शहीद पूनमसिंह स्टेडियम की सप्लाई व्यवस्था के साथ ही अन्य जो बैठक स्टेज, माईक इत्यादि की व्यवस्था करने ही है वे उच्च स्तरीय की करावे। उन्होनंे पेयजल की उचित व्यवस्था के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये। उन्होेने कहा कि सभी विभाग येाग दिवस को अपनी सहभागिता दर्ज कराऐगे। उन्होंने ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर किये जाने वाले योग दिवस कार्यक्रम की भी पूरी तैयारी करने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय योग दिवस का कार्यक्रम भव्य कराने के साथ ही सभी के सहयोग से अच्छी संख्या में लोगो की भागीदारी सुनिष्चित करने पर जोर दिया। उन्होेने रोटरी, लाॅयन्स क्लब का भी इसमें पूरा सहयोग लेने पर जोर दिया। उन्होंने योग दिवस के संबंध में जो भी प्रचार सामग्री छपवानी है उसका प्रकाषन भी समय पर करने के निर्देष दिये। उन्हांेने अधिकारियों को निर्देष दिये कि जो कार्य एवं दायित्व योग दिवस के संबंध में उनको सौंपे गये है उनको समय पर जिम्मेदार के साथ सम्पन्न करावे। उन्होेंने जनप्रतिनिधियों को भी इसमें सहयोग लेने की बात कही।

इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही उपखंड स्तर व ब्लाॅक स्तर पर किये जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विभागों द्वारा योग दिवस के बारे मे सुपुर्द दायित्वों से भी अवगत कराया ।

मुख्य कार्यक्रम

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के कार्यक्रमों की कडी में 1 मई से 15 जून,2017 तक प्रतिदिन 2 घंटे योग प्रषिक्षकों को प्रषिक्षण दिया जाएगा। जिसमें चिकित्सा स्वास्थ्य, आयुर्वेद विभाग के साथ कार्मिक, विद्यालयों में कार्यरत शारीरिक षिक्षक व अन्य स्वयंसेवी संगठन संभागी होगें। इसी प्रकार 15 जून से 18 जून,2017 तक प्रातः 6 बजे से 8 बजे तक प्रतिदिन प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा। जिसके संभागी आजमन एवं जिला स्तरीय समिति द्वारा निर्धारित दल होगें तथा 19 जून को प्रातः 8 बजे से 9 बजे तक साईकिल रैली का आयोजन होगा जिसके संभागी समस्त महाविद्यालय/ विद्यालय के विद्यार्थी होगें। इसी प्रकार 20 जून को प्रातः 8 बजे से 9 बजे तक नुक्कड सभाएं आयोजित होगी। वहीं 21 जून को प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक आम नागरिक सामूहिक योगाभ्यास करेगें। इसी दिन दोपहर 11 बजे से 1 बजे तक योग विषयक सेमिनार, तथा कार्यषाला का आयोजन होगा तथा योग विषयक व्याख्यान निबंध प्रतियोगिता का आयोजन होगा जिसमे महाविद्यालय/ विद्यालय के विद्यार्थी भाग लेनें और सांय 7 बजे से 9 बजे तक योग विषयक सांस्कृति कार्यक्रम होगें जिसमें आम नागरिक व उपरोक्त समस्त संभागी होगें।

---000---

बाल विवाह रोको का संदेश लेकर ढोल-नगाड़ो के साथ निकली प्रभात फेरी
जैसलमेर 27 अप्रैल। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार बाल विवाह की रोकथाम हेतु जागरूकता उत्पन्न करने की दृष्टि से आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा स्काउट एवं गाइड्स के समन्वय से विशाल प्रभात फेरी निकाली गई। जिला एवं सेशन न्यायाधीश मदनलाल भाटी ने इस प्रभात फेरी को गडीसर चैराहे से ढोल-नगाड़ो के साथ हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पूर्णिमा गौड, पूर्णकालिक सचिव डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल तथा स्काउट के सर्किल आर्गेनाईजर मनमोहन स्वर्णकार उपस्थित थे।

यह रैली गडीसर चैराहे से मुख्य बाजार होती हुई हनुमान चैराहे पहुंची। रैली में स्काउट गाईड व विभिन्न विद्यालयों की बालक-बालिकाओं द्वारा बाल विवाह की रोकथाम, जल संरक्षण, पाॅलीथीन की रोकथाम, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ आदि विषयों के बैनर व तख्तियां द्वारा प्रचार-प्रसार किया। रैली के समापन पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से सभी बालक-बालिकाओं को अल्पाहार दिया गया।

पीड़ित प्रतिकर स्कीम के तहत 2.30 लाख रूपए की राशि स्वीकृत
जैसलमेर 27 अप्रैल। जिला एवं सेशन न्यायाधीश मदनलाल भाटी की अध्यक्षता में पीड़ित प्रतिकर स्कीम व विधिक सहायतार्थ आवेदन पत्रों के निस्तारण हेतु आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक एडीआर भवन में आयोजित की गई। बैठक में अपराध से पीड़ित व्यक्तियों को राहत प्रदान करने हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर की बैठक में तीन मामलों में राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम, 2011 के तहत पीड़िताओं को 2.30 लाख रूपए की अंतरिम प्रतिकर राशि स्वीकृत की गई।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि अपर जिला एवं सेशन न्यायालय के न्यायालय मंे लंबित एक प्रकरण अंतर्गत धारा 365, 376, 342 भारतीय दंड संहिता में बलात्कार की पीड़िता कमला को 1.50 लाख रूपये की अंतरिम राशि स्वीकृत की गई। इसी प्रकार पोक्सो अधिनियम के अन्तर्गत पीड़िता गुडडी व जेठी को 40-40 हजार रूपये की अंतरिम राशि पीड़िता के साथ गठित अपराध के परिणामस्वरूप उसको पहुंची शारीरिक व मानसिक वेदना को देखते हुए स्वीकृत की गई। इसके अलावा विधिक सहायता के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों पर भी विचार-विमर्श किया जाकर आवेदकों की पात्रताओं को देखते हुए आवश्यक कार्यवाही की गई एवं 01 प्रकरण में आवेदन स्वीकृत किया गया।

बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पूर्णिमा गौड, अध्यक्ष बार एसोसिएशन विमलेश कुमार पुरोहित उपस्थित थे।

---000---

1 मई को ‘‘श्रमिक दिवस‘‘ मनाया जायेगा
जैसलमेर 27 अप्रैल। परम्परा के अनुसार श्रमिकों द्वारा प्रतिवर्ष 1 मई कों सद्भावना एवं हर्षोल्लास के साथ ‘‘श्रमिक दिवस‘‘ मनाया जाता है। श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि इस दिवस को अधिक से अधिक संख्या में श्रमिक अपने साथी श्रमिकों एवं परिजनों के साथ मना सकें, इस उद्येष्य से जिले के समस्त औद्योगिक एवं वाणिज्यिक संस्थानों, होटलों के नियोजको से अपील कर यह अपेक्षा की जाती है कि वे दिनांक 01 मई 2017 को सवैतनिक अवकाष घोषित कर श्रमिकों को यह दिवस मनाने में सहयोग प्रदान करें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top