edvertise

edvertise
barmer



मैराथन का आयोजन कल,दौड़ेगा बाड़मेर

-बाड़मेर जिला मुख्यालय पर युवाआंे को प्रोत्साहित करने के लिए बुधवार को मैराथन का आयोजन होगा।

बाड़मेर, 27 मार्च। युवाआंे को प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य मंे बुधवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर गडरारोड़ स्थित महावीर सर्किल से बाड़मेर मैराथन का आयोजन होगा। पहली मर्तबा आयोजित हो रही बाड़मेर मैराथन मंे जन प्रतिनिधि, प्रशासनिक अमला, सेना, सीमा सुरक्षा बल, वायु सेना, एनसीसी के अधिकारी एवं कार्मिक शामिल होंगे।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य मंे 29 मार्च को प्रातः 6.30 बजे महावीर सर्किल से बाड़मेर मैराथन का आयोजन होगा। छह किमी तक आयोजित होने वाली बाड़मेर मैराथन के लिए समुचित तैयारियां की गई है। उन्हांेने बताया कि बाड़मेर मैराथन 45 वर्ष से कम आयु एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पुरूष तथा महिला संभागियांे के लिए तीन श्रेणियांे मंे आयोजित होगी। इन तीन श्रेणियांे मंे प्रथम पांच स्थान पर रहने वाले संभागियांे को सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान एम्बूलेंस मय चिकित्सक की तैनातगी के साथ हर दो किमी पर पानी एवं ज्यूस की समुचित व्यवस्था रहेगी। मैराथन के दौरान समुचित यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।

बाड़मेर मैराथन के आयोजक तनसिंह चौहान ने बताया कि युवाआंे को प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार बाड़मेर मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। इससे विशेषकर युवा वर्ग मंे अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा होगी। आयोजन प्रभारी जोगेन्द्रसिंह चौहान ने बताया कि बाड़मेर मैराथन मंे धावक दीपाराम के अलावा सेना, बीएसएफ, वायुसेना एवं प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल होकर युवाआंे को प्रोत्साहित करेंगे। उन्हांेने बताया कि 29 मार्च को प्रातः 5.30 बजे से बाड़मेर जिला मुख्यालय पर महावीर सर्किल से मैराथन के लिए चेस्ट नंबर देने का कार्य प्रारंभ होगा। इसके लिए पर्याप्त संख्या मंे काउंटर स्थापित किए जाएंगे। उन्हांेने बताया कि मैराथन के समापन स्थल पर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला के साथ अन्य अतिथि विजेता प्रतिभागियांे को सम्मानित करेंगे। मैराथन मंे शामिल होने वाले प्रतिभागियांे को वापिस महावीर सर्किल तक लाने के लिए बसांे की व्यवस्था की जाएगी। बाड़मेर मैराथन का सोशियल मीडिया पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। मैराथन मंे युवाआंे को प्रोत्साहित करने वाले विभिन्न गीतांे की धुन भी बजाई जाएगी। इधर, जिला कलक्टर सुधीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला ने अधिकाधिक युवाआंे से बाड़मेर मैराथन मंे शामिल होने की अपील की है।




स्वास्थ्य केन्द्रांे का होगा निरीक्षण,टोंटी नहीं होने पर कटेगा जल कनेक्शन
बाड़मेर, 27 मार्च। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को चिकित्साकर्मियांे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य केन्द्रांे का आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए है। उन्हांेने बाड़मेर शहर मंे व्यर्थ बहने वाले पानी को रोकने के लिए टोंटी नहीं होने वाले पानी के कनेक्शनांे को काटने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा सोमवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर बिजली,पानी संबंधित व्यवस्थाआंे की साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रांे का नियमित रूप से निरीक्षण करने के साथ संबंधित कार्मिकांे को उप स्वास्थ्य केन्द्रांे मंे उपस्थित रहने के लिए पाबंद किया जाए। जिला कलक्टर ने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार को शहर मंे पानी के अवैध कनेक्शन काटने के उपरांत दुबारा जोड़ने पर संबंधित के खिलाफ पुलिस मंे मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि नहर क्लोजर के दौरान शहर मंे जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए समुचित इंतजाम किए जाए। जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि व्यर्थ बहने वाले पानी की रोकथाम के लिए अभियान चलाकर कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाए। उन्हांेने नगर परिषद के आयुक्त श्रवण विश्नोई को प्लास्टिक की रोकथाम, अवैध होर्डिग्स हटवाने, आवारा पशुआंे की धरपक्कड़ करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि आगामी समय मंे व्यापारियांे, होटल मालिकांे एवं गौशाला संचालकांे की बैठक आयोजित करवाकर शहर के विकास मंे उनसे अपेक्षित सहयोग प्राप्त किया जाए। उन्हांेने कहा कि जिला मुख्यालय पर सुलभ शौचालयांे को निःशुल्क करने के साथ मूत्रालयांे की नियमित रूप से सफाई सुनिश्चित की जाए। जिला कलक्टर शर्मा ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियांे को डोली अराबा मंे एकत्रित पानी मंे दवाइयां का छिड़काव करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.हेमराज सोनी, प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.देवेन्द्र भाटिया, डिस्काम के अधिशाषी अभियंता भेराराम चौधरी, अश्विनी कुमार जैन, रूडिप के बंशीधर पुरोहित, सार्वजनिक निर्माण विभाग के छगनलाल खत्री उपस्थित रहे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top