edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए कराई जाएगी फोगिंग- श्री गोयल
जिला कलक्टर ने की विकास योजनाओं की साप्ताहिक समीक्षा, उर्स की व्यवस्थाएं करने के निर्देश
हुक्काबार सेहत के लिए खतरनाक, होगी सख्त कार्यवाही

अजमेर, 27 मार्च। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा स्थानीय निकाय विभाग को निर्देश दिए है कि आमजन को मौसमी बीमारियों के प्रकोप से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में फोगिंग करवाएं। शहर में चल रहे हुक्काबार सेहत के लिए बेहद खतरनाक हैं। इनके खिलाफ और अधिक सख्ती की जाएगी। सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती केे 805वें उर्स में आने वाले जायरीन की सुविधा के लिए सभी विभाग उनसे संबंधित कार्य मुस्तैदी से पूरा करेंगे।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कलेक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बार गर्मी का प्रकोप अभी से महसूस होने लगा है। इस मौसम में बीमारियों के बढ़ने की आशंका भी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा स्थानीय निकाय विभाग अजमेर, ब्यावर, किशनगढ़, पुष्कर, केकड़ी, सरवाड़, बिजयनगर सहित सभी शहरी क्षेत्रों के वार्डों में लगातार फोगिंग कराए ताकि आमजन को मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने चिकित्सा विभाग को स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए टेमीफ्लू दवा का भी पर्याप्त स्टाॅक रखने के निर्देश दिए। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में चिकित्सकों का ड्यूटी चार्ट पूरी तरह अपडेट रखने, सफाई का विशेष ध्यान रखने तथा दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के के निर्देश भी दिए गए। जिला कलक्टर ने जननी सुरक्षा योजना, राजश्री योजना एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाए।

जिला कलक्टर ने अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जलदाय विभाग एवं विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 805वें उर्स से संबंधित सभी व्यवस्थाएं शीघ्र पूरी करें। कायड़ विश्राम स्थली एवं उर्स मेला क्षेत्रा में सभी व्यवस्थाएं चाकचैबंद रखी जाएं। मेला क्षेत्रा में सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम रखे जाएंगे। दरगाह में कांच की शीशियां ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में चल रहे हुक्काबार के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शहर में 25 हुक्काबार चिन्हित किए गए है। पुलिस के साथ संयुक्त रूप से यहां अनियमितता के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। श्री गोयल ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को देखते हुए पूरे जिले में पेयजल की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। अवैध कनेक्शन के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत जन कल्याण शिविर से संबंधित सभी विभाग अपने लक्ष्य पूरा करें।

श्री गोयल ने महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येेक नयी आंगनबाड़ी का निर्माण सिर्फ राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में ही करवाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत कार्यों को समय पर पूरा किया जाए। उन्होंने अमृत योजना, प्रधानमंत्राी आवास योजना, सरकारी स्कूलों में पानी व बिजली के कनेक्शन, राजस्थान आजीविका एवं कौशल विकास, पालनहार योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को संवेदनशील होकर कार्य करने एवं आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बीससूत्राी कार्यक्रम की द्वितीय स्तर समिति तथा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए 15 सूत्राीय कार्यक्रम की प्रगति की भी समीक्षा की।

बैठक में जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, द्वितीय श्री अबु सूफियान चैहान, जिला रसद अधिकारी श्रीमती दीप्ति शर्मा, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री जय प्रकाश नारायण, महिला एवं बाल विकास विभाग की श्रीमती अनुपमा टेलर, जिला परिषद के एसीईओ श्री संजय माथुर, नगर निगम की आयुक्त ज्योति ककवानी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।




बैठक 30 मार्च को

अजमेर, 27 मार्च। लाइट्स योजना के तहत मासिक समीक्षा बैठक 30 मार्च को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।




आमुखीकरण कार्यशाला कल
अजमेर, 27 मार्च। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन की एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला कल 28 मार्च को प्रातः 11 बजे राजीव गांधी सभागार में आयोजित की जाएगी।



पूर्व प्रधानमंत्राी श्री वाजपेयी की चादर कल पेश होगी
अजमेर, 27 मार्च। पूर्व प्रधानमंत्राी श्री अटल बिहारी वाजपेयी की ओर से सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 805वें उर्स में कल 28 मार्च को चादर पेश की जाएगी। श्री वाजपेयी के निजी सचिव श्री शिव कुमार पारीक के पुत्रा श्री महेश पारीक उर्स में चादर पेश करेंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top