edvertise

edvertise
barmer



राजे सरकार अगले साल से तीसरी कक्षा की भी करवाएगी बोर्ड परीक्षा!राजे सरकार अगले साल से तीसरी कक्षा की भी करवाएगी बोर्ड परीक्षा!

राजस्थान सरकार अब अगले शिक्षा सत्र से तीसरी कक्षा के लिए भी अनिवार्य मूल्याकंन परीक्षा योजना शुरू करने जा रही है.

शैक्षिक सुधार की दिशा में पहले आठवीं बोर्ड, फिर पांचवी बोर्ड के बाद अब अगले साल से तीसरी कक्षा के बच्चों को भी अनिवार्य रूप से परीक्षा देकर ग्रेडिंग के आधार पर चौथी कक्षा में प्रवेश मिलेगा.शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि प्रदेश में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के स्तर में तो सुधार आया है, लेकिन अब प्रारम्भिक शिक्षा को सशक्त करने की जरूरत है और तीसरी कक्षा की परीक्षा के जरिए अध्यापकों का भी मूल्याकंन किया जाएगा.

हालांकि देवनानी ने कहा कि तीसरी कक्षा की परीक्षा का प्रारूप कौन सा रहेगा इस पर फिलहाल विचार चल रहा है. देवनानी ने शनिवार को अजमेर में तीन सरकारी स्कूलों में माध्यमिक शिक्षा अभियान के जरिए करीब एक करोड़ की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकापर्ण किया.

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा) के तहत अजमेर के 3 सरकारी स्कूलों में जिसमें वैशाली नगर, राम नगर और पुलिस लाइन स्कूल शामिल हैं.

इस मौके पर मंत्री देवनानी ने कहा कि रमसा के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों का कायाकल्प किया जा रहा है. इसके तहत 800 करोड़ रुपए के बजट से सरकारी स्कूलों में निर्माण कार्य हो रहे हैं.

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल के ढांचागत सुधार के लिए पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी. लिहाजा शिक्षकों का भी दायित्व बनता है कि वे बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर परिणाम दें और सरकारी स्कूलों में नामांकन वृद्धि में प्रभावी संयोग करें.

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top