edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में स्वरोजगार

के लिए 26 ऋण आवेदन पत्रों का चयन

जैसलमेर, 10 मार्च। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत जिलास्तरीय टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिसमें इस योजना के तहत स्वरोजगार के लिए आॅन लाईन किए गए ऋण आवेदन पत्रों पर विस्तार से समीक्षा की जाकर उनका चयन किया गया।

बैठक में जिला कलक्टर शर्मा के समक्ष सदस्य सचिव एवं महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र के.सी.सैनी द्वारा जिला उद्योग केन्द्र के 25 ऋण आवेदन पत्र व खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के 1 ऋण आवेदन पत्र खादी ग्रामो उद्योग आयोग के 2 ऋण आवेदन पत्र को रखा गया इसकी समिति सदस्यों द्वारा विस्तार से जांच की गई । बैठक में समिति सदस्यों द्वारा की गई जांच के बाद जिला उद्योग केन्द्र के 23 एव खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के 1 व खादी ग्रामो उद्योग आयोग के 2 ऋण आवेदन पत्रों का चयन किया जाकर उसकी स्वीकृति की गई। इसके साथ ही उद्योग केन्द्र के 2 आवेदन पत्रों को निरस्त किया गया।

बैठक में आर.के भंवरावत लीड बैंक अधिकारी एसबीबीजे, हिमतसिंह कविया प्रबन्धक अनुजा निगम, इन्द्राराम गेंवा प्राचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, किरण कंवर पं.स. सदस्य, गोमाराम सरपंच कपूरिया एवं केवीआईसी के प्रदीप कुमार मीणा, नेहरू युवा केन्द्र के लेखाकार राजेन्द्र पुरोहित ने भाग लिया।

-----000----

मनवाधिकारों के सरंक्षण एवं उत्थान के लिए कार्यषाला शनिवार को
जैसलमेर, 10 मार्च। मानवाधिकारों के संरक्षण एवं उत्थान के लिए एक विषेष कार्यषाला का आयोजन नगरपरिषद जैसलमेर के तत्वावधान में शनिवार, 11 मार्च को प्रातः 9ः30 बजे माहेष्वरी भवन मलका प्रोल के पास जैसलमेर में रखी गई है। आयुक्त नगरपरिषद राजीव कष्यप ने यह जानकारी दी।

-----000----

बीएडीपी में वर्ष 2015-16 तक स्वीकृत राषि का
शत-प्रतिषत व्यय 31 मार्च तक सुनिष्चित करें-जिला कलक्टर

जैसलमेर, 10 मार्च। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम से जुडे लाईन डिपार्टनेन्ट के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस योजना में वर्ष 2015-16 तक स्वीकृत राषि का शत्-प्रतिषत उपयोग 31 मार्च से पहले करना सुनिष्चित करें एवं सभी कार्यो को पूर्ण करवाकर उनका पूर्णता प्रमाण-पत्र पेष करें। उन्होंनंे वर्ष 2016-17 में स्वीकृत राषि के 80 प्रतिषत राषि को व्यय करने के निर्देष दिए।

आधारभूत सुविधाएं विकसित करें
जिला कलक्टर, शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित बीएडीपी की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण,उप वन संरक्षक डीडीपी डाॅ. ख्याति माथुर के साथ ही सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर शर्मा ने बीएडीपी में विषेष रुप से आम जन से रुप से विभाग पानी, बिजली, सडक के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे स्वीकृत कार्यो को समय सीमा में पूरा करवाकर सीमा क्षेत्र के गांवों में पानी,बिजली एवं सडक जैसी आधारभूत सुविधाओं को विकसित कर इस कार्यक्रम का लोगों को लाभ पहुचावें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में कार्य देरी को बर्दास्त नही ंकिया जाएगा इसलिए सभी अधिकारी कार्यो को समय सीमा में करवाने की कार्यवाही करें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने बैठक में बीएडीपी कि विभाग वार कार्याे की विस्तार से समीक्षा की एवं प्रगति से अवगत कराया। उन्होंनें संबंधित अधिकारियों को कहा कि उनके वहां बीएडीपी में जो सेविंग है उसकी सूचना तत्काल पे्रषित करावें एवं साथ ही सेविंग राषि से संबंधित कार्य भी प्रस्तावित करें ताकि ऐसे कार्यो की भी समय पर स्वीकृति जारी की जा सकें। उन्होंनंे तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वर्ष 2016-17 के कार्यो को भी शीघ्र पूर्ण कराने की कार्यवाही करें।

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत एम.एल.जाट, पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी, विकास अधिकारी सम समिति सुखराम विष्नोई, जैसलमेर धनदान देथा, सांकड़ा टीकमाराम चैधरी, जलदाय विभाग के अधिषाषी अभियन्ता पराग स्वामी, अधिषाषी अभियन्ता जिला परिषद पी.के. भार्गव, बाबुलाल सेठिया, उपस्थित थे।

---000---

जैसलमेर

जैसलमेर, 10 मार्च। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने सांसद एवं विधायक स्थानीय विकास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए विकास अधिकारियों के साथ ही अन्य लाईन डिपार्टमेन्ट को निर्देष दिए कि वे इस योजना में वर्ष 2015-16 तक के सभी कार्याें को 31 मार्च से पहले पूर्ण करवाकर इसमें शून्य की स्थ्तिि लावें एवं पूर्ण कार्यो का पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र पेष करावें। उन्होने वर्ष 2016-17 में स्वीकृत राषि में से 31 मार्च तक 80 प्रतिषत राषि व्यय करने के निर्देष दिए।

उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस योजना में व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यो को समय पर पूर्ण करावें एवं कार्यो पूर्णता प्रमाण पत्र पेष करें। उन्होंने इस योजना में कार्यो में देरी से नहीं करने की हिदायत दी एवं समय पर अनुषंषित कार्यो को पूर्ण करानें पर जोर दिया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की वर्ष वार प्रगति की समीक्षा की एवं समय पर कार्यो को पूर्ण करानें के निर्देष दिए।

----000----

महानरेगा में श्रमिकों के खातों को आधार से

जोडनें की कार्यवाही में प्रगति लावें-जिला कलक्टर

जैसलमेर, 10 मार्च। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने महात्मा गांधी नरेगा योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे बैंकों में अपने कर्मचारी को भेजकर श्रमिकों के खातों को आधार लिंक से जोडने की कार्यवाही में प्रगति लाकर 90 प्रतिषत से अधिक उपलब्धि अर्जित करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा कलेक्टेªट सभागार में आयोजित महानरेगा की प्रगति समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, के साथ संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनें विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विलम्ब से श्रमिक भुगतान में सुधार लाकर इस स्थिति को बेहतर बनावें।

समय पर करें श्रमिको को भुगतान

उन्होने विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे श्रमिकों को समय पर भुगतान करावें। उन्होंनें महिला मेट 50 प्रतिषत लगाने, पूर्ण कार्यो की शत-प्रतिषत जियो टेगिंग कराने के निर्देष दिए। उन्होंनें औसत मजूदरी में बढोतरी लाने पर भी विषेष जोर दिया।

जिला कलक्टर ने अनफीड मस्टरोल की फीडिंग करानें, पूर्ण कार्यो के फोटो अपलोड करानें,आधार सीडिंग में प्रगति लाने के एमआईएस मेेनेजर को निर्देष दिए एवं हिदायत दी कि वे इसमें जिम्मेदारी से कार्य करें। उन्होंनंे विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे प्रधानमंत्री आवास योजना में तीनों समितियों में 6156 आवासों की स्वीकृति शीघ्र ही जारी कर उनकी प्रथम किष्त रिलीज करें एवं कार्यो को चालू करावें।

मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कार्याें को प्राथमिकता से चालू करें

उन्होने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 में स्वीकृत कार्यो के विरूद्व कम कार्य चालू होने को गंभीरता से लिया एवं विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इसमें कार्यो को तत्परता के साथ चालू करवा कर इसकी नियमित प्रभावी माॅनेटरिंग करते हुए समय पर पूर्ण कराने की कार्यवाही करें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने बताया कि जिले में वर्तमान में तीनों पंचायत समितियों में 2450 कार्यो पर 52 हजार 99 श्रमिक नियोजित है। उन्होंनंे विकास अधिकारियों को मुख्यमंत्री बजट घोषणा में स्वीकृत कार्यो को चालू कराने के लिये विषेष प्रयास करने के निर्देष दिए एवं इसको प्राथमिकता से लेने पर बल दिया। उन्होंनंे बैठक में महानरेगा की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में विकास अधिकारी सम समिति सुखराम विष्नोई, जैसलमेर धनदान देथा, सांकड़ा टीकमाराम चैधरी उपस्थित थें एवं समिति क्षेत्र की महानरेगा की प्रगति की जानकारी दी।

----000----

राजस्थान दिवस समारोह 2017 के आयोजन

एवं तैयारी के संबंध में बैठक बुधवार को

जैसलमेर, 10 मार्च। राजस्थान दिवस समारोह 2017 के जिले में आयोजन एवं तैयारी के संबंध में जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 15 मार्च, बुधवार को प्रातः 11ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने यह जानकारी दी।

----000----

राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक बुधवार को
जैसलमेर, 10 मार्च। राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 15 मार्च, बुधवार को अपराह्न 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने यह जानकारी दी।

----000----

विष्व उपभोक्ता दिवस 15 मार्च के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन
जैसलमेर, 10 मार्च। विष्व उपभोक्ता दिवस 15 मार्च के अवसर पर सरकार द्वारा निर्धारित थीम ‘‘ डिजिटल युग में उपभोक्ता के अधिकार‘‘ विषय पर पंचायत समिति सम मुख्यालय जैसलमेर के सभागार में 15 मार्च को मध्यान्ह् 12 बजे संगोष्ठी रखी गई है। जिला सरद अधिकारी औंकारसिंह कविया ने यह जानकारी दी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top