edvertise

edvertise
barmer



जालोर श्रीमती मनन चतुर्वेदी पावली ग्राम में सरस्वती के मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुई
जालोर 1 फरवरी -राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने भीनमाल तहसील के आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पावली में आयोजित माँ सरस्वती के मन्दिर प्रतिष्ठा समारोह में सम्मिलित हुई।

समारोह में बसन्त पंचमी के पावन पर्व पर माँ सरस्वती को वंदन करते हुए श्रीमती मनन चतुर्वेदी और भारत सरकार के संसदीय सलाहकार संदीप सैनी ने माँ सरस्वती मंदिर का रिबन काटकर लोकार्पण किया। समारोह में राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने विद्यालय के बच्चों व ग्रामीणें को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें अपने आपको आज के युग में सुरक्षित रहना और अपनों को भी सुरक्षित रखने के साथ ही किसी असहाय को संरक्षण देने जैसी विचारधारा अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज जिस कदर बालिकाओं के साथ घटनाऐं घट रही है उससे लगता है कि राजस्थान में युवाओं द्वारा एक सशक्त कदम उठाकर इस बुराई के खिलाफ लडाई लडनी चाहिए। नाबालिग बालिकाओं के साथ हो रही दुखद घटनाओं को रोकने के लिए हर व्यक्ति को साथ होकर ही जागरूकता के लिए संघर्ष किया जा सकता है। स्कूल में बच्चों को भी नैतिक शिक्षा का अध्ययन करवाना चाहिए जिससे बच्चों में व्यवहारिकता और आत्मीयता तथा रिश्तों का मतलब भी समझ सके।

श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने पावली से रवाना होकर डोरडा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अचानक रूककर निरीक्षण करने के दौरान बच्चों द्वारा बसन्त पंचमी का पर्व मनाया जा रहा था। इस दौरान उन्होंने छात्रा-छात्राओं को खेल-खेल में आयोग और आयोग की गतिविधियों व शक्तियों की जानकारी दी। उन्होंने डोरडा से रवाना होकर जसवन्तपुरा कस्तूरबां गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया तो बालिकाऐं कक्षाओं में पढाई करते हुए दिखी। उन्होंने बालिकाओं को पोक्सो एक्ट के नियम की जानकारी दी तथा ब्राउसर वितरित किये साथ ही बालिकाओं को गुड टच और बेड टच की जानकारी भी दी। उन्होंने विद्यालय में साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिये।

उन्होंने जसवन्तपुरा से जयपुर जाते हुए पुलिस थाना बागरा का औचक निरीक्षण किया जहां उन्होंने थाने का रिकाॅर्ड और चाइल्ड डेस्क का निरीक्षण किया तथा उन्होंने चाइल्ड डेस्क प्रभारी के पद पर तुरन्त प्रभाव से नियुक्ति के निर्देश दिये।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. ज्योतिप्रकाश अरोडा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

-----000----

65 ग्राम पंचायतों में गुरूवार को होगा सामाजिक अंकेक्षण कार्य

जालोर 1 फरवरी - महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना एवं इन्दिरा आवास योजना अन्तर्गत तृतीय चरण में 2 फरवरी गुरूवार को चतुर्थ चरण में जिले की 65 ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा जिसमें गठित दलों की ओर से सामाजिक अंकेक्षण की रिपोर्ट प्रपत्रा-8 व प्रपत्रा-9 को पढकर सुनाये जाने के साथ आपत्तियाॅ आदि भी प्राप्त की जाएगी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा योजना एवं इन्दिरा आवास योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 के द्वितीय छः माही तक के पूर्ण, अपूर्ण एवं प्रगतिरत समस्त कार्यो का सामाजिक अंकेक्षण कार्य जिला स्तर व ब्लाॅक स्तर पर गठित दलों द्वारा किया जाएगा जिसके तहत चतुर्थ चरण में 2 फरवरी को जिले की 65 ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा जिसमें जिला कलक्टर द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक ग्राम सभा में उपस्थित रहकर सामाजिक अंकेक्षण का पर्यवेक्षण करेंगे तथा अपनी रिपोर्ट प्रपत्रा-10 में तैयार कर प्रस्तुत करेंगे।

उन्होने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में जिले की 65 ग्राम पंचायतों में जालोर पंचायत समिति के नारणवास, सिवणा, ओडवाडा, सांथू, मडगांव, बिबलसर व आकोली में, सायला पंचायत समिति के डांगरा, बिशनगढ़, नरसाणा, तीखी, सांफाडा, केशवना, आलासन, बैरठ, बाकरा व उम्मेदाबाद में, आहोर पंचायत समिति के पादरली, वलदरा, भूती, पांचोटा, रोडला, चुण्डा, आहोर, शंखवाली व घाणा में, भीनमाल पंचायत समिति के दासपां, कुका, राह, नांदिया, धुम्बडिया, कालेटी, बागोडा, मोरसीम व नया मोरसीम में, जसवंतपुरा पंचायत समिति के गजीपुरा, चान्दूर, पावली, सेरणा, बासडाधनजी व सीकवाडा में, रानीवाडा पंचायत समिति के दांतवाडा, गांग,रोपसी, डूंगरी, कूडा, कोटडा, मैत्राीवाडा व भाटीप में, सांचैर पंचायत समिति पुर, गुन्दाऊ, खारा, सांकड, धानता, अरणाय, बिजरोल, दुगांवा व लाछीवाड में तथा चितलवाना पंचायत समिति के विरावा, दूठवा, देवडा, खेजडियाली, काछेला, डउकियों व साहू की ढाणी व डूंगरी ग्राम पंचायतों में रिकाॅर्ड की जाॅच की जाएगी ।

---000----

केशलेस ट्रांजेक्शन पर वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन
जालोर 1 फरवरी - वित्तीय साक्षरता एवं साख परामर्श केन्द्र जालोर के तत्वाधान में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जालोर में केशलेस ट्रांजेक्शन एवं वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों को केशलेस ट्रांजेक्शन की जानकारी प्रदान की गई।

शिविर में मार्गदर्शी बैंक के सहायक प्रबन्धक देवकान्त शर्मा ने पाॅवरपोईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से केशलेस ट्रांजेक्शन के विभिन्न माध्यम यथ - मोबाईल वालेट, मोबाईल बैंकिंग, इंटनरेट बैंकिंग, आधार इनेब्लड पेमेंट सिस्टम एवं एटीएम आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा केशलेस ट्रांजेक्शन के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया। इस अवसर पर वित्ती साक्षरता एवं साख परामर्श केन्द्र जालोर के परामर्शदाता बी.सी.शर्मा ने विद्यार्थियों को विभिन्न बैंकिंग योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए बैंक से जुड़ने एवं केशलेस ट्रांजेक्श्न के अधिकाधिक उपयोग करने का परामर्श दिया। आरसेटी के अनुदेशक योगेश दवे ने आरसेटी द्वारा संचालित विभिन्न स्किल डवलपमेंट प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी तथा विद्यार्थियों को अपने क्षेत्रा के आस-पास के बेरोजगार युवक-युवतियों को आरसेटी द्वारा संचालित विभिन्न स्किल डवलपमेन्ट प्रशिक्षण का लाभ उठाने का अनुरोध किया।

कार्यक्रम में काॅलेज के प्रवक्ता हरिश चैधरी ने विद्यार्थियों को आज के परिपेक्ष्य में केशलेस ट्रांजेक्शन का महत्व बताते हुए इसका उपयोग करने के लिए आह्वान किया। इस अवसर पर प्राचार्य एम.एल. जांगिड ने कार्यक्रम आयोजन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

---000---

एनपीएस कार्मिक प्रान डिटेल में आईडी नम्बर अंकित करवाये
जालोर 1 फरवरी - जिले के एनपीएस कार्मिक जिनके प्रान डिटेल में एम्पलोई आईडी नम्बर अंकित नहीं है वे अपने विभाग के माध्यम से निर्धारित प्रपत्रा की पूर्ति कर राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग को भिजवाये ताकि आवश्यक कार्यवाही की जा सकें।

राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की सहायक निदेशक सुनिता यादव ने बताया कि जिले के जिन एनपीएस कार्मिको के प्रान डिटेल में एम्पलोई आईडी नम्बर अंकित नहीं वे अपने विभाग के माध्यम से एनेक्सर एस-2 की पूर्ति कर अपने आहरण एवं वितरण अधिकारी के माध्यम से राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग को भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि उनका मनोनयन का विवरण उनके प्रान डिटेल में अपडेट किया जा सके।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top