edvertise

edvertise
barmer

भारतमाला प्रोजेक्‍ट से जुड़ेंगी फलोदी-बाप-पोकरण की सड़कें : शेखावत
(राज्‍य सरकार को मिले डी.पी.आर. तैयार करने के निर्देश)


नई दिल्‍ली। जोधपुर सांसद गजेन्‍द्र सिंह शेखावत के अथक प्रयासों एवं सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की दूरगामी सोच का ही नतीजा है कि जोधपुर व जैसलमेर जिले के महत्‍वपूर्ण मार्ग अब राष्‍ट्रीय राजमार्ग घोषित होंगे एवं भारतमाला परियोजना से जुड़ सकेंगे।

शेखावत ने बताया कि उन्‍होंने पत्र प्रेषित कर केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को जोधपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र फलोदी एवं आस-पास के क्षेत्र के चार महत्‍वपूर्ण सड़क मार्गों- (1) बाप (NH-15) से रामदेवरा (NH-15) वाया शेखासर-सिहड़ा, (2) बाप (NH-15) से आऊ वाया जाम्‍भा-मोटाई-पडियाल-रेणीसर-भोजासर, (3) पोकरण (NH-15) से फतेहगढ़ (NH-15) वाया सांकड़ा-भैंसड़ा, (4) (NH-15) से कानसिंह की सिड-जाम्‍बा-शैतानसिंह नगर-लोहावट-मेगा हाई-वे तक को राष्‍ट्रीय राजमार्ग घोषित करते हुए भारतमाला प्रोजेक्‍ट में जोड़कर इन्‍हें दो/चार लेन में विकसित किये जाने हेतु निवेदन किया था, चूँकि उपरोक्त प्रस्तावित राजमार्ग वर्तमान में चल रहे राष्ट्रीय राजमार्ग एंव भारत माला परियोजना में चयनित सड़को के बीच के क्षेत्रो एंव इस क्षेत्र के धार्मिक स्थलां यथाः रामदेवरा इत्यादि को जोड़ते हुए सड़क नेटवर्क के परिपूर्ण बनाते है, जिससे क्षेत्र के विकास को काफी बल मिलेगा। इसी क्रम में श्री शेखावत एवं स्‍थानीय विधायकों द्वारा आग्रह करने पर मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे ने केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को इस संबंध में पत्र लिखा ।

शेखावत ने बताया कि जोधपुर व आस-पास के जिलों में विकास की अपार संभावनाऐं है, परन्तु सड़क नेटवर्क सुदृढ नहीं होने के कारण व पश्चिमी राजस्थान के रेगिस्तानी दुर्गम इलाको में विभिन्न शहरों/नगरों के बीच दूरियाँ अधिक होने के कारण विकास का सपना साकार नहीं हो पा रहा हैं। पश्चिमी राजस्थान का यह सीमावर्ती क्षेत्र जो कि देश की सुरक्षा एवं आवागमन की दृष्टि से अपना महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है, इन महत्‍वपूर्ण सड़क मार्गो के निर्माण से आर्मी के जवानों एवं शस्त्रों को सीमा पर पहुँचनें में सुविधा रहेगी। निम्नलिखित शहरों/नगरों को जोड़ने वाली वर्तमान सड़को को यदि राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर भारत माला योजनान्तर्गत शामिल कर दिया जाता है, तो इस रेगिस्तानी इलाके के विकास में महत्ती योगदान होगा।

शेखावत ने बताया कि केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा उक्‍त चारों मार्गों को सिद्धांतिक रूप से नए राष्‍ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का निर्णय लिया जा चुका है तथा राज्‍य सरकार को इनका डी.पी.आर. बनाने को आग्रह किया जा चुका है। शीघ्र ही डी.पी.आर. तैयार होने के बाद निविदा की कार्यवाही की जायेगी।

शेखावत ने इस निर्णय का स्‍वागत करते हुए जोधपुर की जनता की ओर से केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे का आभार व्‍यक्‍त किया तथा साथ ही फलोदी विधायक पब्‍बाराम विश्‍नोई एवं पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड़ को धन्‍यवाद व बधाई दी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top