edvertise

edvertise
barmer



जालोर केन्द्रीय दल 11 को बाढ से क्षतिग्रस्त सडकों व परिसम्पतियों का जायजा लेगा

जालोर 9 जनवरी - जिले में मानसून -2016 के दौरान बाढ से क्षतिग्रस्त सडकों एवं परिसम्पतियों का जायजा लेने के लिए तीन सदस्यी केन्द्रीय दल 11 जनवरी को क्षेत्रा का भ्रमण करेगा।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य के आपदा एवं प्रबन्धन विभाग के निर्देशानुसार जिले में मानसून-2016 में बाढ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए तीन सदस्यों का अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल 10 जनवरी को रात्रि 7.00 बजे पाली से रवाना होकर जालोर पहॅुचेगा तथा सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करने के बाद 11 जनवरी को प्रातः 9.30 से दोपहर 2.30 बजे तक जालोर व आहोर क्षेत्रा में वर्षा से क्षतिग्रस्त हुई सडकों एवं परिसम्पतियों का मौके पर निरीक्षण करने के साथ ही क्षेत्रा के प्रमुख जनप्रतिनिधियों एवं उच्चाधिकारियों से भी वार्ता करेगें। उन्होनें बताया कि केन्द्रीय दल दोपहर 3.30 बजे जोधपुर के लिए प्रस्थान करेगा।

----000---

परस्पर संवादात्मक स्कूली कार्यक्रम से छात्रा जानेंगे निर्वाचन प्रक्रिया

जालोर 9 जनवरी -राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में जिले में 12 जनवरी को जिला मुख्यालय एवं उपखण्ड मुख्यालयों के आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालयों में परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता कार्यक्रम आयोजित कर अधिकारियों द्वारा छात्रा-छात्राओं से निर्वाचन प्रक्रिया पर वार्ता की जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार 25 जनवरी को 7 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोहपूर्वक आयोजित किया जायेगा जिसमें युवाओं की अधिकाधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के उदृेश्य से 12 जनवरी को प्रातः 11 बजे से प्रातः11.30 बजे तक जिले में चिन्हित 9 आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत 15 से 17 आयु वर्ग के विद्यार्थियों से जिला निर्वाचन अधिकारी, अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सम्बन्धित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों द्वारा परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता के तहत छात्रा-छात्राओं से निर्वाचन सम्बन्धी प्रक्रियार पर वार्ता की जायेगी।

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ललित शंकर आमेटा ने बताया कि 25 जनवरी को 7 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस को समारोहपूर्वक आयोजित करने के सम्बन्ध में 12 जनवरी को प्रातः 11 बजे से प्रातः11.30 बजे तक जिला कलक्टर, अतिरिक्त जिला कलक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा जिले के सभी उपखण्ड अधिकारी उपखण्ड मुख्यालयों पर स्थित किसी भी उच्च माध्यमिक विद्यालय में जाकर कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत 15 से 17 आयु वर्ग के विद्यार्थियों से परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता के तहत छात्रा-छात्राओं से निर्वाचन सम्बन्धी वार्ता करेंगे तथा इस कार्यक्रम में विद्यार्थी निर्वाचन के सम्बन्ध में अपनी शंका समाधान के लिए अधिकारियों से प्रश्न पूछ सकेंगे।

उन्होंने बताया कि चयनित विधालयों के तहत आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय आहोर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय प्रताप चैक जालोर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय भीनमाल, आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय मांडवला, आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय सायला, आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय बागोडा, आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय रानीवाडा, आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय अरणाय एवं आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय बागरा का चयन किया गया है जहाॅ पर उच्चाधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों से परस्पर संवादात्मक कार्य किया जायेगा।

उन्होंने उपखण्ड मुख्यालयों पर स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संस्था प्रधानों को निर्देशित किया है कि वे इस संवाद कार्यक्रम के लिए कक्षा 9 से 12 तक के 15 से 17 आयु वर्ग के विद्यार्थियों को अधिक से अधिक जोड़कर मतदान सम्बन्धी जानकारी से अवगत करवाना सुनिश्चित करें।

---000---

10 जनवरी को होगा चित्राकला प्रतियोगिता का आयोजन

जालोर 9 जनवरी - जिले में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के तहत 10 जनवरी को जिला मुख्यालय व उपखण्ड मुख्यालयों पर चिन्हित उच्च माध्यमिक विधालयों में ‘‘प्रत्येक वोट महत्वूपर्ण है’’ की थीम पर चित्राकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ललित शंकर आमेटा ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस आगामी 25 जनवरी को समारोह पूर्वक मनाया जायेगा तथा समारोह में युवाओं की सक्रिय भागीदारी के तहत 10 जनवरी को जिला मुख्यालय सहित उपखण्ड मुख्यालयों पर चिन्हित विधालयों में चित्राकला प्रतियोगित का आयोजन किया जायेगा जिसमें 15 से 17 वर्ष की आयु वर्ग के अध्यनरत विद्यार्थी भाग लेगें। प्रतियोगिता प्रातः 11.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक आयोजित की जायेगी जिसमें प्रत्येक वोट महत्वपूर्ण है विषय पर चित्राकारी करनी होगी। उन्होनेें बताया कि आहोर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय, जालोर में राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय शहरी, सायला में आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, भीनमाल में सेठ चुन्नीलाल हंसराज राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, रानीवाडा में आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय एवं साचंौर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय में चित्राकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के आयोजन के पश्चात् प्रत्येक उपखण्ड क्षेत्रा से 2-2 सर्वश्रेष्ठ चित्रों के चयन के लिए जालोर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है जिसमें अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) भैराराम चैधरी को संयोजक व राबाउमावि शिवाजी नगर जालोर की व्याख्याता श्रीमती पदमा नागर को सदस्य नियुक्त किया गया है।

---000---

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के तहत आयोजित कार्यक्रमों के लिए बैठक सम्पन्न

जालोर 9 जनवरी - जालोर के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी दौलतराम चैधरी की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई जिसमें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को निर्धारित तिथि पर मनाये जाने के लिए आवश्यक विचार विमर्श किया गया।

जालोर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) दौलतराम चैधरी ने बैठक में बताया कि 25 जनवरी को 7 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस को समारोहपूर्वक आयोजित किया जायेगा वही इसके पूर्व 10 जनवरी को स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय शहरी में ‘‘प्रत्येक वोट महत्वूपर्ण है’’ की थीम पर चित्राकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा जिसमें 15 से 17 आयु वर्ग के छात्रा-छात्राऐं भाग लेंगे। उन्होनें कहा कि इसके पश्चात् 17-18 जनवरी को सूचना केन्द्र जालोर में प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा जबकि 21 जनवरी को स्कूली बच्चों की रैली तथा 25 जनवरी को स्थानीय राजकीय महिला महाविधालय के सभागार में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जायेगा जबकि 26 जनवरी को गणतन्त्रा दिवस के जिला स्तरीय समारोह में मतदाता जागरूकता के लिए झांकी निकाली जायेगी।

उन्होने उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे सौपी गई व्यवस्थाओं को निर्धारित समय में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भैराराम चैधरी, जिला साक्षरता अधिकारी यज्ञदत्त, नायब तहसीदार विजयसिंह एवं जालोर नगर परिषद के मफाराम सहित अन्य राजस्व अधिकारी आदि उपस्थित थें।

----000---

शाला सिद्धि कार्यक्रम के तहत ब्लाॅक स्तरीय कार्यशाला मंगलवार को

जालोर 9 जनवरी - स्कूल मानक एवं मूल्यांकन (शाला सिद्धि) कार्यक्रम के तहत 10 जनवरी को मंगलवार को जालोर पंचायत समिति सभागार में प्रातः 11 बजे ब्लाॅक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित किया जायेगा।

जालोर ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी किशनाराम विश्नोई ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार एवं न्युपा के मार्गदर्शन में स्कूल मानक एवं मूल्यांकन (शाला सिद्धि) कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त राजकीय विद्यालयों का विद्यालय स्तर पर स्वयं मूल्यांकन करते हुए स्तर का निर्धारण किया जायेगा जिसके लिए 10 जनवरी को प्रातः 11 बजे जालोर पंचायत समिति सभागार में प्रशिक्षण आयोजित किया जायेगा जिसमें समस्त राजकीय आदर्श विद्यालय, समस्त राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय, समस्त उत्कृष्ठ विद्यालय व राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जिनका नामांकन 100 से अधिक हैं तथा राजकीय प्राथमिक विद्यालय जिनका नामांकन 60 से अधिक हैं, वे भाग लेंगे। प्रशिक्षण के में दक्ष प्रशिक्षक के रूप में राउमावि भागली सिन्धलना के प्रधानाचार्य रघुनाथसिंह परिहार, राउप्रावि बोकडा के प्रधानाध्यापक मालाराम चैधरी प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top