edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर,जिला कलक्टर शर्मा ने जिला स्तरीय जनसुनवाई में सुनी लोगों की परिवेदनाएं
अधिकारियों को परिवेदनाओं का समय पर निस्तारण करने के दिए निर्देष

जैसलमेर, 7 दिसम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय जनसुनवाई के दौरान लोगों की परिवेदनाएं सुनी एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को इनका समय पर निस्तारण करने के निर्देष दिए। जनसुनवाई के दौरान जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद श्रीमती कविता खत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी के साथ ही जिला अधिकारी एवं परिवादी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने जनसुनवाई के दौरान अधिकतम समस्याएं नगरपरिषद की होने के कारण उन्होंनंे नगरपरिषद सभापति से कहा कि वे इसके संबंध में अलग से सेल गठित कर समस्याओं का निराकरण 2 माह में करवाना सुनिष्चित करावें। उन्होंनें अधिकारियों को निर्देष दिए कि जो समस्या विभाग स्तर से निस्तारण योग्य है उनको यथासंभव शीघ्र निस्तारण करने की कार्यवाही करें।

जनसुनवाई के दौरान परिवादी मुन्ना कंवर ने जुलाई से संषोधित पारिवारिक पेंषन शुरू कराने, गोमाराम ने ई-मित्र से कटा हुआ बेलेन्स पुनः दिलाने, फकीराराम ने ढाणी में पेयजल की आपूर्ति कराने, जेठूसिंह ने शौचालय का भुगतान कराने, खेतसिंह खुहडी ने जीवराजसिंह की ढाणी बंद नलकूप को पुनः चालू कराने, केषु की ढाणी के ईषेखां ने ढाणी में जीएलआर बनाने, लाईट की व्यवस्था कराने,ताराराम ने बबर मगरा मे सर्वे सुदा प्लाॅट का कब्जा दिलाने, गोरधन राम ने बीपीएल सूची में नाम दर्ज कराने, श्रीमती अनिता भाटिया ने दुकान के आगे अवैध रूप से लगे केबिन को हटाने से संबधित प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किए।

जिला कलक्टर ने सभी परिवादियों को विष्वास दिलाया कि इन परिवादों को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में अपलोड करके इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग की जाएगी एवं समय पर निस्तारण की कार्यवाही करायी जाएगी।

--000----

जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित करें-जिला कलक्टर

समिति स्तर से 4 प्रकरण निस्तारित
जैसलमेर, 7 दिसम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण कर परिवादियों को समय पर राहत पंहुचावें। उन्होंनें समिति में दर्ज 13 प्रकरणों पर विस्तार से समीक्षा की एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा आवष्यक कार्यवाही करने के बाद 4 प्रकरणांे को निस्तारण समिति स्तर से कर दिया गया। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद श्रीमती कविता खत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, उपखंड अधिकारी कैलाषचन्द्र शर्मा,समिति सदस्य कमल ओझा के साथ संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने परिवादी अकलों देवी, रमण सिंह, श्रीमती संतोष, श्रीमती मोहनी देवी, महेन्द्रसिंह के मामले में नगरपरिषद सभापति को कहा कि वे इन मामलों में अलग से समीक्षा करके इनका निस्तारण 2 माह में करावें। बैठक में परिवादी समरथाराम के मामले में जलदाय विभाग द्वारा आवष्यक कार्यवाही करने पर समिति स्तर से प्रकरण निस्तारित कर दिया गया। इसी प्रकार परिवादी श्रीमती मथरी देवी के मामले में पुलिस विभाग द्वारा आवष्यक कार्यवाही करने, शेराराम भील के मामले में अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बकाया भुगतान करने, परिवादी रेखा, शकुंतला के मामले में चिकित्सा विभाग द्वारा इन यषोदाओं को मानदेय की राषि का भुगतान करने, परिवादी बाबूराम के मामले में उपनिवेषन विभाग द्वारा मांगी गई नकल उपलब्ध कराने पर ये प्रकरण समिति स्तर से निस्तारित कर दिए गए।

जिला कलक्टर ने परिवादी अली खां भीखोडाई के मामले में अधीक्षण अभियंता वाटरषेड को 10 दिवस में प्रकरण की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। इसी प्रकार परिवादी सुषील कुमार पुरोहित के मामले में षिक्षा विभाग के अधिकारी को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने खुईयाला में सहकारी बैंक से नरेगा श्रमिकों को समय पर भुगतान कराने, राघवा में बीएडीपी में नलकूप प्रस्तावित करने की आवष्यकता जताई। समिति सदस्य कमल ओझा ने रीको काॅलोनी में सडकांे पर किए गए अतिक्रमण हटाने, रोडलाईट की व्यवस्था कराने की बात कहीं।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बैठक में समिति में दर्ज एक-एक प्रकरण को विस्तार से देखा एवं उसमे विभागों द्वारा की गई प्रगति की जानकारी दी। पुलिस उप अधीक्षक एससीएसटी सैल वीरेन्द्रसिंह ने जिलें की कानून व्यवस्था पर प्रकाष डाला वहीं जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर प्रकाष डाला।

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में बकाया प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें
जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों को कडे निर्देष दिए कि वे बकाया प्रकरणांे का गंभीरता के साथ शीघ्र निस्तारण करने की कार्यवाही करें। उन्होंनें एडोप्टर्स को निर्देष दिए कि वे भी निस्तारित प्रकरणों का सत्यापन शीघ्र करावें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। उन्होंनें विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे पंेषन के जो प्रकरण सत्यापन करने थे उनको सत्यापित करके उनकी पुनः पेंषन चालू करें।

----000----

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान शहरी के प्रथम चरण एवं ग्रामीण के द्वितीय चरण का आगाज 9 दिसंबर से

प्रभारी मंत्री श्री अमराराम चैधरी करेगें अभियान की शुरूआत


जैसलमेर, 7 दिसम्बर। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के प्रथम चरण के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में जिला स्तरीय कार्यक्रम व ग्रामीण ़क्षेत्र में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण कार्यक्रम का आगाज 9 दिसंबर, शुक्रवार को किया जाएगा। जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व, उपनिवेषन, देवस्थान विभाग राज्य मंत्री श्री अमराराम चैधरी जिला स्तरीय कार्यक्रम की शुरूआत करेगें। इस अवसर पर जिले के प्रभारी सचिव सुबीर कुमार, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा के साथ ही जिले के जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहेगें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने बताया कि प्रथम चरण के अन्तर्गत शहर क्षेत्र में जिला स्तरीय कार्यक्रम राजकीय बालिका उच्च विद्यालय जैसलमेर में 9 दिसंबर को प्रातः 10 बजे रखा गया है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में अभियान के द्वितीय चरण का जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्राम पंचायत देवीकोट में सार्वजनिक नाडी विकास कार्य बारेली में दोपहर 12 बजे रखा गया है। उन्होंनें मीडिया प्रतिनिधियांे से आग्रह किया कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित होवंे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top