edvertise

edvertise
barmer



जालोर मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान में आमजन की सहभागिता आवश्यक - पुरोहित

धवला ग्राम में जिला स्तरीय समारोह में उमडे ग्रामवासी, सहभागिता के लिए लगी होड


जालोर 9 दिसम्बर - राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने कहा कि राज्य सरकार ने पानी की कमी को दृष्टिगत रखते हुए वर्षा के जल संगहण के लिए मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान संचालित किया है जिसके प्रथम चरण के तहत जिले को सकारात्मक परिणाम मिले है तथा अब दूसरे चरण के तहत भी उल्लेखनीय कार्य किये जायेगे जिसमें आमजन की सहभागिता आवश्यक है।

राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित शुक्रवार को जालोर पंचायत समिति क्षेत्रा के नारणावास ग्राम पंचायत के धवला ग्राम में मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान के द्वितीय चरण के तहत आयोजित जिला स्तरीय शुभारभ्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थें। समारोह में जागनाथ मठ के महन्त महेन्द्र भारती महाराज, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, जिले के प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना, जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक कल्याण मल मीना सहित बडी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थें। समारोह स्थल पर शिला पट्ट का अनावरण करने के साथ ही विधिवत मंत्रोचार के साथ भूमि पूजन भी किया गया।

समारोह में विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने कहा कि राज्य की यशस्वी मुख्य मंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राज्य में जल की कमी को दृष्टिगत रखते हुए मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान प्रारभ्भ किया है जिसे देश के लोकप्रिय प्रधान मंत्राी नरेन्द्र मोदी ने भी सराहा है। उन्होने धवला ग्राम में नाडी खुदाई के महत्वाकांक्षी कार्य में भामाशाहों एवं पुलिस जवानों तथा ग्रामवासियों के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किसी भी कार्य की सफलता आमजन की सहभागिता ही होती है तथा यह इस ग्राम में परिलक्षित हो रही हैं जिससे अन्य लोग भी प्रेरित होगें। उन्होने कहा कि राज्य की मुख्य मंत्राी ने विशेषयोग्यजनों के कल्याणनार्थ अनेक योजनाएॅं प्रारभ्भ की है तथा पात्रा सभी लोगों को इसका लाभ दिलाने के लिए विशेष योग्यजन आयोग कृतसंकल्प है।

समारोह में जिले के प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना ने समारोह में उपस्थित ग्रामीणजनों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि ग्राम की यह नाडी इतनी वर्षा होने के बावजूद भी आज खाली है क्योकि इसमें वर्षा के पानी के आवक वाले मार्ग बन्द पडे है तथा इस बार मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान के तहत इस नाडी को चिन्हित किया गया है। उन्होने कहा कि यह नाडी पानी से लबालब होने के लिए सभी ग्रामवासियों को अपना महत्ती सहयोग देने के साथ ही इसकी निगरानी करनी होगी तथा वर्षा के पानी के आवक वाले मार्गों को खोलना होगा। उन्होनेें पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना से कहा कि पुलिस ने इस कार्य को गोद लिया है इसलिए पुलिस जवानों को निरन्तर इस कार्य में लगाये वही उप वन संरक्षक श्रीमती सोनल जोरिहार से कहा कि अभियान के तहत नाडी की पाल पर कम से कम 100 पौद्यो का रोपण करवायें।

समारोह में जिला प्रमुख डा.वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि वर्षा जल के संग्रहण के लिए जिले में अभियान के तहत उल्लेखनीय कार्य प्रथम चरण में हुए है जिसमें जन भागीदारी भी सर्वाधिक रही है इसलिए पूर्व भी भांति द्वितीय चरण में उससे बढकर ग्रामवासियों को सहयोग करना होगा क्योकि ग्राम का पानी ग्रामवासियों के लिए ही काम आयेगा। उन्होनें उपस्थित लोगों से कहा कि वे भागीरथ की भांति इस कार्य में अपना योगदान दें। समारोह में आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने कहा कि यशस्वी मुख्य मंत्राी के दिशा निर्देश में मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान स्वर्णिम साबित हुआ है तथा आहोर पंचायत समिति के बाला ग्राम का तालाब जिसे अभियान के तहत लिया गया था वह आज लबालब भरा हुआ है। उन्होनेें कहा कि प्रथम चरण सें द्वितीय चरण में पाॅच गुना अधिक कार्य स्वीकृत किये गये है जोकि अभियान की सफलता को इंगित करता है।

समारोह में जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान पूर्ण तया वैज्ञानिक तकनीकी पर आधारित है तथा इसकी माॅनिटरिंग भी वैज्ञानिक तरीके से हो रही है। उन्होनें कहा कि प्रथम चरण में 1355 कार्य लिये जाकर 1351 पूर्ण किये गये थे तथा अब 6 हजार 765 कार्य जिले में स्वीकृत किये गये है जिन पर 51 करोड की राशि व्यय की जायेगी। उन्होनेे उपस्थित ग्रामीणजनों से कहा कि वे इस कार्य में सक्रिय सहभागिता निभायें। समारोह के अन्त में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान के द्वितीय चरण के इस कार्य को पुलिस प्रशासन द्वारा गोद लिया गया है तथा इस कार्य को शीघ्र ही पूर्ण किया जायेगा। उन्होनें ग्रामीणजनों से कहा कि वे पुलिस जवानों के श्रमदान कार्य की हौसलाअफजाई करें। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा श्रीमती सोरभ कंवर को विधवा पेंशन का पीपीओं तथा दिव्यांग आसीबाई को ग्राम की सरपंच सुख कंवर द्वारा 51 हजार रूपयों की राशि का चैक भी प्रदान किया गया।

इस अवसर पर जालोर प्रधान सुश्री संतोष, आहोर प्रधान श्रीमती राजेश्वरी कंवर, जिला परिषद सदस्य श्रीमती सीता भाटी, नारणावास सरपंच सुश्री सुख कवंर, सांकरणा सरपंच महिपालसिंह राजपुरोहित, उप वन संरक्षक श्रीमती सोनल जौरिहार, अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस. नागा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जालोर उपखड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, वाटर शेड के अधीक्षण अभियन्ता के.एल.मीना, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के.माथुर, जालोर तहसीलदार सुश्री ममता लहुआ, उप सरपंच चन्दनसिंह, वार्ड पंच जसवन्तसिंह, सोनाराम शांति देवी, ऐला कंवर सहित बडी संख्या में ग्रामवासी एवं अधिकारी उपस्थित थें। समारोह में लोक कलाकारों ने लोक नृत्य एवं स्कूली बालिकाओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

----000---

समारोह में 12 लाख 51 हजार से अधिक की राशि का सहयोग मिला
जालोर 9 दिसम्बर - मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान के द्वितीय चरण के तहत धवला ग्राम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह समारोह में विभिन्न भामाशाहों ने 12 लाख 51 हजार की आर्थिक सहयोग राशि प्रदान की जिसमें जागनाथ खनन एवं पर्यावरण प्रबन्धन समिति द्वारा 22 खनन पट्टा धारकों ने 11 लाख 22 हजार रूपयों की राशि के चैक प्रदान कियें।

मुख्य मंत्राी जल संरक्षण अभियान के तहत शुक्रवार को धवला ग्राम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में सर्वप्रथम जागनाथ महादेव मठ के महन्त महेन्द्र भारती जी महाराज ने 51 हजार रूपयों की राशि देने की घोषणा कि तत्पश्चात नारणावास ग्राम की सरपंच सुश्री सुख कवंर ने 51 हजार रूपये तथा समाजसेवी हनवन्तसिंह ने 21 हजार रूपयों की राशि प्रदान की घोषणा की जबकि श्री जागनाथ खनन एवं पर्यावरण प्रबन्धन समिति के 22 व्यक्तियों ने 51-51 हजार रूपयों की राशि के चैक प्रदान किये जिसमें नेहपालसिंह, जेठाराम, इब्राहिम खाॅ, हीराराम, अजीज खाॅ, पोलाराम, फूलसिंह, राजेन्द्र सिंह, रविन्द्र सिंह, विक्रम सिंह, देवी सिंह, वन्दनादेवी, विक्रमसिंह, राजेन्द्र सिंह, भीमसिंह, मंजू चैधरी, अर्जुनराम, मातेश्वरी ग्रेनाईट, महादेव ग्रेनाईट, रिदेशकवंर, कृष्णा राठौड व आसीबाई ने प्रदान किये जबकि दानपेटी के माध्यम से 6 हजार रूपयों की नकद राशि भी प्राप्त हुई।

----000--

जनप्रतिनिधियों ने उठाये तगारें एवं खोदी रेत
जालोर 9 दिसम्बर - मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत निकटवर्ती धवला ग्राम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित, जिले के प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना, जालोर जिला प्रमुख डा. वन्नेंिसह गोहिल, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित, जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना ने नया नाडा स्थल पर भूमि पूजन के उपरान्त रेत खोदी तथा तगारों में मिट्टी उठाकर तालाब की पाल पर डाली। इस अवसर पुलिस के जवान एवं एनसीसी के सदस्य सहित ग्रामवासियों ने भी श्रमदान किया। तत्पश्चात जेसीबी एवं ट्रेक्टरों के माध्यम से नया नाडा की खुदाई का कार्य प्रारभ्भ किया गया।

----000---

पुलिस प्रशासन ने किया धवला के नया नाडे को गोद लिया
जालोर 9 दिसम्बर - मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीच चरण के तहत पुलिस प्रशासन द्वारा धवला ग्राम के नया नाडे को गोद लिया गया जहां पर पुलिस के जवान श्रमदान के माध्यम से इस कार्य को पूर्ण करेंगे।

----000----

राजस्थान राज्य बालिका नीति की जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न
जालोर 9 दिसम्बर - राजस्थान राज्य बालिका नीति के क्रियान्वयन व पर्यवेक्षण के लिए जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति की बैठक में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने पुलिस विभाग व शिक्षा विभाग को आपसी सहयोग से जिले की सभी महिला शारीरिक शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में विकसित कर अधिक से अधिक छात्राओं को आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश देते हुए श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार की बात कही। इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक शैतानसिंह ने बालिकाओं के शोषण, हिंसा, दुव्र्यवहार तथा उपेक्षा से संरक्षण के लिए बनाये गये कानूनों व नियमों तथा बालिकाओं की सुरक्षा सम्बन्धी शिकायतों की रिपोर्ट की जानकारी देते हुए बताया कि 1 जनवरी 2016 से नवम्बर 2016 तक पोक्सो एक्ट के तहत 32 प्रकरण दर्ज किये गये है तथा कुल 2079 छात्राओं को आत्म सुरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया।

बैठक में जिला श्रम कल्याण अधिकारी डाॅ. ज्योति प्रकाश अरोडा ने श्रम विभाग तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में व्तिसा रसे जानकार दी वही चिकित्सा विभाग के पीसीपीएनडीटी कोर्डिनेटर शंकर सुथार ने बताया कि जिले में पीसीपीएनडीटी अधिनियम का क्रियान्वयन किया जा रहा है तथा वर्तमान में जिले में कुल 25 सोनोग्राफी सेन्टर संचालित हैं तथा सभी सोनोग्राफी सेन्टरों पर एक्टिव ट्रेकर तथा सभी रजिस्ट्रर्ड सोेनोग्राफी मशीनों पर जीपीएस सिस्टम लगाये गये है। महिला एवं बाल विकास विभाग भीनमाल के बाल विकास परियोजना अधिकारी घेवरचन्द राठौड ने बलिकाओं से सम्बन्धित विभिन्न विभागीय योजनाओं की प्रगति बताते हुए विभाग द्वारा संचालित किशोरी बालिका योजना, सामूहिक विवाह योजना, कम्प्यूटर प्रशिक्षण आदि के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) प्रभुदान राव, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) मुकेश सोलंकी, महिला अधिकारिता विभाग के सुरेश कुमार स्वामी व सुभाष बैन्धा, जागृति जन सेवा संस्थान की श्रीमती प्रेम कुमाी व सी-फार की श्रीमती पुष्पा सैन ने अपने विभाग व संस्थान से सम्बन्धित जानकारी बताई।

---000---

राजस्व राज्य मंत्राी जिले के दो दिवसीय दौरे पर
जालोर 9 दिसम्बर - राज्य के राजस्व राज्य मंत्राी अमराराम चैधरी 10 व 11 दिसम्बर को जालोर जिले के दौरे पर रहेंगे।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य के राजस्व, उपनिवेशन, पुनर्वास एवं देवस्थान विभाग के राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) अमराराम चैधरी 10 दिसम्बर शनिवार को दोपहर 2 बे गोपालपुरा (भिनाय) से प्रस्थान कर सायं 6 बजे भाद्राजून पहुंचेंगे जहां वे सरस्वती विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मिलित होंगे तत्पश्चात् रात्रि 8 बजे भाद्राजून से प्रस्थान कर रात्रि 9 बजे जालोर पहुंचेंगे तथा रात्रि विश्राम जालोर सर्किट हाउस में करेंगे।

राज्य मंत्राी 11 दिसम्बर रविवार को प्रातः 10 बजे जालोर से प्रस्थान कर प्रातः 11 बजे कावतरा (भीनमाल) पहुंचेंगे जहां वे भीनमाल विधायक पूराराम चैधरी के भाई करणाराम की पुत्राी के विवाह समारोह में सम्मिलित होंगे तत्पश्चात् दोपहर 12.30 बजे कावतरा से वाया भीनमाल-सिरोही-पिण्डवाडा होते हुए उदयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---

संसदीय सचिव 11 को लेंगे जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक
जालोर 9 दिसम्बर -संसदीय सचिव लादूराम विश्नोई 11 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों के सम्बन्ध में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेंगे।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि संसदीय सचिव लादूराम विश्नोई 11 दिसम्बर को बालोतरा से प्रस्थान कर जालोर पहुंचेंगे जहां वे दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों के सम्बन्ध में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेंगे।

---000---








0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top