edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक सम्पन्न

चिकित्सा अधिकारी पूर्ण गंभीर होकर आमजन को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं

से करें लाभान्वित:- जिला कलक्टर श्री शर्मा


जैसलमेर, 27 दिसम्बर । जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे चिकित्सा विभाग की महत्ती योजनाओं एवं कार्यक्रमों जैसे-टीकाकरण,परिवार कल्याण, भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना ,मुख्यमंत्री राजश्री योजना, जननी सुरक्षा योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कर आमजन को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित करें। उन्होंनें विभाग के प्रमुख पांच ईण्डीकेटर योजनाओं में गुणात्मक कार्यवाही करते हुए रेंकिंग में सुधार लावें। उन्होंनें विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों में किसी प्रकार की षिथिलता नहीं बरतनें के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक मे उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डाॅ.आर.पी.गर्ग, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डाॅ.मुरलीधर सोनी, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रकाष चैधरी, उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास विभाग स्नेहलता चैहान एवं जिले के सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रांे के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर नें संबंधित चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए कि चिकित्सा संस्थानों के क्वालिटी एष्यारेंष के चिकित्सा विभाग द्वारा जो मापदण्ड निर्धारित किए गए है उन सभी में आवष्यक कार्यवाही कर आॅनलाईन रिपोर्ट अपलोड करना सुनिष्चित करावें।

चिकित्सा अधिकारी फील्ड में भ्रमण कर प्रभावी एवं बेहअतरीन ढंग से करें माॅनेटरिंग
प्रतिषत उपलब्धि अर्जित करें। उन्होंनें कहा कि जिस अधिकारी का जो ड्यूटी चार्ट है उसी अनुरूप कार्य कर 
उन्होंनंे आरसीएचओं, उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को निर्देष दिए कि वे फील्ड मंे अधिक से अधिक भ्रमण करके स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लावें एवं सभी योजनाओं में शत-बेहतर परिणाम देवे। उन्होंनें यह भी निर्देष दिए कि जिन सीएससी एव पीएससी की रंेकिंग कम है उनकों सात दिवस में नोटिस जारी करें। उन्होंने जिले के सभी चिकित्सा अधिकारियों को अच्छा कार्य करके बेहतरीन परिणाम के लिए कारगर प्रयास करने पर विषेष बल दिया।

पीसीपएनडीडी एक्ट का करे प्रभावी क्रियान्वयन

जिला कलक्टर शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को जिले में पीसीपीएनडीटी एक्ट की पालना सुनिष्चित करानें के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने चिकित्सा संस्थानों के साथ ही घरों पर होने वाले प्रसवों की समय पर रिपोर्टिग करने पर विषेष जोर दिया। उन्होंनें उप निदेषक महिला एंव बाल विकास विभाग को आंगनवाड़ी केन्द्र सेवाओं का प्रभावी रुप से संचालन करने के निर्देष प्रदान किये।

लाभार्थियों को प्रोत्साहन राषि का समय पर करें भुगतान

जिला कलक्टर शर्मा ने जननी सुरक्षा योजना एवं मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अन्तर्गत पात्र समस्त लाभार्थियों को प्रोत्साहन राषि का समय पर भुगतान करने के निर्देष दिए। उन्हानें चिकित्सा अधिकारियों को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर ओजस साॅफ्टवेयर के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों के खाते में प्रात्साहन राषि का आॅनलाईन भुगतान सुनिष्चित करने के निर्देष दिए।

इन्ट्रीगेटेड एम्बुलेंस योजना की करें प्रभावी माॅनिटरिंग

जिला कलक्टर शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को जिले में इन्ट्रीगेटेड एम्बुलेंस योजना अन्तर्गत संचालित 108 एवं 104 एम्बुलेंसों की समय-समय पर माॅनिटरिंग करने एवं उनकी सेवाएं सन्तोषजनक नहीं होनंे पर आॅनलाईन एवं जिला स्तर पर समय पर रिपोर्ट प्रेषित ताकि उसकी सेवा में सुधार लाया जा सकें। उन्होंने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पात्र लाभार्थियों को योजना अन्तर्गत केसलेस चिकित्सा सुविधा प्रदान करने तथा जिले के आदर्ष प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर गुणवता पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के निर्देष दिए।

सीएमएचओ डाॅ0 नायक नें बैठक में विभागीय योजनाओं की प्रगति पर प्रकाष डाला जिला कार्यक्रम पं्रबंधक एनएचएम आषीष खण्डेलवाल द्वारा जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना, जननी षिषु सुरक्षा कार्यक्रम, आर.बी.एस. के, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस, प्रसूति नियोजन दिवस की प्रगति रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। ----000----





जिला स्तरीय बंधक श्रमिक सतर्कता समिति की बैठक सम्पन्न
जैसलमेर, 27 दिसंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बंधक श्रमिक सतर्कता समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें उन्होंने श्रमिक कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण को निर्देष दिये कि वे समय-समय पर ईंट भट्टों पर निरीक्षण करें और यह भी सुनिष्चित करें कि कोई बंधक श्रमिक नहीं पाया जायें।

उन्होंने जिले के बंधक श्रमिक मुक्ति एवं पुर्नवास के प्रकरण की विस्तार से जानकारी एवं बिन्दुवार समीक्षा की। बैठक के दौरान सदस्य सचिव श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि जिले में ऐसा कोई प्रकरण सामने नहीं आया है। इसके साथ ही बंधक श्रमिक से संबंधित कोई भी परिवाद या प्रकरण दर्ज नहीं हुआ र्है।

जिला कलक्टर ने निर्देष दिये कि उपखण्ड स्तरीय बंधक श्रमिक सतर्कता समिति की बैठक के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को पत्र अवष्य लिखे जावें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top