फिर से दिखे जवान, दाढ़ी-मूछों के सफेद बालों को ये घरेलू उपाय करेंगे काला!


आजकल कम उम्र में ही बाल और दाढ़ी-मूछ सफेद होना आम समस्या बन गई है। बदलते खानपान, टेंशन, शराब और ज्यादा गर्मी पैदा करने वाले भोजन का अत्यधिक सेवन आदि दाढ़ी-मूछों को सफेद करने का कारक बनते जा रहे हैं। कई लोगों में कम उम्र में दाढ़ी-मूछों का सफेद होना हेरीडीटी भी हो सकता है। क्योंकि जिनके दादा और पिता के बाल कम उम्र में सफेद हुए हैं, उनके बच्चों के साथ भी ऐसी समस्या आम बात है। लेकिन कुछ आसान से घरेलु उपायों के द्वारा इन असमय सफेद हो रही दाढ़ी-मूछों की सफेदी को रोका जा सकता है।




फिटकरी और गुलाब जल

गुलाबजल और फिटकिरी का प्रयोग भी आपकी दाढ़ी-मूछों को वापस काला कर सकता हैं। इसके लिए फिटकिरी को बिल्कुल बारीक पीस लें, और इसको गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी दाढ़ी और मूछों पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। लगातार इसका इस्तेमाल करने से आप देखेंगे कि आपकी दाढ़ी-मुछें काली होने लगेंगी।



कड़ी पत्ते का उपयोग

थोड़ा कड़ी पत्ता लें और इसे पानी में तब तक उबाले जब तक पानी आधा ना रह जाए। अब इसे छान कर थोड़ा ठंडा होने पर इसे पी लें। इसके लगातार सेवन से आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे।





आंवला का जूस
जिन लोगों की दाढ़ी-मूछें कम उम्र में ही सफेद होने लगे, उन्हें आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए। लगातार इसके सेवन से प्राकृतिक रूप से आपकी दाढ़ी-मुछें काली होने लगेगी।



दाल और आलू
दाल और आलू का प्रयोग एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार है। इसके लिए आलू को उबाल कर पिसी हुई दाल में मिक्स कर पेस्ट बना लें और इसे अपनी दाढ़ी-मूछों पर लगाएं। सूखने पर चेहरा अच्छे से धो लें। कुछ ही दिनों में सफ़ेद बाल भी काले होने लगेंगे।



पुदीने की चाय
पुदीने की चाय का लगातार सेवन करने से जल्द ही सफेद दाढ़ी-मुछें काली होने लगेगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top