edvertise

edvertise
barmer



15 जनवरी तक गैस कनेक्षन से वंचित स्कूलों में

गैस कनेक्षन लेने की कार्यवाही करें-जिला कलक्टर

मिड-डे-मील पोषाहार व्यवस्था का प्रभावी निरीक्षण एवं मीनू के अनुरूप देने के दिए निर्देष


जैसलमेर, 26 दिसंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे यह सुनिष्चित कर लें कि सभी विद्यालयों में मिड-डे-मील का पोषाहार पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों। उन्होंनें पोषाहार की गुणवता पर विषेष ध्यान रखने के निर्देष दिए एवं हिदायत दी कि वे निर्धारित नाॅम्स के अनुसार विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण कर पोषाहार व्यवस्था की जांच करेगें। उन्होंनें अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक को निर्देष दिए कि सम समिति में जो 129 स्कूलें गैस कनेक्षन से वंचित है उन विद्यलयों के संस्था प्रधानों को राषि का आबंटन कर 15 जनवरी तक गैस कनेक्षन लेने की कार्यवाही अनिवार्य रूप से करें एवं इस संबंध में जिला रसद अधिकारी का भी पूरा सहयोग लें।

जिला कलक्टर शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार मंे आयोजित राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया, अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक मनोहरलाल के साथ ही ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनें षिक्षा विभाग के अधिकारीं को निर्देष दिए कि जिन 58 विद्यालयों में रसोई घर का निर्माण कराया जाना है उसमे शीघ्र ही कार्य स्वीकृति जारी कर जनवरी माह के अन्त तक रसोई घर के निर्माण कार्य कराने की कार्यवाही करावें।

उन्होंनंे ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता एवं पोषाहार व्यवस्था के संबंध में समय-समय पर निरीक्षण करें। उन्होंनंे विद्यालयों में मीनू के अनुसार पोषाहार वितरण हो यह अनिवार्य रूप से सुनिष्चित कर लें। उन्होंनें उपखंड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को भी पोषाहार व्यवस्था का निरीक्षण करने के निर्देष दिए। बैठक में विद्यालयों में खाद्यान्न की उपलब्धता, कुक कम हेल्पर को देय मानदेय राषि, बर्तनों की उपलब्धता इत्यादि की भी विस्तार से समीक्षा की एवं समय पर खाना पकाने वाले को भुगतान करने के निर्देष दिए।

अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी मनोहरलाल ने बैठक में मिड-डे-मील प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं बताया कि सभी विद्यालयों में मीनू के अनुरूप विद्यार्थीयो को पोषाहार उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंनंे खाद्यान्न उपलब्धता की भी विस्तार से जानकारी दी।

----000----

बीस सुत्री कार्यक्रम में फरवरी माह तक सभी स ूत्रों में शत-प्रतिषत उपलब्धि अर्जित कर सभी सूत्रों में “ए“ श्रेणी प्राप्त करें-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 26 दिसंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बीस सूत्री कार्यक्रम से जुडे अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे फरवरी माह के अन्त तक सभी सूत्रों में शत-प्रतिषत लक्ष्य अर्जित कर रेटिंग वाले सूत्रों में “ए“ श्रेणी प्राप्त करावें। उन्होंने विषेष रूप से अनुसूचित जाति/जनजाति सूत्रों मंे शत-प्रतिषत लक्ष्य समय पर अर्जित कर पात्र लोगों को लाभान्वित करने के निर्देष दिए। उन्होंने इस कार्यक्रम में कार्यो की गुणवता पर भी विषेष ध्यान देने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा नेे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बीसूका की प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणंिसह चारण, उपवन सरंक्षक डीडीपी ख्याति माथुर के साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनें एक-एक सूत्र की माह नवंबर तक की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं जिन सूत्रों में अभी तक सी एवं डी श्रेणी ही है उन संबंधित अधिकारियों को कडे निर्देष दिए कि वे इन सूत्रों में उपलब्धि अर्जित करने के लिए विषेष प्रयास करें एवं समय पर ए श्रेणी अर्जित करें।

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जन-जन का स्वास्थ्य रूटीन टीकाकरण के सूत्र में सभी टीकाकरणों में शत-प्रतिषत बच्चों का टीकाकरण करवाना सुनिष्चित कर लें एवं किसी प्रकार की कमी नहीं रखें। उन्होंनें उन निदेषक महिला एवं बाल विकास को निर्देष दिए कि वे आंगनवाडी केन्द्रों के संचालन में बढोतरी लावें एवं बच्चों के पंजीयन में भी वृद्वि करें। उन्होंनें सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि राज्य सरकार बीसूका कार्यक्रम को गम्भीरता से ले रहीं है इसलिए इस कार्यक्रम मंे लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि अर्जित करने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखें एवं मानवीय भाव रखते हुए पात्र लोगों को समय पर लाभ पहुचावें। उन्होंनें जलदाय विभाग के अभियंता को आरओ प्लांट का चालू कर जल गुणवता के सूत्र में प्रगति लाने के निर्देष दिए।

उन्होंनें सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे प्रतिमाह की 5 तारीख तक बीसूका की मासिक रिपोर्ट समय पर प्रस्तुत कर दें। मुख्य आयोजना अधिकारी डाॅ.बृजलाल मीणा ने बैठक में सभी सूत्रों की नवंबर माह तक की प्रगति से अवगत कराया एवं संबंधित अधिकारियों को बीसूका की मासिक रिपोर्ट बैठक समय पर पेष करने की बात कही।

----000-----

जिले में पेयजल आपूर्ति के साथ ही स्वर्णनगरी में सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान देने के दिये निर्देष
जैसलमेर, 26 दिसंबर। अतिक्ति जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से कराने के निर्देष दिए। उन्होंनें जहां भी पानी की समस्या हो वहां पर तत्काल पेयजल आपूर्ति करावें। उन्होंेनें विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को कहा कि वे जलदाय विभाग के नलकूपों को प्राथमिकता से विद्युत कनेक्षन देने की कार्यवाही करें। उन्होंनंे पानी के सेम्पल जांच प्रभावी ढंग से लेने के निर्देष दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी,बिजली एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंनंे अधीक्षण अभियंता विद्युत को मुख्यमंत्री विद्युत फीडर सुधार कार्यक्रम का प्रभावी ढंग से संचालन करने के साथ ही जहां से भी विद्युत ढीले तारों की सूचना मिलें वहां समय पर आवष्यक कार्यवाही करे। उन्होंनंे नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे शहर में पेयजल आपूर्ति सुचारू करें।

उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जिन क्षेत्रों में डेंगू के रोगी मिले है उनका समुचित उपचार करें वहीं उस क्षेत्र में निरोधात्मक कार्यवाही करें। उन्होंनें भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में बडे केस को लाभान्वित करने के निर्देष दिए। उन्होंनें प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि जननी सुरक्षा योजना में पात्र महिला को परिवहन सुविधा का लाभ अनिवार्य रूप से प्रदान करावें। उन्होंनें श्रीजवाहिर चिकित्सालय की सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिए।

उन्होंनें नगरीय निकाय के अभियंता को निर्देष दिए कि वे पीक पर्यटन सीजन को ध्यान में रखते हुए स्वर्णनगरी को एकदम स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाएं रखें। उन्होंनें आवारा कुत्तों की धरपकड करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें रूडीप के अभियंता को निर्देष दिए कि वे कार्याे में गति लावें। उन्होंनें पशुपालन के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे भारेवाला में बीमार पशुओं का समय पर उपचार करें।

बैठक में अधीक्षक अभियंता विद्युत एम.एल.जाट, अधिषाषी अभियंता जलदाय पराग स्वामी, एस.डी.सोनी, पीडब्ल्यूडी हरीसिंह राठौड, रूडीप रमेष सैनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओं डाॅ.जे.आर.पंवार, उप निदेषक डाॅ.एस.आर.चाबडा, सहायक अभियंता नगरीय निकाय रवी राॅय उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

----000----

जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने “बेटी बचाओं-बेटी पढाओं“ के जैसाणे री दीकरी पढेगी बढेगी स्टीकर का विमोचन किया
जैसलमेर, 26 दिसंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिले में चल रहें बेटी बचाओं-बेटी पढाओं अभियान के लिये नवाचार के रूप में प्रारम्भ किए गए “जैसाण री दीकरी, पढेगी-बढेगी“ स्टीकर का विमोचन किया। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपवन सरंक्षक डाॅ.ख्याति माथुर, उप निदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चैहान, कार्यक्रम अधिकारी अषोक गोयल, सहायक निदेषक डाॅ.बी.एल.मीणा, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस अभियान में तन-मन से जुडें एवं इसका सघन प्रचार-प्रसार ग्रामीण अंचलों तक करावें। उन्होंनें कहा कि इन स्टीकर को अपने कार्यालयों में सहज दृष्य स्थल पर लगावें।

इसके साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण एवं उप वन संरक्षक डाॅ.ख्याति माथुर, उप निदेषक श्रीमती स्नेहलता चैहान “जैसाण री दीकरी, पढेगी-बढेगी“ स्टीकर को जिला कलक्टर, उप वन सरंक्षक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के वाहन पर लगाया। वाहनों पर स्टीकर लगने से भी इस अभियान को गति मिलेगी एवं लोगों में बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का संदेष जाएगा।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top