edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर जिला मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक मनाया जायेगा

जिला कलक्टर षर्मा ने समय रहते सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देष

26 जनवरी का होगे विविध कार्यक्रम


जैसलमेर, 21 दिसम्बर/ जैसलमेर जिला मुख्यालय पर आगामी 26 जनवरी 2017 को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस हर्षोउल्लास के साथ समारोह पूर्वक मनाया जायेगा। प्रातः कालीन मुख्य समारोह एवं सांयकालीन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में रखा गया है। गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर आयोजनीय विविध कार्यक्रमों की रूपरेखा पर बिन्दुवार विचार विमर्श किया गया एवं विभिन्न अधिकारियों को अलग - अलग उत्तरदायित्व सौपे गए।

समय रहते सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण कर लेवें

जिला कलक्टर मातादीन षर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में गंणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी एवं व्यवस्थाओं की बैठक आयोजित हुई जिसमे उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राष्ट्रीय पर्व के अनुरूप सभी तैयारियां गरिमामय ढंग से सयम पर सम्पादित करावें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उन्हें सौपे गए दायित्व का निर्वहन पूर्ण जिम्मेदारी तथा गंभीरता के साथ समय पर करंे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी,उपवन संरक्षक डाॅ.ख्याति माथुर, उपखंड अधिकारी कैलाषचन्द्र शर्मा, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम हो और अधिक रोचक

जिला कलक्टर षर्मा ने गणंतत्र दिवस के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की वे राष्ट्रीय पर्व को ध्यान में रखते हुए सभी कार्यक्रमों को रोचकपूर्ण बनाए। उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदर्शित की जाने वाली झांकियों के लिए विशेष तैयारी करने एवं झाकी के विषय के चयन पर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

समय पर करे कार्यक्रमों का चयन एवं रिहर्सल

बैठक में सामुहिक व्यायाम प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रिहर्सल पर विस्तार से चर्चा की गई एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विद्यालयों का चयन समय पर करे एवं निर्धारित समय पर ही रिहर्सल करना प्रारंभ कर दे। इसके साथ ही खेल कूद प्रतियोगिता के संबंध में भी चर्चा की एवं बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं नगर परिषद् के साथ बाॅलीबाल का मेच आयोजित होगा। इसके लिए खेल अधिकारी को आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए।

प्रशंसा पत्रो का सही हो चयन

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विशिष्ट सेवाओं के लिए जिन अधिकारियों,- कर्मचारियों को पुरूस्कृत करवाना चाहते है उसमें वास्तव में जिन्होंने विभाग में सराहनीय सेवाए दी हैं उनके नाम ही प्रस्तावित किए जावे एवं उपलब्धियों के संबंध में पूर्ण जानकारी सहित आवेदन पत्र 18 जनवरी तक आवश्यक रूप से प्रस्तुत किए जावे। उन्होंनें व्यवस्था समिति के संयोजकों को निर्देष दिए कि वे कार्यक्रम रिहर्सल के पूर्व अपने स्तर पर बैठक आयोजित कर कार्यक्रमों को अन्तिम रूप दें।

साफ सुथरा हो शहर

बैठक में जिला कलक्टर ने नगरपरिषद के अधिकारी को निर्देश दिए की वे राष्ट्रीय पर्व को ध्यान में रखते हुए षहीद पूनम सिहं स्टेडियम व पूरे षहर की समुचित साफ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे एवं समारोह से पूर्व पूरे शहर को साफ सुथरा कर दे एवं राष्ट्रीय पर्व पर ऐतिहासिक स्मारको पर रोशनी की व्यवस्था समय पर करे।

ये होगे कार्यक्रम

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि 26 जनवरी 2017 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक की अवधि में जैसलमेर नगर में स्थित शिक्षण संस्थाओं में अध्यनरत छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली जायेगी और विद्यालयों से नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए विद्यार्थी शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में पहुचेगें। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9 बजे शहीद पूनम सिंह स्टेडियम ध्वजारोहण किया जायेगा। वे परेड का निरक्षण करेगे। दोपहर में खेल प्रतियोगिता होगी तथा सायं को स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा।

समितियों के गठन पर चर्चा

बैठक में अलग अलग कार्यक्रमों के लिए विभिन्न अधिकारियों को दायित्व सौपे गए। इसी प्रकार व्यवस्थाओं के लिए समितियों का गठन किया जाकर उनके सयोजक , उपसयोजक एवं सदस्यों का निर्धारण किया जाकर उन्हे दायित्व सौपे गए व कहा गया कि वे पूर्ण जिम्मेदारी से उनका निर्वहन करे।

बैठक में समारोह को और अधिक रोचक बनाने एवं नवीन कार्यक्रमों को समावेश करने के लिए अधिकारियों ने अपनी और से सारगर्भित सुझाव प्रस्तुत किए।

---000---

एसआईक्यूई के अन्तर्गत शीतकालीन प्रषिक्षण होगे
जैसलमेर, 21 दिसम्बर/ एसआईक्यूई कार्यक्रम के शीतकालीन प्रषिक्षण के कार्यक्रम के अन्तर्गत शीतकालीन 6 दिवसीय प्रषिक्षण आयोजित किये जायेगें, जिनमें वे प्राथमिक कक्षाओं को पढाने वाले षिक्षक जिन्होने ग्रीष्मावकाष में उक्त प्रषिक्षण प्राप्त नहीं किया था। इस प्रषिक्षण की अवधि दिनांक 26-31 दिसम्बर रखी गयी है, जिसका नियमित समय प्रातः 10ः00 बजे से 05ः00 बजे तक रहेगा।

एडीपीसी(रमसा) दलपतसिंह ने बताया कि षिक्षक/षिक्षिकाओं के सम्बन्धित विद्यालयों में प्रषिक्षण के निर्देष ईमेल द्वारा पहुॅचा दिये गये है। प्रषिक्षण से कोई भी षिक्षक/षिक्षिका वंचित रहेगी तो संस्थाप्रधान पूर्ण रूप से जिम्मेदार होगे। प्रषिक्षण की पूर्व तैयारी डाईट जैसलमेर में जिला कौर समूह तथा जिला अकादमिक समूह की संयुक्त मासिक समीक्षा बैठक जिला षिक्षा अधिकारी मन्नाराम तथा प्रधानाचार्या डाईट श्रीमती लक्ष्मी देवी की अध्यक्षता में आयोजित होगी।

अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक रमसा दलपतसिंह ने बताया कि उक्त प्रषिक्षण में प्रतिदिन राज्य से जारी एजेण्ड़ा तथा प्रषिक्षण सामग्री के जरिये आॅडियों विडियों, बाल केन्द्रित गतिविधियों तथा सतत् आंकलन के तरीकों द्वारा गुणवत्तापूर्ण षिक्षण प्रदान किया जायेगा। इस प्रषिक्षण में बोध षिक्षा समिति/यूनिसेफ से प्रषिक्षित हुए जिले के प्रमुख प्रधानाचार्य दक्ष प्रषिक्षक के रूप में प्रोजेक्टर द्वारा प्रषिक्षण को सफलता पूर्वक सम्पादित करने के लिए कृत संकल्पित है। बोध षिक्षा समिति/यूनिसेफ से डीएसएफ ओमप्रकाष सरगरा रमसा से कार्यक्रम अधिकारी उम्मेदाराम अंकादमिक व तकनीकी समर्थन के लिए प्रषिक्षण स्थल पर रहेगें। जिला स्तरीय अधिकारियों तथा डाईट सकाय द्वारा नियमित अंकादमिक व प्रषासनिक रूप से माॅनिटरिग की जायेगी।

----000----

रोजगार मेले में इलेक्ट्रीषिन ट्रेड पास आउट 40 आषार्थियों का चयन
जैसलमेर, 21 दिसम्बर/ राज्य सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर सफलतापूर्वक पुर्ण होने के उपलक्ष में चल रहे जिले में साप्ताहिक कार्यक्रम में रोजगार मेला आयोजित किया गया।

जिला रोजगार एवं श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि बुधवार को प्रतिष्ठित कंपनी जैफरसन इलेक्ट्रो मेक प्रा.लि. व द्वारा आई.टी.आई के इलेक्ट्रिषियन ट्रेड पास आउट 40 आषार्थियों का चयन मेला स्थल पुनम स्टेडियम में मौके पर ही साक्षात्कार लेकर चयन किया गया व मारूति विजिलेस सिक्युरिटी कंपनी द्वारा 66 आषार्थियों का सुरक्षा गार्ड के पद पर ठव्ैब्भ् लिमिटेड द्वारा ब्रिज प्रोगाम के लिए 30 आषार्थियों का नांमाकन किया गया एवं त्ैस्क्ब् जैसलमेर द्वारा 235 आषार्थियों का विभिन्न ट्रेड में प्रषिक्षण के लिए पंजीयन किया गया व आई.टी.आई. काॅलेज जैसलमेर द्वारा विभिन्न ट्रेड में प्रषिक्षण के लिए प्रवेष के लिए सतीष पुरोहित (समुह अनुदेषक) द्वारा जानकारी दी गई।

चारण ने बताया कि अंसगठित क्षेत्र श्रमिकों के मेला स्थल पर ही बैंक खाते खोले गये व जानकारी दी गई।

मेले में आई.टी.आई. अधीक्षक आई.आर.गेंवा, सार्वजनिक निर्माण के अधिषांषी अभियन्ता एस.के. चावड़ा, बाल कल्याण समिति के सदस्य मांगीलाल, पार्षद बाबू लाल ओड, श्रम कल्याण विभाग के प्रबंधक राहुल टांक, जीवन दान, सुमेर सिंह, सतीष पुरोहित, सुजान सिंह मजदुर युनियन के नरेष दान, लुन दान एवं कृषि विभाग, वन विभाग, चाईल्ड लाईन, पषुपालन के प्रतिनिधि उपस्थित थे तथा रोजगार मेले में आने वाले आगन्तुकों का चिकित्सा विभाग के डाॅ. मनीषा गर्ग एवं डाॅ. महेन्द्र सिंह द्वारा स्वास्थ्य जांच कर परामर्ष दिया गया व कई समाजसेवी इस अवसर पर उपस्थित थे।

----000----

“अच्छा काम-ठोस परिणाम“ विकास प्रदर्षनी का किया अवलोकन
जैसलमेर, 21 दिसम्बर/राज्य सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में शहीद पूनमसिंह स्टेेडियम में जिला प्रषासन के सहयोग से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा लगाई गई “अच्छा काम-ठोस परिणाम“ विकास प्रदर्षनी के अन्तिम दिवस रोजगार मेले में आने वाले बेरोजगार आषार्थियों ने राज्य सरकार एवं जिले की तीन वर्ष की उपलब्धियों से संबंधित प्रदर्षित किए गए रंगीन फ्लेक्स का बारिकी से अवलोकन किया एवं प्रदर्षनी में प्रदर्षित सामग्री से अपने ज्ञान में बढोतरी की एवं इसकी सराहना की।

सात दिवसीय जिला विकास प्रदर्षनी के अन्तिम दिवस षिक्षण संस्थाओं के साथ ही अन्य लोगों ने भी उसका अवलोकन किया एवं रूचि के साथ रंगीन छायाचित्रों को देखा तथा विकास गाथा की जानकारी प्राप्त की। इस प्रदर्षनी का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दामोदरा के कार्यवाहक प्रधानाचार्य गेमरसिंह, के साथ ही षिक्षकों ने भी अवलोकन किया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top