edvertise

edvertise
barmer



 ,जालोर

गणतन्त्रा दिवस समारोह को गरिमामय ढंग से मनायें- कलेक्टर

जालोर 28 दिसम्बर - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में गणतन्त्रा दिवस समारोह के आयोजनार्थ बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक सम्पन्न हुई जिसमें जिला स्तरीय समारोह को गरिमामय एवं आकर्षक ढंग से मनाये जाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं पर विचार विमर्श किया जाकर विभिन्न दायित्व एवं जिम्मेदारियाॅं सौपी गई।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बैठक में कहा कि गत वर्ष के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए गणतन्त्रा दिवस समारोह को गरिमामय ढंग से मनायें तथा सौपी गई जिम्मेदारियों को निर्धारित समय पर पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होनें बैठक में कहा कि गणतन्त्रा दिवस पर आयोजित की जाने वाली झांकियों की थीम विभाग की नई योजनाओं पर आधारित होनी चाहिए वही सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देश भक्तिगीतों पर आधारित नृत्य एवं गीत आदि कार्यक्रम किये जायें। उन्होने बैठक में कहा कि कार्यालय में अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा उल्लेखनीय कार्य करने वालों के नाम निर्धारित प्रपत्रा में 17 जनवरी तक भिजवा दे साथ ही वे यह भी सुनिश्चित करें कि भेजे जाने वाले नामों के विरूद्ध किसी भ्ी प्रकार की जांच या दण्डनीय कार्यवाही लम्बित न हो।

जिला कलेक्टर ने बैठक में जिला स्तरीय समारोह के आयोजनार्थ विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी सौपी गई व्यवस्थाओं को टीम भावना के साथ पूर्ण करें तथा उच्चाधिकारियों को सूचित भी करते रहें। बैठक में जिला कलेक्टर ने जालोर नगर परिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण को निर्देशित किया कि वे साफ-सफाई आदि की पुख्ता व्यवस्था करने के साथ ही शहर में लगे होडिग्स आदि पर भी यथेष्ट ध्यान दे तथा टूटे हुए होडिग्स को सही करवायें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना ने कहा कि समारोह के दौरान पुलिस विभाग द्वारा पार्किग एवं सुरक्षा व्यवस्थाओं सहित अन्य कार्य भी किये जायेगे इसलिए समारोह में शामिल होने वाले सभी लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए इसमें अपना यथेष्ट सहयोग देना होगा। उन्होनें कहा कि जिला स्तरीय समारोह में शामिल होने वाले अधिकारी व कार्मिकों को यथा कोशिश कर सभ्य पोशाक में आना चाहिए वही अपने-अपने कार्यालयों में स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने गणतन्त्रा दिवस के समारोह की जानकारी देते हुए कहा कि जिले में सभी राजकीय कार्यालयों पर प्रातः 8.00 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा वही जिला स्तरीय समारोह स्थानीय शाह पंूजाजी गेनाजी स्टेडियम में प्रातः 9.00 बजे प्रारभ्भ होगा। बैठक में मार्च पास्ट, व्यायाम प्रदर्शन, झांकिया, साफ-सफाई, बैठक व्यवस्था, आमन्त्राण पत्रा वितरण व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, बेरी केटिग्स, पानी की व्यवस्था एवं परिवहन आदि व्यवस्थाओं पर विचार विमर्श किया जाकर जिम्मेदारियाॅ सौपी गई ।

इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, जालोर तहसीलदार सुश्री ममता लहुआ, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर, उप वन संरक्षक हनुमानाराम, जिला शिक्षा अधिकारी आर.के. मीना, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता के.सी. सिंघारिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जी.एस. देवल, रंगकर्मी अनिल शर्मा, दलपतसिंह आर्य एवं दीपेश सिद्वावत सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थें।

----000---




उपभोक्ता हितों का संरक्षण आवश्यक- गुप्ता

जालोर 28 दिसम्बर - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि उपभोक्ताओं से जुडे सभी सम्बन्धित विभाग अपने उपभोक्ताओं के हितों का संरक्षण करते हुए उन्हें गुणवत्ता पूर्ण सुविधायें प्रदान करना सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता बुधवार को जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि विधुत विभाग अपने उपभोक्ताओं को सुचारू विधुत आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ उपभोक्ताओं की शिकायतों का भी तत्काल निराकरण करे साथ ही ढीले तारों को कसने के अतिरिक्त क्षतिग्रस्त विधुत खभ्भों को बदलने आदि का कार्य भी करें। उन्होेने कहा कि इसी प्रकार जलदाय विभाग का भी नैतिक कत्र्तव्य है कि वे अपने उपभोक्ताओं को शुद्ध पीने का पानी निर्धारित समय पर उपलब्ध करवायें वही सार्वजनिक निर्माण विभाग सडकों की आवश्यक व्यवस्थाओं के साथ हाई-वे रोड पर स्पीड ब्रेकरों के स्थान पर सफेद रंग की पटिृकायें एवं सूचना संकेतक बोर्ड की सुनिश्चितता करें।

जिला कलेक्टर ने बैठक में जालोर नगर परिषद के आयुक्त को निर्देशित किया कि वे शहरी क्षेत्रा में साफ सफाई के अतिरिक्त सुलभ शौचालयों की नियमित सफाई करवानें के साथ ही सुलभ शौचालयों का संचालन भी सुलभ को दे ताकि उसकी व्यवस्था ठीक प्रकार से हो सकें। उन्होनें आयुक्त को कहा कि नगर परिषद में सफाई कर्मचारियों की पर्याप्त उपलब्धता होने के बावजूद भी नगर में स्वच्छता नजर नही आती इसलिए वे अपने सफाई निरीक्षकों को पाबन्द कर सफाई करवाये तथा प्रभावी माॅनिटरिंग भी करें। बैठक में विधालयों के आस-पास का क्षेत्रा पूर्णतः तम्बाकू निषेध क्षेत्रा का बोर्ड लगाने के साथ ही आस-पास की दुकानों पर भी ध्यान देने के निर्देश दियें। उन्होनें जिला रसद अधिकारी को निर्देशित किया कि वे उपभोक्ताओं को रसद व अन्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में इन्टरनेट की निर्बान्धता के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

बैठक में जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वढेरा ने उपभोक्ता संरक्षण परिषद की गत बैठक के निर्णय एवं प्रगति की जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.जी.एस. देवल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.एस.पी. शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक शैतानसिंह, जालोर नगर परिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण, समाज कल्याण विभाग के डा. ज्योतिप्रकाश अरोडा, जिला परिवहन अधिकारी प्रेमराज खन्ना, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भैराराम चैधरी एवं प्रर्वतन निरीक्षक जितेन्द्र सिंह आशिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने दिए आवश्यक निर्देश
जालोर 28 दिसम्बर - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को बिजली, पानी, चिकित्सा एवं अन्य विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई जिसमें आवश्यक व्यवस्थाओं को बेहत्तर बनाये जाने पर विचार विमर्श किया गया।

कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बुधवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता के.सी. सिंघारिया को निर्देशित किया कि किसी भी स्थान पर सीवरेज या नाली का गन्दा पानी पाईप लाईनों में नही जाना चाहिए तथा इसके लिए वे आवश्यक पुख्ता प्रबंधन करें वही ग्रामीण क्षेत्रों में आर.ओ. के जो बकाया काम लम्बित है उन्हें गति देकर शीघ्र ही पूर्ण करवायें। उन्होनें डिस्कांम के अधिशाषी अभियन्ता हेमन्त संकलेचा को निर्देशित किया कि वे जलदाय विभाग के स्त्रोतों पर तत्काल विधुत कनेक्शन करवाने के अतिरिक्त जिले में विधुत छीजत के मामलों पर भी प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होनें जिले में राजकीय व निजी अस्पतालों में प्रसूताओं के लम्बित भुगतान की शत प्रतिशत सुनिश्चितता करने वही राजस्थान सम्पर्क समाधान के तहत 60 दिवस से अधिक अवधि के मामलों का तत्काल निस्तारण करने के भी निर्देश दियें।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि जिले के सभी विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे जलदाय विभाग के पेयजल स्त्रोतों यथा जीएलआर, हैण्डपम्प व नलकूप के पास स्वच्छता पर ध्यान दे तथा व्यर्थ बहने वाले पानी को रोकने के लिए आवश्यक कार्यवाही करवायें। उन्होनें मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के सम्बन्ध में उपस्थित अधिकारियों को निर्देेशित किया कि जिन विभाग ने प्रथम चरण के तहत सम्पन्न कार्यो की बकाया यूसी व सीसी नही भिजवाई है वे शीघ्र ही भिजवाना सुनिश्चित करें साथ ही द्वितीय चरण के तहत स्वीकृत कार्यो की वित्तीय स्वीकृति के लिए एमजेएसए के अधीक्षण अभियन्ता रामचन्द्र चैटरानी से सम्पर्क कर आवश्यक कार्यवाही करें।

इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर, उप वन संरक्षक हनुमानाराम, जिला शिक्षा अधिकारी आर.के. मीना, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता के.सी. सिंघारिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.जी.एस. देवल, जालोर नगर परिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण, समाज कल्याण विभाग के डा. ज्योतिप्रकाश अरोडा एवं जिला परिवहन अधिकारी प्रेमराज खन्ना सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।

-----000---

प्रधानमंत्राी फसल बीमा के लिए आधार कार्ड व मोबाईल नम्बर आवश्यक
जालोर 28 दिसम्बर- प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना के लिए ऋणी कृषकों के आधार कार्ड व मोबाईल नम्बर आवश्यक है इसलिए सभी ऋणी कृषक सम्बन्धित बैक में आगामी 31 दिसम्बर,16 के पूर्व इसकी जानकारी प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें ताकि वे योजना से लाभाविन्त हो सकें।

कृषि विभाग के कृषि अधिकारी फूलाराम मेघवाल ने बताया कि प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना के तहत विभिन्न वित्तीय संस्थानों यथा सहकारी बैंक, सहकारी समिति, क्षेत्राीय ग्रामीण बैंक एवं व्यवसायिक बैंक द्वारा रबी 2016-17 मौसम के लिए ऋण लेने वाले समस्त ऋणी कृषकों का बीमा बैंकों द्वारा 7 हैक्टेयर भूमि पर बोई गई फसल की अनुदानित दर के आधार पर किया जायेगा। कृषकों को एक अधिसूचित क्षेत्रा एवं फसल का बीमा एक ही वित्तीय संस्थान से करवाना होगा तथा यदि कृषक द्वारा दोहरा बीमा करवाने का प्रयास किया जाता है तो बीमा पोर्टल उसे अस्वीकार कर देगा। ऋणी कृषकों का प्रीमियम बैंकों द्वारा उनके ऋण खातों से सीधा ही डेबिट किया जायेगा।

उन्होने बताया कि प्रधानमंत्राी फसल बीमा के लिए ऋणी कृषक को अपना आधार कार्ड क्रमांक, मोबाईल नम्बर एवं जमाबन्दी की नवीनतम प्रति अनिवार्य रूप से वही भामाशाह क्रमांक (उपलब्ध हो तो) 31 दिसम्बर,16 तक उपलब्ध करवाना होगा। आधार कार्ड क्रमांक नहीं होने की स्थिति में यूआईडी नं. बैंक को उपलब्ध करवाना होगा।उन्होंने सभी ऋणी कृषकों को सलाह दी है कि वे अपने आधार कार्ड क्रमांक व मोबाईल नम्बर बैंक खाता संख्या के साथ 31 दिसम्बर तक सम्बन्धित बैंक में जमा करवाये या सम्बन्धित क्षेत्राीय कृषि पर्यवेक्षक को तत्काल उपलब्ध करवायें ताकि उन्हें प्रधानमंत्राी फसल बीमा का उचित लाभ मिल सके।

---000---




उत्तर मैट्रिक छात्रावृति के लिए आॅनलाईन आवेदन आमन्त्रिात

जालोर 28 दिसम्बर -सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा उत्तर मैट्रिक छात्रावृति योजनान्तर्गत पात्रा विद्यार्थियों से 31 जनवरी तक आॅनलाईन आवेदन आमन्त्रिात किये गये है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. ज्योतिप्रकाश अरोडा ने बताया कि जिले में उत्तर मैट्रिक छात्रावृति योजनान्तर्गत वर्ष 2016-17 के लिए राजस्थान के मूल निवासियों के लिए एससी, एसटी, एसबीसी, ओबीसी, ईबीसी, विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु, मुख्यमंत्राी सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रावृति योजनाओं में राज्य व निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं एवं राज्य से बाहर की राजकीय, राष्ट्रीय स्तर की शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रमो में प्रवेशित व अध्ययनरत शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाईट के माध्यम से एसएसओ पोर्टल पर आवदेन आमन्त्रिात किये गये है।

उन्होने बताया कि उत्तर मैट्रिक छात्रावृति के लिए पात्रा विद्यार्थी 31 जनवरी, 2017 तक पोर्टल पर आॅनलाईन आवेदन पंजीकरण कर आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि उत्तर मैट्रिक छात्रावृति सम्बन्धी विस्तृत पात्राता एवं जानकारी विभाग की वेबसाईट पर न्यु स्काॅलरशिप पोर्टल (2016-17)पर देखी जा सकती है साथ ही विभागीय हेल्प डेस्क के दूरभाष नम्बर 0141-2226640 से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

---000---

कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए प्रशिक्षण का आयोजन

जालोर 28 दिसम्बर - महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजनान्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए जिला स्तरीय 2 दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को जिला परिषद सभागार में प्रारभ्भ हुआ जिसमें विषय विशेषज्ञों ने कैशलेस भुगतान के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारियाॅ दी।

प्रशिक्षण में अति. जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल भुगतान प्रक्रिया को महत्वूपर्ण बताते हुए कैशलेस ट्रांजेक्शन के सम्बन्ध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर एसबीबीजे के सहायक महाप्रबन्धक देवकांत वर्मा ने पाॅवर प्रजेन्टेशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक समझाया तथा परियोजना अधिकारी ललित कुमार दवे ने कैशलेस ट्रांजेक्शन की क्रियान्विति एवं चुनौतियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

प्रशिक्षण में राज्य स्तर से प्रशिक्षण ले चुके मास्टर ट्रेनर दिनेश चैधरी एवं सहायक अभियन्ता रमेश शर्मा ने कैशलेस ट्रांजेक्शन के सम्बन्ध में पाॅवर प्रजेक्शन के माध्यम से जानकारी दी। इस अवसर पर विकास अधिकारी प्रकाश सिंह शेखावत, भीनमाल विकास अधिकारी सोहम शर्मा, सायला विकास अधिकारी कुलवन्त कालमा सहित समस्त ब्लाॅक एमआईएस मैनेजर एवं पंचायत प्रसार अधिकारी आदि उपस्थित थे।

---000---

दौलतराम ने जालोर उपखण्ड अधिकार का पदभार संभाला

जालोर 28 दिसम्बर - जालोर उपखण्ड अधिकारी का पदभार बुधवार को दौलतराम ने मध्यान्ह पश्चात् प्रकाशचन्द्र अग्रवाल से ग्रहण किया। जोधपुर से सब रजिस्ट्रार के पद से पदौन्नत होकर आयें दौलतराम ने पदभार ग्रहण करने के बाद कार्यालय की आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

----000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top