edvertise

edvertise
barmer



नोटबंदीः सरकार का ऐलान जब्त नोट देंगे देश की जनता को, सर्कुलेशन में आएंगे 100 करोड़
नोटबंदीः सरकार का ऐलान जब्त नोट देंगे देश की जनता को, सर्कुलेशन में आएंगे 100 करोड़

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने देश में नोटबंदी की घोषणा की थी। उसके बाद से ही लोगों के पास पैसों की कमी हो गई थी। पैसों की इसी कमी से परेशान लोग एटीएम और बैंकों के बाहर लाइन में खड़े हैं। सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए कई प्लान पर काम किया है।




अब कहा जा रहा है कि नोटबंदी के बाद ईडी, इनकम टैक्स विभाग और पुलिस के द्वारा करीब 100 करोड़ मूल्य के नए नोट जब्त किए गए हैं। इनमें ज्यादातर 2000 रुपए के नए नोट हैं। ईडी ने अब यह साफ किया है कि इन नोटों को फिर से चलन में लाया जाएगा।




ईडी ने दिया निर्देश

इस बीच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपनी सभी क्षेत्रीय ईकाइयों को को निर्देश जारी करते हुए कहा कि सभी जब्त नए नोटों को बैंकों में जमा कर दें, ताकि इस तरह से नए नोट तत्काल चलन में आ जाएं।

सरकार ने भी दिया यही आदेश

सरकार ने इनकम टैक्स विभाग से भी कहा है कि वह जब्त नोटों को बैंक खातों में जमा करें। नोटबंदी के देश में करीब 100 करोड़ मूल्य के नोट जब्त किए गए हैं। अकेले तमिलनाडु और कर्नाटक से ही 60 करोड़ रुपये के नए नोट जब्त किए गए हैं।




जब्त नोटों का क्या होता था

अभी तक दस्तूर यह था कि सरकारी विभाग जब्त नोटों को तब तक अपने स्ट्रॉन्ग रूप में साक्ष्य के रूप में रखते थे, जब तक कि मामले पर कोई फैसला नहीं आ जाता था। इसके बाद इसे भारत सरकार के कंसोलिडेटेड फंड में डाल दिया जाता था। कई बार तो ऐसे मामलों में मुकदमा सालों तक चलता रहता है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top