शुक्रवार, 23 सितंबर 2016

जालोर पं. उपाध्याय की जयन्ती पर रक्तदान शिविर व गोष्ठियों का आयोजन

जालोर पं. उपाध्याय की जयन्ती पर रक्तदान शिविर व गोष्ठियों का आयोजन

जालोर 23 सितम्बर - पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती पर रक्तदान शिविर का आयोजन जालोर एवं भीनमाल में किया जायेगा वही जिला मुख्यालय पर उपाध्याय के व्यक्तित्व एवं कृतितत्व पर गोष्ठियों का भी आयोजन होगा।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती पर 25 सितम्बर रविवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविधालय जालोर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसमें स्थानीय महिला महाविधालय की छात्रायें भी रक्तदान करेगी।

जिला कलेक्टर ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय एवं महिला महाविधालय जालोर के प्राचार्य को निर्देशित किया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती पर उनके व्यक्तित्व एवं कृतितत्व पर आधारित गोष्ठियों का आयोजन भी किया जाना सुनिश्चित करें।

----000---

जिला शैक्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह शनिवार को
जालोर 23 सितम्बर - जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग एवं जालोर विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान में जिला शैक्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह-16 का आयोजन स्थानीय राजकीय महिला महाविधालय के सभागार में 24 सितम्बर शनिवार को प्रातः 11.00 बजे जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता के मुख्य आतित्थ्य में आयोजित किया जायेगा।

जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज एवं जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्यामसुन्दर सोंलकी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान एवं केन्द्रीय विधालय (सीबीएसई) की सैकण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी में इस वर्ष राज्य तथा जिला स्तरीय मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले कुल 100 मेद्यावी विधार्थियों एवं सम्बन्धित विधालयों के संस्था प्रधानों को सम्मानित किया जायेगा।

जालोर विकास समिति के सचिव एवं कार्यक्रम संयोजक ईश्वरलाल शर्मा ने बताया कि तीसरा जिला स्तरीय शैक्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह शनिवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आयोजित किया जायेगा जिसमें राज्य स्तरीय मेरिट में आये 2 विद्यार्थियों एवं 98 जिला स्तरीय मेरिट में स्थान अर्जित करने वाले छात्रा-छात्राओं को मेडल एवं प्रमाण पत्रा प्रदान किये जायेगे वही 44 संस्था प्रधानो का भी समारोह में सम्मानित किया जाकर स्मृति चिन्ह से नवाजा जायेगा।

----000---

भगवान महावीर अवार्ड के लिए आवेदन पत्रा आमंन्त्रिात

जालोर 23 सितम्बर - भगवान महावीर फाउण्डेशन चैन्नई ने प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी अहिंसा व शाकाहार का प्रचार-प्रसार, शिक्षा चिकित्सा एवं समाजसेवा के क्षेत्रा में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं सामाजिक संस्थाओं से 20 वें भगवान महावीर पुरस्कार के लिए आवेदन पत्रा आमंन्त्रिात किये है।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्रा में अहिंसा व शाकाहार का प्रचार-प्रसार, शिक्षा चिकित्सा एवं समाजसेवा के क्षेत्रा में उल्लेखनीय कार्य करने वाले इच्छुक व्यक्तियों एवं सामाजिक संस्थाओं से निर्धारित प्रपत्रा में आवेदन पत्रा भरवाकर मय अनुशंषा के 26 सितम्बर तक जिला मुख्यालय को भिजवाये ताकि उसे अग्रेषित किया जा सकें।

उन्होनें बताया कि भगवान महावीर फाउडेंशन चैन्नई द्वारा चयनित संस्थाओं को आयोजित समारोह में पुरस्कार स्वरूप दस लाख रूपयों की नकद राशि मय मोमटों व प्रशस्ति पत्रा प्रदान किया जाता है। इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी एमआईटीएस जाडन की निदेशिका शिखा जैन के मोबाईल नम्बर 09887725800 से प्राप्त की जा सकेगी।

----000---

जालोर के कलेक्ट्रेट लेटर बाॅक्स की अब होगी आॅन लाईन माॅनिटरिंग
जालोर 23 सितम्बर - जालोर प्रधान डाकघर के सहायक अधीक्षक बी.एस. राजपुरोहित ने गुरूवार को सांयकाल कलेक्ट्रेट के आगे लगे लेटर बाॅक्स से डाक निकासी के आॅनलाईन सिस्टम का विधिवत शुभारभ्भ किया ।

प्रधान डाकपाल ने बताया कि डाक विभाग द्वारा लेटर बाॅक्स से डाक निकासी की आॅनलाईन माॅनिटरिंग के लिए नन्याथा एप से कलेक्ट्रेट के लेटर बाॅक्स से विधिवत शुरूआत की गई है जिसके तहत डाक विभाग ने 12 अंकों का बार कोड लेटर बाॅक्स पर लगाया है। लेटर बाॅक्स से निकासी के समय डाक विभाग का कर्मचारी नन्याथा ऐप से बार कोड को स्केैन करेगा जिससे लेटर बाॅक्स से निकासी पत्रों की संख्या और समूह वेब साईट पर जीपीआरएस के माध्यम से अपलोड हो जायेगी। उन्होनें बताया कि वर्तमान में प्रयोग के तौर पर कलेक्ट्रेट के लेटर बाॅक्स को जोडा गया है तथा बाद में जालोर शहर के सभी लैटर बाॅक्सों को इस व्यवस्था से जोडा जायेगा। इस अवसर पर सेवानिवृत्त वरिष्ठ लेखाधिकारी ईश्वरलाल शर्मा, डाक विभाग के दिलीप कुमार दवे, विजयकुमार दवे, भंवरलाल सुथार, भूबाराम, पुखराज एवं भरत कुमार जैन सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थें।

----000---

ई-ग्रास के माध्यम से होगी राशि जमा

जालोर 23 सितम्बर - राज्य बीमा एवं प्रावधाय निधि विभाग द्वारा सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बीमा व जीपीएफ खातों में अब ई-ग्रास के माध्यम से राशि जमा होगी।

राज्य बीमा एवं प्रावधाय निधि विभाग के सहायक निदेशक सुनिता यादव ने बताया कि राज्यकर्मियों की सुविधा के लिए राज्य बीमा एवं प्रावधाय निधि विभाग के विभागीय पोर्टल ई-ग्रास सिस्टम से इन्टीग्रेशन कर दिया गया है जिसके तहत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के बीमा व जीपीएफ का प्रीमियम, अंशदान, ऋण एवं ऋण ब्याज आदि की राशि नकद जमा कराने की स्थिति में सीधे ई-ग्रास के द्वारा चालान से जमा नही कराई जा सकेगी। उन्होनें बताया कि इसके लिए पहले राज्य बीमा विभाग के विभागीय पोर्टल पर डिपोजिट माॅडयूलर के अन्तर्गत ट्रान्जेक्शन सलेक्ट करके आवश्यक विवरण पूर्ति करने के बाद ई-ग्रास का भुगतान विकल्प खुलेगा जिसमें कटौति पत्रा के फार्मेट में जमा कराने वाले कर्मचारी के खातो व पाॅलिसी संख्या तथा राशि का विवरण भी अंकित करना होगा। इस सुविधा से कर्मचारी द्वारा नकद जमा कराई जाने वाली राशि सीधे उसके खाते में जमा हो जायेगी।

----000---

केशवना में वात्सल्य जनचेतना कार्यक्रम का आयोजन
जालोर 23 सितम्बर - सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय बाडमेर-सिरोही मीडिया इकाई एवं जिला प्रशासन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, नेहरू युवा केन्द्र, शिक्षा विभाग एवं केशवना ग्राम पंचायत के सहयोग से वात्सल्य मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सायला उपखण्ड अधिकारी मोहनलाल प्रतिहार, कार्यक्रम की अध्यक्षता केशवना सरपंच ईश्वरसिंह जोधा, विशिष्ठ अतिथि के रूप में नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक राजेन्द्र सिंह कसाना, ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजुमल, जिला परिषद सदस्य ओम्बाराम राणा, सामाजिक कार्यकर्ता नाथू सोलंकी व कार्यवाहक प्रधानाचार्य माधाराम भारती उपस्थित थे। कार्यक्रम में सायला उपखण्ड अधिकारी मोहनलाल प्रतिहार ने वात्सल्य मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में बताते हुए परिवार नियोजन, प्रसव पूर्व जांच, आयरन की कमी, गर्भावस्था के दौरान पोषण एवं देखभाल व नवजात शिशु की देखभाल के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर केशवना सरंपच ईश्वरसिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रा में बेटियों की अपेक्षा बेटों को अधिक महत्व दिया जाता हैं जबकि बेटियां किसी भी क्षेत्रा में बेटों से कम नहीं हैं। बेटियां ऐसा हीरा हैं जो दो घरों को रोशन करती हैं इसलिए हमें बेटे-बेटियों में भेदभाव समाप्त कर बेटियों का बेटो की तरह की पालन पोषण करना चाहिए। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत केशवना ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए ग्रामीणों से सहभागिता निभाने की अपील की।

इस अवसर पर केशवना चिकित्सा प्रभारी डाॅ. चम्पालाल सोलंकी ने मातृ शिशु स्वास्थ्य, संतुलित भोजन का महत्व, गर्भवती महिलाओं के लिए जीवनवाहिनी 104 व 108 एम्बुलेंस सेवा तथा संस्थागत प्रसव में बारे में जानकारी दी। आयुर्वेद चिकित्सक डाॅ. हंसाराम ने स्वस्थ्य रहने के लिए नियमित दिनचर्या व समय पर भोजन करने की अपील की। सायला की बाल विकास परियोजना अधिकारी ज्योति पाटीदार ने महिलाओं को माहवारी के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता, समय पर टीकाकरण व शिशुओं की देखभाल के सम्बन्ध में जानकारी दी। जिला आईसी समन्वयक कमल गहलोत ने भाामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, जननी-शिशु सुरक्षा, मुखबीर योजना सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं की प्रचार सामग्री का वितरण किया।

कार्यक्रम के दौरान क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय की बाडमेर-सिरोही इकाई द्वारा मौखिक प्रश्नोतरी व स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा प्रतियोगिताओं में विजेता रहे प्रतिभागियों को सायला उपखण्ड अधिकारी, सरपंच ईश्वरसिंह व जिला परिषद सदस्य ओम्बाराम राण के हाथों से पुरूस्कृत किया गया। इस दौरान ग्रामीणों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामवासियों को स्वच्छता की शपथ दिलवाई गई तथा खाना खाने, खाना बनाने के वक्त साबुन से हाथ धुलाई के महत्व के बारे में समझाया गया।

आमन्त्राण रैली का आयोजन

कार्यक्रम की शुरूआत में भारत सरकार के क्षेत्राीय प्रचार कार्यालय बाडमेर-सिरोही द्वारा केशवना ग्राम पंचायत परिसर से वात्सल्य मातृ शिशु स्वास्थ्य पर रैली निकाली गई जिसे सरपंच ईश्वरसिंह ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। छात्रा-छात्राओं ने रैली में बैनर व नारो के माध्यम से ग्रामीणों को कार्यक्रम में आने का आमन्त्राण दिया। इस दौरान चिकित्सा अधिकारी डाॅ चम्पालाल व आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. हंसाराम माली सहित छात्रा-छात्राएं उपस्थित थे। रैली में शारीरिक शिक्षक बाबूलाल व अध्यापक ललित कुमार का सहयोग रहा।

---000---

चयनित प्रगतिशील कृषको का भ्रमण कार्यक्रम

जालोर 23 सितम्बर - जिले के चयनित प्रगतिशील कृषको को कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर का भ्रमण करवाकर कृषि के क्षेत्रा में नवीनतम जानकारी प्राप्त करवायी जायेगी। कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी डाॅ. पंकज लवानिया ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी के अवसर पर 25 सितम्बर को कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर में प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा तथा इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र व ग्रीन एण्ड क्लीन एवीज लैण्ड संस्था जालोर के संयुक्त तत्वाधान में चयनित प्रगतिशील कृषको भ्रमण कार्यक्रम के लिये भेजा जायेगा।




---000---



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें