मंगलवार, 20 सितंबर 2016

जैसलमेर खत्री आर्टिफिषियल लिम्बस चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा 5000 से अधिक मेले में किया गया मेलार्थियों का उपचार



जैसलमेर खत्री आर्टिफिषियल लिम्बस चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा 5000

से अधिक मेले में किया गया मेलार्थियों का उपचार


जैसलमेर, 20 सितंबर। अन्तर प्रान्तीय 632 वां भादवा बाबा रामदेवरा 2016 के अवसर पर खत्री आर्टिफिषियल लिम्बस चेरीटेबल ट्रस्ट श्रीगंगानगर एवं श्रीमती कमलादेवी खत्री मेमोरियल अनाथ विकलांग कल्याण एवं अनुसंधान केन्द्र बीकानेर में विगत 18 अगस्त से 20 सितंबर तक की अवधि के लिए मेले के दौरान आए लगभग 5000 से अधिक जातरूओं की भामाषाह पुरूस्कार से सम्मानित डाॅ.अषोक खत्री ने उनका निःषुल्क आवष्यक परीक्षण एवं उपचार कर उन्हें लाभान्वित किया गया।

डाॅ.खत्री ने बताया कि अधिकतर मेले के दौरान देष के कौने-कौने से आए पैदल यात्रियों के पैरों,घूटनों,कमर, गर्दन आदि की जांच कर उनका साईट्रोन थैरेपी के द्वारा समुचित ईलाज कर उन्हें राहत पहुंचायी गयी।

----000----



मेगा विधिक चेतना कैम्प में निर्माण श्रमिकों का होगा अधिकाधिक पंजीयन
जैसलमेर, 20 सितंबर। जिले के सीमावर्ती गांव रामगढ़ में आगामी रविवार 25 सितम्बर ,2016 को श्रम कल्याण विभाग जैसलमेर के तत्वावधान में मेधा विधिक चेतना षिविर का आयोजन किया जाएगा।

श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि इस षिविर में स्टाल लगाई जाकर कमठे या नरेगा कार्यो पर नियेजित श्रमिकों का पंजीयन किया जाएगा। उन्होंने जिले के ऐसे समस्त निर्माण श्रमिकों से विषेष आग्रह किया हैं कि वे अपने साथ भामाषाह कार्ड ,बैंक की पास-बुक डाॅयरी ,मतदाता पहचान-पत्र ,राषनकार्ड की काॅपी मय तीन पासपोर्ट साईज के छायाचित्रों सहित नियत की गई षिविर तिथि के मौके पर आवष्यक रुप से उपस्थित होकर अपना पंजीयन कराएं।

श्री चारण ने बताया कि रामगढ के आस-पास के ग्राम पंचायतों के ग्रामसेवकों से अपील की गई है कि वे अधिक से अधिक संख्या में निर्माण श्रमिक का स्टाल लगाकर पंजीयन करावें एवं संबंधित ई-मित्र केन्द्रों के कम्प्यूटर आॅपरेटर के माध्यम से आॅन-लाईन की सुविधा उपलब्ध कराया जाना सुनिष्चित करावें।

----00----

रक्तदान षिविर के सफल आयोजन एंव क्रियान्वयन को लेकर जिला स्तर एवं उपखंड स्तर पर जिला स्तरीय समिति का गठन
जैसलमेर, 20 सितंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा द्वारा जारी किए गए एक आदेष के अनुसार पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती के अवसर पर आगामी 25 सितंबर को रक्त षिविर आयोजत किए जाने एवं इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर एवं उपखंड स्तर पर समितियों का गठन किया गया है।

आदेषानुसार जिला स्तर पर गठित की गई की गई समिति में जिला कलक्टर अध्यक्ष,प्राचार्य एस.बी.के.राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर को सदस्य सचिव तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जैसलमेर व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्रीजवाहिर चिकित्सालय जैसलमेर को सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया। इसी प्रकार उपखंड स्तर पर गठित की गई समिति मंें उपखंड अधिकारी पोकरण अध्यक्ष,प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय पोकरण सदस्य सचिव तथा उपमुख्य एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पोकरण समिति में सदस्य होंगंे।

----000----

6 दिवसीय निःषुल्क आयुर्वेदिक चल चिकित्सा षिविर का कार्यक्रम निर्धारित
जैसलमेर, 20 सितंबर। राष्ट्रीय आयुर्वेदिक संस्थान जयपुर के निर्देषानुसार जैसलमेर जिले की पोकरण तहसील के 6 ग्रामों में अनुसूचित जाति/जन जाति/आदिवासी तथा आर्थिक दृष्टि से पिछडे व्यक्तियांे को निःषुल्क चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने की दृष्टि से माह सितंबर में 21 सितंबर से आगामी 25 सितंबर तक निःषुल्क आयुर्वेद चल चिकित्सा षिविर का आयोजन किया जाएगा।

उपनिदेषन प्रषासन राष्ट्रीय आयुर्वेदिक संस्थान जयपुर से प्राप्त आदेष के अनुसार निर्धारित किए गए षिविर कार्यक्रम कें अनुसार पोकरण क्षेत्र में 21 सितंबर को लवां, 22 को सांकडा, 23 को भैंसडा, 24 को चाचा, और 25 सितंबर को डिडाणिया में चल चिकित्सा षिविर का आयोजन होगा। इस क्षेत्र से संबधित सभी लोगों से आग्रह किया गया है कि इस षिविर का पूरा लाभ उठावें।

-----000----

अरविन्द कुमार गोपा विधि सलाहकार नियुक्त
जैसलमेर, 20 सितंबर। राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं सामाजिक न्याय आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष मेहताब राय द्वारा राज्य कार्यकारिणी की अनुषंसा पर अधिवक्ता अरविन्द कुमार गोपा को आयोग का विधि सलाहकार जैसलमेर नियुक्त किया गया हैै।

उल्लेखनीय है कि आयोग द्वारा सामाजिक न्याय एवं जागरूकता के लिए कार्य किए जाते है मानवाधिकार सार्वभौैमिक अधिकार है जो समाज में सामाजिक जागृति व उत्थान के लिए प्रत्यतषीन है तथा मानवाधिकार विषय की समझ रखने वाले अधिवक्ता गोपा पूर्व में भी किषोर सम्प्रेक्षण गृह समिति तथा विधिक सेवा प्रदान करने वाली अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं से जुडे हुए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें