शुक्रवार, 22 जुलाई 2016

जालोर जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति का गठन



जालोर जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति का गठन
जालोर 22 जुलाई - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति का गठन किया है जिसमें सचिव सहित अन्य 12 सदस्यों को शामिल किया गया है।

जिला कलेक्टर एवं जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति के अध्यक्ष अनिल गुप्ता ने बताया कि जन अभियोग निराकरण विभाग के निर्देशानुसार जिले में जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति का गठन किया गया है जिसमें जिला पुलिस अधीक्षक, जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल, गेनाराम मेघवाल आहोर, भूबाराम मीणा जालोर, श्रीमती राजू सांखला जालोर, नगर परिषद सभापति भंवरलाल माली, भीनमाल प्रधान धुकाराम पुरोहित, चितलवाना प्रधान हनुमानप्रसाद भादू, महिपालसिंह चारण दयालपुरा, नरपतसिंह अरणाय एवं अमरूदृीन अधिवक्ता जालोर को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है वही अतिरिक्त जिला कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट जालोर समिति के सचिव रहेगें।

----000---

पंचायत एवं नगर परिषद के उप चुनावों के लिए एरिया एवं जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त
जालोर 22 जुलाई - जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अनिल गुप्ता ने जिले में पंचायती राज संस्थाओं एवं जालोर नगर परिषद के 5 अगस्त को होने वाले उप चुनावों के लिए एरिया एवं जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त 8 वार्ड पंचों तथा जालोर नगर परिषद के वार्ड संख्या 2 के लिए आगामी 5 अगस्त को उप चुनाव करवाये जायेगें। उन्होनें बताया कि उक्त उप चुनावों में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए एरिया एवं जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये है जिसके तहत सायला पंचायत समिति के तीखी, बाकरा व सायला ग्राम पंचायत के लिए सायला तहसीलदार ताराचन्द वैंकट का एरिया मजिस्ट्रेट बनाया गया है वही जालोर के नायब तहसीलदार पुखाराम मीणा एवं सायला के नायब तहसीलदार विजयसिंह राजपुरोहित को जोनल मजिस्ट्रेट, भीनमाल पंचायत समिति क्षेत्रा के चेनपुरा व मोरसीम ग्राम के लिए भीनमाल के तहसीलदार अशोक पटेल को एरिया मजिस्ट्रेट तथा बागोडा तहसीलदार जवाहर चैधरी को जोनल मजिस्ट्रेट, सांचैर पंचायत समिति के हाडेतर व पुर ग्राम के लिए सांचोर के तहसीलदार प्रहलादसिंह भाटी को एरिया एवं सांचैर के नायब तहसीलदार रण्छोडलाल को जोनल मजिस्ट्रेट एवं चितलवाना पंचायत समिति क्षेत्रा के डूंगरी ग्राम के लिए चितलवाना तहसीलदार विरेन्द्रसिंह को एरिया मजिस्ट्रेट एवं रानीवाडा के नायब तहसीलदार गणपतलाल सोनी को जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

उन्होनें बताया कि इसी प्रकार जालोर नगर परिषद के वार्ड संख्या 2 के लिए जालोर उपखण्ड अधिकारी एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेट हरफूल पंकज को एरिया मजिस्ट्रेट तथा जालोर तहसीलदार सुश्री ममता लहुआ को जोनल मजिस्ट्रेट के अधिकार प्रदत्त किए गये है। उन्होनें बताया कि उक्त नियुक्त सभी जोनल मजिस्ट्रेट अपने आंवटित क्षेत्रा में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूर्णतया उत्तरदायी होगे। जोनल मजिस्ट्रेट अपने आंवटित क्षेत्रा में निरन्तर भ्रमण करेगें तथा संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र व क्षेत्रा में विशेष निगरानी रखेगें।

----000---

जिला परिषद ने मृत्तक आश्रित को तीन दिन में दी नियुक्ति

जालोर 22 जुलाई - जालोर जिला प्रमुख डा.वन्नेसिंह के निर्देशानुसार पंचायती राज संस्थाओं में मृत्तक आश्रितों के मामलों में तत्परता बरतते हुए जिला शिक्षा प्रारभ्भिक ने मृत्तक आश्रित अनुकम्पात्मक नियुक्ति नियम 1996 के तहत एक आश्रित के आवेदन प्रस्तुति के तीन दिवस में ही कनिष्ठ लिपिक के पद पर नियुक्ति दी गई जोकि एक कीर्तिमान है।

जालोर जिला परिषद की स्थापन समिति की बैठक शुक्रवार को जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें मृत्तक आश्रित अनुकम्पात्मक नियुक्ति नियम 1996 के तहत 2 मामलों पर तत्काल निर्णय लिया जाकर उन्हें कनिष्ठ लिपिक के पद पर नियुक्ति आदेश दिये गयें। बैठक में रानीवाडा पंचायत समिति क्षेत्रा के सेवाडा ग्राम के राजकीय प्राथमिक विधालय देवरनाडी के अध्यापक स्वर्गीय गणपत सिंह का राजकीय सेवा में दिनांक 23 जून, 2016 को स्वर्गवास होने पर उनके आश्रित सूरजपाल सिंह ने कनिष्ठ लिपिक के पद के लिए नियमानुसार रानीवाडा बीईईओं कार्यालय में 15 जुलाई, 2016 को आवेदन प्रस्तुत किया जिसें बीईईओं द्वारा उक्त प्रकरण को 19 जुलाई, 2016 को जालोर के प्रारभ्भिक जिला शिक्षा अधिकारी को भिजवाया गया तथा जिसकी जिला स्थापना समिति की बैठक में चर्चा के उपरान्त जिला प्रमुख डा. गोहिल ने आज ही नियुक्ति के आदेश जारी करने के निर्देश तथा विभाग द्वारा तत्काल उसे रानीवाडा पचंायत समिति में कनिष्ठ लिपिक के पद पर पदस्थापन्न के लिए आदेशित किया गया।

इसी प्रकार एक अन्य मामलें में श्रीमती उर्मिला तंवर पत्नि स्वर्गीय भगाराम के प्रकरण में भी श्रीमती उर्मिला ने अपना आवेदन पत्रा गत 8 जून, 2016 को बीईईओं कार्यालय सायला में प्रस्तुत किया जिसे बीईईओं कार्यालय द्वारा 13 जून को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को भिजवाया गया तथा उक्त प्रकरण भी जिला स्थापना समिति की बैठक में आने पर तत्काल निर्णय लेते हुए श्रीमती उर्मिला को सायला पंचायत समिति कार्यालय में कनिष्ठ लिपिक के पद पर पदस्थापन्न के लिए आदेशित किया गया। उल्लेखनीय है कि जालोर जिला परिषद द्वारा गत 15 जनवरी, 2015 से अब तक 22 आश्रितों को अनुकम्पात्मक आश्रित नियम के तहत नियुक्ति दी गई है जिसमें 10 कनिष्ठ लिपिक, 11 सहायक कर्मचारी एवं एक ग्राम सेवक शामिल है।

जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल ने जिला स्थापन्ना समिति की सम्पन्न बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारभ्भिक श्याम सुन्दर सोंलकी को निर्देशित किया कि मृत्तक आश्रितों को नियुक्ति के मामलों में विभाग ने इस प्रकार की तत्परता बरती है जोकि सराहनीय है तथा भविष्य में इसी प्रकार की कार्यवाही की जाये ताकि मृत्तकों के आश्रितों को समय पर नियुक्ति मिल सकें। जिला स्थापन्ना समिति की बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी एवं अतिरिक्त कलेक्टर आशाराम डूडी भी उपस्थित थें।

----000--

मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान का एक दिवसीय प्रशिक्षण सोमवार को
जालोर 22 जुलाई - मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत प्रस्तावित प्रशिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन 25 जुलाई सोमवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जायेगा।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत 25 जुलाई सोमवार को प्रातः 9.00 बजे से स्थानीय जिला परिषद के सभा कक्ष में प्रस्तावित प्रशिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं कार्यशाला प्रारभ्भ होगी जिसमें विभिन्न सत्रों में मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण के अनुभव, द्वितीय चरण की कार्य योजना, डीपीआर तैयार करने की प्रक्रिया व वैबसाईट का उपयोग, ग्रामीण विकास एवं मनरेगा की प्रस्तुति सहित सम्बन्धित विभागों द्वारा खुली चर्चा आदि की जायेगी।

----000---

स्वतन्त्राता दिवस समारोह के आयोजनार्थ 25 को बैठक
जालोर 22 जुलाई - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में 25 जुलाई सोमवार को प्रातः 11.00 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय स्वतन्त्राता दिवस समारोह के आयोजनार्थ बैठक आयोजित की जायेगी जिसमें विभिन्न व्यवस्थाओं का निर्धारण कर जिम्मेदारियाॅं सौपी जायेगी।

----000---

आयुर्वेद कर्मियों ने कम्पाउण्डर के परिजनों को दी आर्थिक सहायता

जालोर 22 जुलाई - आयुर्वेद विभाग मंे कार्यरत कम्पाउण्डर महावीर सिंह के असामयिक निधन पर जिले के समस्त आयुर्वेद चिकित्सकों ने 65 हजार रूपयों की राशि एकत्रित कर मृत्तक की पत्नी को प्रदान की ।

जिला आयुर्वेद अधिकारी विक्रमादित्य सान्दू ने बताया कि राजकीय आयुर्वेद औषधालय भेटाला मंे कार्यरत कम्पाउण्डर महावीरसिंह की 13 जून को सडक दुर्घटना मंे मृत्यु हो गई थी। जिस पर जिले के समस्त आयुर्वेद चिकित्सकों एवं कम्पाउण्डरों की ओर से 65 हजार 300 की राशि एकत्रित कर मृत्तक कम्पाउण्डर की पत्नी मोवनी देवी को सुपुर्द की गई। ---000---

दवे/220716


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें