शनिवार, 25 जून 2016

जैसलमेर। अब मोबाइल मैसेज से होगी मिड-डे-मील की मॉनिटरिंग

जैसलमेर। अब मोबाइल मैसेज से होगी मिड-डे-मील की मॉनिटरिंग

जैसलमेर। प्रारंभिक स्तर के विद्यालयों में विद्यार्थियों के ठहराव के लिए शुरु की गई मिड—डे—मील योजना में अब मॉनिटरिंग के लिए मोबाईल मैसेज काे जोड़ा गया है। गौरतलब है कि मिड—डे—मील के संबंध में उच्चाधिकारियों को लगातार पोषाहार नहीं पकने या शिक्षकों द्वारा उसका दुरुपयोग करने की शिकायतें सामने आ रही थी, जिससे निजात पाने तथा विद्यार्थियों तक योजना का सही लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से इसकी मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है।


(— विद्यालय के संस्था प्रधान को रोज भेजना पड़ेगा मैसेज)


इस संबंध में शाला दर्शन से सभी संस्था प्रधानों व पोषाहार प्रभारी के फोन नंबर अपडेट किए जाएंगे तथा वे पोषाहार प्रभारी व संस्था प्रधान टोल फ्री नंबर पर नामाकंन, उपस्थित विद्यार्थी तथा लाभांवित विद्यार्थियों की सूचना मैसेज से भेजी जाएगी। जिसकी रोजाना मॉनिटरिंग प्रदेश स्तर से होगी।


मिड—डे—मील की सूचना के लिए प्रतिदिन मोबाईल से मैसेज भेजना अब जरुरी होगा। प्रत्येक विद्यालय के संस्था प्रधान व पोषाहार प्रभारी द्वारा प्रदेश स्तर के टोल फ्री नंबर पर मैसेज भेजना होगा। मोबाईल से मैसेज नहीं भेजने पर संबंधित संस्था प्रधान व पोषाहार प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


रोजाना भेजना होगा मैसेज स्कूल में मिड—डे—मील बनाने वाले प्रभारी या संस्था प्रधान को अपने मोबाईल से टोल फ्री नंबर पर कुल नामांकन, उपस्थित विद्यार्थी तथा लाभांवित विद्यार्थियों की सूचना मैसेज के माध्यम से भेजनी होगी। प्राप्त मैसेज के अनुसार ही आंकडों पर हिसाब कर विद्यालय को मिड—डे—मील के लिए कन्वर्जन राशि जारी की जाएगी।


मैसेज नहीं भेजने पर होगी कार्रवाई
संबंधित विद्यालय के संस्था प्रधान या पोषाहार प्रभारी द्वारा मैसेज नहीं भेजे जाने की स्थिति में उसे मोबाईल पर सूचना नहीं भेजने का मैसेज प्राप्त होगा। उसके बाद भी पोषाहार प्रभारी द्वारा सूचना नहीं भेजने पर संबंधित बीईईओ को मोबाईल पर मैसेज तथा उसके बाद भी सूचना नहीं भेजने पर संबंधित विद्यालय के संस्था प्रधान व पोषाहार प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी के मोबाईल पर मैसेज आएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें