सोमवार, 27 जून 2016

जैसलमेर.गोली मरने वाला सिपाही निलम्बित ,हत्या का मामला दर्ज



जैसलमेर.गोली मरने वाला सिपाही निलम्बित ,हत्या का मामला दर्ज
जैसलमेर-रामगढ़ मार्ग पर मोकला फांटा के पास शनिवार देर रात पुलिस की गोली से युवक चतुरसिंह (22) पुत्र नरपतसिंह सोढ़ा की मौत से हालात तनावपूर्ण हो गए। पुलिस के अनुसार बाड़मेर जिले के गिराबथानान्तर्गत गांव बच्चिया हाल दरियानाथ की बावड़ी जैसलमेर निवासी चतुरसिंह हिस्ट्रीशीटर था और जैसलमेर सदर समेत रामगढ़, मोहनगढ़, सांगड़ व जोधपुर थानों में चोरी, आम्र्स एक्ट व मारपीट के कई मामलों में आरोपित था। वह अपने साथियों के साथ शनिवार रात जिला मुख्यालय पर मारपीट कर वाहन में भाग रहा था।

पुलिस के पीछा करने के दौरान उन्होंने एक सिपाही के अपहरण का प्रयास किया। इस पर पुलिस ने उनके वाहन पर गोली चलाई जो आरोपित को लगी। घटना की जानकारी मिलने के साथ ही शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से समाज विशेष के लोग रविवार सुबह जवाहर चिकित्सालय की मोर्चरी के बाहर जमा हो गए।



उन्होंने गोली चलाने वाले रामगढ़ पुलिस थाना के पुलिसकर्मी को हत्या के आरोप में गिरफ्तार करने और उसके साथ मौजूद अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग पूरी होने तक शव उठाने से इनकार कर दिया। मृतक के परिजन का कहना था कि जब युवकों के पास कोई हथियार नहीं था तो पुलिस को गोली चलाने की कोई जरूरत नहीं थी। ग्रामीणों के अनुसार युवक पानी की बोतल लेने रुके, तब पुलिस ने उन्हें निशाना बनाया।

जानकारी मिलने पर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी समेत कई जनप्रतिनिधि मोर्चरी स्थल पर पहुंचे। बाद में पुलिस महानिरीक्षक जोधपुर के निर्देश पर गोली चलाने के आरोपित पुलिसकर्मी राजेंद्र कुमार के विरुद्ध घटना में घायल गणपतसिंह की ओर से मृतक के पिता नरपतसिंह की रिपोर्ट पर सदर पुलिस थाना में भादसं. की धारा 302 व 307 के अंतर्गत मामला दर्ज किए जाने के पश्चात शव का पोस्टमार्टम करवाया गया। मामले की जांच पुलिस उपअधीक्षक वृत बाड़मेर ओमप्रकाश उज्जवल को सौंपी गई है।


यह था मामला

पुलिस के अनुसार जैसलमेर के गफूरभ_ा में शनिवार रात मारपीट की घटना के बाद आरोपितों के वाहन में भागने की सूचना मिली। इस पर आरोपितों को दो तरफ से घेरने की रणनीति के अंतर्गत पुलिस के दो दलों ने जैसलमेर से उनका पीछा शुरू किया और रामगढ़ थाना पुलिस का दल सामने से आया।


आरोपों के मुताबिक मोकला फांटा के पास आरोपितों ने रामगढ़ थाना के एक पुलिस कांस्टेबल के अपहरण का प्रयास किया इस पर कांस्टेबल राजेंद्र कुमार ने गोली चला दी, जिससे चतुरसिंह सोढ़ा की मौत हो गई। उसके साथी बाड़मेर जिले के सांखली गिराब निवासी गणपतसिंह और हरसाणी निवासी बैणसिंह घायल हो गए।




उनका उपचार जवाहर चिकित्सालय में किया जा रहा है। एक्स-रे में उनके शरीर में गोली के छर्रे पाए जाने की बात सामने आई है। उनके आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में पुलिस से कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें