शुक्रवार, 20 मई 2016

पूर्व मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत शनिवार को सुन्धा पर्वत आयेंगे



पूर्व मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत शनिवार को सुन्धा पर्वत आयेंगे
जालोर 20 मई - राज्य के पूर्व मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत 21 मई शनिवार को सुन्धा पर्वत आयेगें जहां पर माली समाज विकास संस्थान के सम्मेलन में भाग लेंगे।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत 21 मई शनिवार को प्रातः 8 बजे जीरावाला (सिरोही) से प्रस्थान कर प्रातः 9.30 बजे जसवन्तपुरा पहुंचेंगे जहां वे राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे तत्पश्चात् प्रातः 10.30 बजे सुन्धा पर्वत पर माली समाज विकास संस्थान के 15 वें वार्षिक सम्मेलन में भाग लेंगे उसके उपरान्त वे दोपहर 2 बजे सुन्धा पर्वत से जोधपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---

संसदीय सचिव मेघवाल जालोर में सम्पर्क पोर्टल की समीक्षा करेंगे
जालोर 20 मई - राज्य के संसदीय सचिव डाॅ. विश्वनाथ मेघवाल 24 मई मंगलवार को जालोर आयेंगे तथा कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के मामलों की समीक्षा बैठक लेगें।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि शासन सचिवालय जयपुर के संसदीय सचिव (वी) डाॅ. विश्वनाथ मेघवाल 24 मई मंगलवार को प्रातः 8 बजे माउन्ट आबू से प्रस्थान कर प्रातः 11 बजे जालोर सर्किट हाऊस पहुंचेंगे तत्पश्चात् दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा बैठक लेंगे उसके उपरान्त दोपहर 2 बजे जालोर से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---

राज्य अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष 27 जालोर आयेंगे
जालोर 20 मई - राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष विकेश खोलिया 27 मई को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जनसुनवाई करेगें।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष विकेश खोलिया (दर्जा- उप मंत्राी) 27 मई को प्रातः 8.00 बजे माउण्ट आबू से रवाना होकर 11.00 बजे जालोर पहुचेंगे तथा स्थानीय कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जनसुनवाई कार्यक्रम में शामिल होगें तथा जन सुनवाई के उपरान्त दोपहर 2.00 बजे सांचैर के लिए प्रस्थान करेगे जहां पर सामाजिक समारोह में भाग लेने के उपरान्त माउण्ट आबू के लिए प्रस्थान करेगें।

----000----

लोक अदालत अभियान में अब तक 7625 प्रकरणों का निपटारा
जालोर 20 मई - जालोर जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत अब तक आयोजित 44 शिविरों में उपखण्ड अधिकारियों द्वारा 430 राजस्व प्रकरणों एवं तहसीलदारों द्वारा 7 हजार 181 राजस्व मामलों का निस्तारण किया गया।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि जालोर जिले में 9 मई से प्रारभ्भ हुए राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार-2016 के तहत 19 मई तक 44 राजस्व शिविरों का आयोजन किया गया जिसमें अतिरिक्त कलक्टर द्वारा 14 मामलों एवं उपखण्ड अधिकारियों द्वारा 430 राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया गया जबकि तहसीलदारों द्वारा 7181 प्रकरणों का निपटारा किया गया। उन्होनें बताया कि जिले के उपखण्ड अधिकारियों द्वारा निस्तारित प्रकरणों में धारा 136 के 331 मामले, धारा 53 के 22 मामले, धारा 88 के 19 मामले, धारा 188 के 13 प्रकरणों सहित 45 अन्य प्रकरणों का निपटारा किया गया । इसी भांति तहसीलदारों द्वारा 7 हजार 181 प्रकरणों का निपटारा किया गया जिनमें 30 72 नामान्तकरण के मामले, खाता दुरूस्ती के 1945 मामले, बंटवारें के 167 मामले, राजस्व प्रतिलिपियों के 987 मामले सहित 949 अन्य राजस्व मामलों का निस्तारण किया गया।

----000---

अग्निशमन वाहन घटना स्थल पर तुरन्त भेजने के निर्देश
जालोर 20 मई - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने जालोर नगर परिषद के आयुक्त को निर्देशित किया है कि आकस्मिक अग्नि से सम्बन्धित दुर्घटनाएं घटित होने पर तत्काल अग्निशमन वाहन को भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने जालोर नगर परिषद के आयुक्त को निर्देशित किया कि वर्तमान में भीषण गर्मी के कारण जिला मुख्यालय एवं आस-पास स्थित ग्रामीण क्षेत्रों में आकस्मिक अग्नि से सम्बन्धित दुर्घटनाओं की सूचना जिला हेल्पलाईन को प्राप्त होने पर अग्निशमन वाहन घटना स्थल पर सूचना के बावजूद यथा समय नही पहुच पाते है इसलिए भविष्य में जब भी जिला हेल्पलाईन से अग्नि सम्बन्धी दुर्घटना की सूचना प्राप्त होते ही अग्निशमन वाहन को तुरन्त घटना स्थल पर भेजना सुनिश्चित करें इसमें किसी प्रकार की कोत्ताही बरतने पर आपके एवं सम्बन्धित वाहन चालक के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

--000--

पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक शनिवार को
जालोर 20 मई - ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 21 मई शनिवार को प्रातः 10 बजे आयोजित की जायेगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि बैठक में महात्मा गांधी नरेगा, सांसद व विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास योजना, सांसद, विधायक व मुख्यमंत्राी आदर्श ग्राम योजना, मुख्यमंत्राी जल स्वावलंबन अभियान, स्वच्छ भारत मिशन अभियान, आवास योजना व पंचायती राज विभाग की समस्त योजनाओं की समीक्षा की जायेगी।

---000---

तपती दुपहरी में घर से बाहर नही निकलने का आग्रह
जालोर 20 मई - जिला कलक्टर (आपदा प्रबंधन एवं सहायता) अनिल गुप्ता ने जिले के आम नागरिकों से आग्रह किया है कि जिले में भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए वे अपने घरों से मध्यान्ह के समय (तपती दुपहरी) नही निकले तथा यदि आवश्यक होतो आवश्यक प्र्रबंधन अवश्य ही करें।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने जिले में भीषण को दृष्टिगत रखते हुए जिलेवासियों से आग्रह किया है कि वर्तमान में पश्चिमी राजस्थान के साथ-साथ पश्चिम-उत्तर भारत के विभिन्न स्थानों पर तापमान 48 से 50 डिग्री सैल्सियस के आस-पास पिछले कुछ दिनों से चल रहा है इसलिए वे अपने घरों से प्रातः 11.00 बजे से सांयकाल 5.00 बजे तक नही निकले तथा यदि अति आवश्यक कार्य से बाहर निकलना भी पडे तो शरीर के तापमान को नियन्त्राण में रखने के लिए सूती कपडों, छाता आदि का उपयोग जरूर करें तथा अधिक से अधिक पानी का सेवन करें ।

----000----

लू-तापघात के लक्षण, बचाव के उपाय व उपचार
जालोर 20 मई - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा गर्मी के मौसम को देखते हुए लू तापघात के लक्षण, बचाव के उपाय व उपचार के दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जी.एस.देवल ने बताया कि वर्तमान में गर्मी के मौसम में अधिक गर्मी के कारण लू-तापघात का खतरे को देखते हुए लू-तापघात के लक्षण, बचाव व उपचार के दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

लू तापघात के लक्षण

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शरीर में लवण व पानी अपर्याप्त होने पर विषम गर्म वातावरण में लू-तापघात हो जाता हैं। लू-तापघात के सिर का भारीपन व सिरदर्द, अधिक प्यास लगना व शरीर मंे भारीपन के साथ थकावट, जी मचलना, सिर चकराना व शरीर का तापमान बढ़ना, शरीर का तापमान अत्यधिक (105 डिग्री एफ या उससे अधिक) हो जाना व पसीना आना बंद होना, मुंह का लाल हो जाना व त्वचा का सूखा होना। अत्यधिक प्यास का लगना, बेहोशी जैसी स्थिति का होना या बेहोश होना आदि लक्षण हैं। लू’-तापघात होने पर प्राथमिक उपचार या समुचित उपचार के अभाव में मृत्यु भी संभव है।

उन्होंने बताया कि उक्त लक्षण लवण व पानी की आवश्यकता व अनुमान विकृति के कारण उत्पन्न होते हैं। मस्तिष्क का एक केन्द्र जो मानव के तापमान को सामान्य बनाये रखता हैं वह काम करना छोड देता हैं। लाल रस्त कोशिकाएँ रक्त वाहिनियों में टूट जारी हैं व कोशिकाओं में जो पोटेशियम लवण होता हैं वह रक्त संचार में आ जाता हैं जिससे हृदय गति व शरीर के अन्य अवयव व अंग प्रभावित होकर लू तापघात के रोगी को मृत्यु के मुंह में धकेल देते हैं।

लू-तापघात के बचाव के उपाय

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जी.एस.देवल ने बताया कि लू-तापघात से प्रायः कुपोषित बच्चे, वृद्ध, गर्भवती महिलाऐं, श्रमिक आदि शीघ्र प्रभावित हो सकते हैं। इन्हें प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक तेज गर्मी से बचाने के लिए छायादार ठंडे स्थान पर रहने के लिए प्रयास करना चाहिए। तेज धूप में निकलना आवश्यकता हो तो ताजा भोजन कर के उचित मात्रा में ठंडे जल का सेवन कर के बाहर निकलना चाहिए। थोडे अन्तराल के पश्चात् ठंडे पानी, शीतल पेय, छाछ व ताजा फलों का रस का सेवन करना चाहिए। तेज धूप में बाहर निकलने परप छाते का उपयोग करना चाहिए अथवा कपडे से सिर व बदन को ढक कर रखना चाहिए। अकाल राहत कार्यो पर अथवा श्रमिकों के कार्यस्थल पर छाया व पानी का पूर्ण प्रबन्ध रखा जाना चाहिए ताकि श्रमिक थोडी-थोडी देर में छायादार स्थानों पर विश्राम कर सकें।

लू-तापघात होने पर उपचार

उन्होंने बताया कि लू-तापघात से प्रभावित रोगी को तुरन्त छायादार ठंडे स्थान पर लेटा देना चाहिए। रोगी की त्वचार को गीले कपडे से स्पंज करते रहना चाहिए व रोगी के कपडे को ढीला कर देना चाहिए। रोशी होश में हो तो उसे ठंडे पेय पदार्थ पिलाने चाहिए तथा रोगी को तत्काल नजदीक के चिकित्सा संस्थान में उपचार के लिए लेकर जाना चाहिए।

उन्होंने जिले के समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे चिकित्सा संस्थानों में एक वार्ड में दो-चार बैड लू-तापघात के रोगियों के उपचार के लिए आरक्षित रखे तथा वार्ड का तापमान कूलर व पंखे से ठंडा रखा जाये। मरीज तथा उसके परिजनों के लिए शुद्ध व ठंडे पेय जल की व्यवस्था रखी जाये। संस्थान में रोगी के उपचार के लिए आपातकालीन किट में ओ.आर.एस., ड्रिप सेट, जी.एन.एस./जी.डी.डब्ल्यू/रिगरलेकट्रेट (आर.एल.) फ्लूड एवं आवश्यक दवाईयां तैयार रखी जावे। उन्होंने अधिकारियों को जन साधारण को लू तापघात से प्रभावित होने पर बचाव के उपयों की जानकारी का अपने स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

---000---

मेटों का गहन प्रशिक्षण 23 मई से

जालोर 20 मई - राज्य सरकार के निर्देशानुसार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत जिले में मेटो का गहन प्रशिक्षण 23 मई से आयोजित किया जायेगा।

अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत जिले में मेटो का गहन प्रशिक्षण 23 मई से आयोजित किया जायेगा जिसके लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना की समस्त नवीनतम प्रावधानों की जानकारी देने के लिए आईईसी समन्वयक वोराराम जीनगर को मास्टर ट्रेनर नियुक्त किया गया हैं।

उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना में कार्यरत एवं इच्छुक पुरूष एवं महिला शिक्षित मेटों का एक दिवसीय प्रशिक्षण निर्धारित कार्यक्रमानुसार पंचायत समिति मुख्यालयों पर स्थित अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित किया जायेगा जिसमें 23 मई को आहोर व सायला में, 24 मई को जसवन्तपुरा व भीनमाल मे, 26 मई को जालोर में, 27 मई को रानीवाडा एवं 31 मई को सांचैर व चितलवाना पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों का प्रशिक्षण पंचायत समितियों के अटल सेवा केन्द्रों में प्रातः 9.30 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित किया जायेगा जिसमें मेटों की परीक्षा का आयोजन, फिल्म प्रदर्शन, व्याख्यान, प्रश्नोतरी आदि के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जायेगा ।

उन्होंने सम्बन्धित विकास अधिकारी, सहायक अभियन्ता (नरेगा), कनिष्ठ अभियन्ता, समस्त जे.टी.ए. (नरेगा) को प्रशिक्षण देने एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए पाबन्द किया हैं।

---000---

क्षेत्राीय प्रचार विभाग द्वारा दयालपुरा, गंगावा व मादडी में कार्यक्रम सम्पन्न
जालोर 20 मई - भारत सरकार के क्षेत्राीय प्रचार कार्यालय, नेहरू युवा केन्द्र एवं सम्बन्धित ग्राम पंचायत द्वारा आहोर पंचायत समिति क्षेत्रा के दयालपुरा, गंगावा एवं मादडी ग्रामों में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं पर आधारित विचार गोष्ठी, जाजम बैठक एवं पोस्टर प्रदर्शनी आदि के कार्यक्रम आयोजित किए गये।

क्षेत्राीय प्रचार कार्यालय बाडमेर के नरेन्द्र कुमार तनसुखनी ने बताया कि शुक्रवार को गंगावा में स्वच्छता पर आधारित विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम पंचायत की सचिव श्रीमति राजेश देवल ने कहा कि ग्रामीण क्षेंत्रा में अस्सी प्रतिशत बीमारियो का कारण गंदगी है जो परिवार एवं गांव स्वच्छ है वहां बीमारियो का खर्चा बहुत कम है इसलिए गांव को निरोग एंवम स्वच्छ रखने के लिये घर से लेकर गांव तक सफाई की जिम्मेदारी हम सभी ग्रामवासियों की है। इसी प्रकार बेटी बचाओं बेटी पढाओं अभियान के तहत भी हमें बच्चियों को शिक्षित करना होगा।

उन्होनें बताया कि अभियान के तहत दयालपुरा में आयोजित जाजम बैठक में संरपच सुरेश कुमार मीणा ने बताया कि प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना किसानो के लिये वरदान है। इसमें बहुत कम प्रीमीयम मे फसल का बीमा होने के साथ फसल खराबी की स्थिति में भुगतान मिलने में भी सुगमता कर रखी है । उन्होने किसानो से अपने खेतो की मिटटी की जांच भी अवश्य करवाने की अपील की वही उपसंरपच जब्बरसिंह ने बताया कि प्रधान मंत्राी जन-धन योजना से गांव-गांव में बैको ने आकर हर परिवार के खाते खोल दिये है इसलिए ग्रामीणजनों को चाहिए कि खातो में वे खोले गये खातों में लेन-देन करते रहें।

उन्होनंे बताया कि इसी भांति मादडी में स्वास्थ्य गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओ एंवम बच्चो का टीकाकरण एरएनएम सुनीता चोहान ने करते हुये गर्मी के बचाव के तरीको की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के साथ टीकाकरण के फायदो की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की । अभियान के तहत कार्यालय द्वारा विभिन्न योजनाओ की फलेक्स पोस्टर प्रर्दशनी लगायी गयी जिसे सैकडो ग्रामीण महिलाओ ने देखा ओर उसका लाभ उठाया ।

---000---

दवे/200516

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें