गुरुवार, 12 मई 2016

ब्यावर एेसे मजबूत होंगे कमजोर स्टूडेंट्स को, स्पेशल टीचर्स करेंगे तैयार

ब्यावर एेसे मजबूत होंगे कमजोर स्टूडेंट्स को, स्पेशल टीचर्स करेंगे तैयार
एेसे मजबूत होंगे कमजोर स्टूडेंट्स को, स्पेशल टीचर्स करेंगे तैयार
शिक्षा विभाग राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में पहली से पाचवीं तक के विद्यार्थियों की नींव मजबूत करने पर जोर देने में लग गया है। इसके लिए विभाग ने एसआईक्यूई (स्टेट इनिशिएटिव ऑफ क्वालिटी एज्युकेशन) योजना के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का निर्णय किया है। इसके लिए पहले मास्टर ट्रेनर तैयार किए जा रहे हैं। यह मास्टर ट्रेनर ब्लॉक के प्रारम्भिक शिक्षा में पढऩे वाले बच्चों की नींव कैसे मजबूत हो इसके लिए हर तरह के तरीको से शिक्षकों को तैयार किया जाएगा।
शिक्षकों की होगी ट्रेनिंग
एसआईक्यूई योजना के तहत ब्लॉक के 731 शिक्षकों को एडवांस क्वालिटी ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें बताया जाएगा कि कमजोर बच्चों को होशियार बच्चों के साथ कैसे पढ़ाया जाए। प्रशिक्षण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर रहेगा। इसमें हर एक पखवाड़े की अध्ययन योजना बनाकर कमजोर व होशियार छात्रों का पांचों विषय का अलग-अलग रिकार्ड रख कमजोर छात्रों को मुख्यधारा में लाना उद्देश्य रहेगा।
ऐसे रहेगा रिकॉर्ड अपडेट
इसमें पहली से पांचवी तक के छात्रों का पोर्ट फोलियो बनाया जाएगा। जहां छात्र क्या सीख रहा है, जो सिखा रहा है, उसके बारे में टिप्पणी की जाएगी। वहीं बच्चों में कितना सुधार हुआ है। इसके अलावा चेक लिस्ट, वार्षिक अभिलेख, अध्यापक की डायरी भी तैयार की जाएगी। शिक्षकों की सहायता के लिए एक शोध पुस्तिका होगी। इसकी सहायता से शिक्षक को यह पता चलेगा कि कमजोर बच्चों को कैसे व क्या पढ़ाया जाए।
160 मास्टर ट्रेनरों को किया जा रहा तैयार
एसआईक्यूई के तहत मास्टर ट्रेनरों को एडवांस क्वालिटी एज्यूकेशन का प्रशिक्षण 9 से 14 मई तक डाइट मसूदा में दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में जिले के 160 व जवाजा ब्लॉक के लिए 20 मास्टर ट्रेनरों को तैयार किया जा रहा है। यह आगामी समय में होने वाले प्रशिक्षण में शिक्षकों को दक्ष करेंगे।
चार चरणों में होगा शिविर
जवाजा ब्लॉक में कुल 279 राजकीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनमें से राजकीय प्राथमिक विद्यालयों की संख्या 149 व 130 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय है। इन विद्यालयों में पढ़ाने वाले 731 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण शिविर चार चरणों मेंं होगा। प्रथम चरण 23 से 28 मई तक जिसमें 179 शिक्षक शामिल होंगे।
द्वितीय चरण 30 मई से 4 जून तक इसके लिए 192 शिक्षक पंजीकृत किए गए हैं। तृतीय चरण 6 से 11 जून तक होगा। इसके लिए 184 शिक्षकों को पंजीकृत किया गया है। इसी प्रकार चौथा चरण 13 से 18 जून तक चलेगा। इसमें 176 शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। यह प्रशिक्षण सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक चलेगा।
इनका कहना है...
प्राथमिक शिक्षा को मजबूत करने के लिए सीसीई की तर्ज पर एसआईक्यूई चलाया गया है। इसमें कक्षा पहली से पांचवी तक के कमजोर छात्रों का स्तर सुधारना मुख्य उद्देश्य है। इसी के अनुसार प्राइमरी कक्षाओं में अध्ययन कराया जाएगा।
-मदन सिंह, आरपी, जवाजा ब्लॉक

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें