शुक्रवार, 13 मई 2016

झालावाड़ बड़बड़ राजस्व कैंप में 2050 प्रकरणों का निस्तारण हुआ



झालावाड़ बड़बड़ राजस्व कैंप में 2050 प्रकरणों का निस्तारण हुआ
झालावाड़ 13 मई। मनोहरथाना उपखण्ड की बड़बड़ पंचायत में आयोजित राजस्व लोक अदालत में आज नये-पुराने 2050 प्रकरणों का निस्तारण किया।

उपखण्ड अधिकारी गौरव अग्रवाल ने बताया कि इन प्रकरणों में कई प्रकरण बहुत पुराने एवं जटिल प्रवृत्ति के भी थे जिन्हें राजीनामे, समझाइश तथा रिकाॅर्ड के आधार पर सुलझाया गया। उन्होंने बताया कि 23 साल पहले मूलचंद को मृत मानकर फौती इंतेकाल खुला था। वर्ष 1993 से काट रहा चक्कर मूलचंद आज राजस्व लोक अदालत के सामने आया और उसका नाम वापस खाते में दर्ज किया। इसी प्रकार 40 सालों से तीन भाइयों मूलचंद, बाबूलाल और गोपीलाल के बीच में चल रहा विवाद आज आपसी समझाइश से समाप्त हुआ और भाइयों में हुए समझौते के बाद खाता विभाजन किया गया। इसी प्रकार 5 साल से आपसी लड़ाई मंे चल रहे 2 परस्पर केसेस का समझाइश से निस्तारण किया गया और दोनों पक्षों ने केस वापस लिया जबकि 5 साल से फाइल तलमी के आगे नहीं बढ़ी थी।

श्री अग्रवाल ने बताया कि इसी के साथ भामाशाह केंप भी लगाया गया था जिसमें पेंशन की 46 शिकायतें आईं। इनके निवारण के लिए ट्रेजरी को लिखा गया है। शिविर में 160 भामाशाह कार्ड वितरित किये गये तथा 5 भामाशाह नामांकन और 42 आधार नामांकन किये गये। कल भी नामांकन हेतु मशीन लगाई जायेगी।

शिविर में पंचायत की तरफ से 36 भागीरथी कुओं के आवेदन प्राप्त किये गये तथा 3 शौचालय की शिकायत ली जिनके शौचालय बने हुए 3 महीने से अधिक हो गए और भुगतान नहीं हुआ। इनका सत्यापन करने के बाद अगली भुगतान की सूची में नाम डाला जाएगा। शिविर में 47 मेड़बन्दी के आवेदन तथा 200 श्रमिक कार्ड के आवेदन आए। कुल मिलाकर पंचायत ने लगभग 6 करोड़ के आवेदन लिए। समस्त आवदेकों ने कहा कि वे अपने घरों में शौचालय बनाएंगे।

---00---

अन्नपूर्णा भण्डार खोलने हेतु बैठक आयोजित

झालावाड़ 13 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की बजट घोषणा के अनुसार जिले मंे अन्नपूर्णा भण्डार खोले जाने हेतु जिला रसद अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित की अध्यक्षता मंे आज सहकार भवन मंे बैठक का आयोजन किया गया।

श्री पुरोहित ने बताया कि बैठक मंे 23 ग्राम सहकारी समिति के संचालक उपस्थित हुए जिनमंे से 3 जीएसएस द्वारा अन्नपूर्णा भण्डार की शाॅप दो से तीन दिवस मंे मैसर्स फ्यूचर ग्रुप मुम्बई को सप्लाई आदेश दिये जाने हेतु सहमति दी गई है तथा 20 अन्य जीएसएस द्वारा 15 दिन मंे निर्णय लिये जाने की सूचना दी गई है। बैठक मंे केन्द्रीय सहकारी बैंक झालावाड़ के प्रबन्ध निदेशक राय सिंह मोजावत भी उपस्थित थे।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें