बुधवार, 2 दिसंबर 2015

अजमेर।बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, 20 हजार पदों के लिए एक ही परीक्षा



अजमेर।बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, 20 हजार पदों के लिए एक ही परीक्षा


लंबे समय से रेलवे में नौकरी की इच्छा रखने वाले लाखों बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है। नए साल में रेलवे में सहायक स्टेशन मास्टर और वरिष्ठ लिपिक जैसी लोकप्रिय कैटेगरी में 20 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां होगी। नई नियुक्तियों के लिए अधिसूचना इसी माह के अंत तक जारी कर दी जाएगी।

भर्ती के लिए अब अभ्यर्थियों को महज एक ही लिखित परीक्षा देनी होगी।वर्तमान में रेलवे में विभिन्न कैटेगरी में लगभग एक लाख पद खाली हैं। सहायक लोको पायलट और जूनियर इंजीनियर व सेक्शन इंजीनियर के पदों पर नियमित अंतराल पर भर्तियां हो रही थी।

अलबत्ता मंत्रालयिक स्तर पर वरिष्ठ लिपिक, वाणिज्य लिपिक, सहायक स्टेशन मास्टर जैसे पदों पर काफी समय से नियुक्तियां नहीं हो रही थी। रेलवे बोर्ड ने अब सहायक स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड, वरिष्ठ लिपिक, टेफिक अप्रेंटिस व कामर्शिल अप्रेंटिस जैसे नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी ग्रेजुएट वर्ग में 20 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। इसके तहत अजमेर रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से राजस्थान में 1100 से अधिक पदों पर भर्तियां की जाएगी।




दो परीक्षाओं की व्यवस्था समाप्त

रेलवे में इस वर्ग पर भर्ती के लिए पूर्व में लागू दो परीक्षाओं की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। पहले भर्ती प्रक्रिया के तहत योग्यता परीक्षा और उसके बाद मुख्य परीक्षा आयोजित की जाती थी। उसके बाद दक्षता टेस्ट लिया जाता था। अब महज एक ही लिखित परीक्षा होगी और उसके बाद दक्षता टेस्ट की औपचारिकता के साथ सीधी नियुक्ति दी जाएगी।




ऑनलाइन परीक्षा

पूरे देश में 20 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना दिसंबर के अंत तक जारी की जाएगी। जनवरी में आवेदन लिए जाएंगे। उसके बाद ऑनलाइन लिखित परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। लिखित परीक्षाएं दंेश के विभिन्न विश्वविद्यालय और स्कूली परीक्षाओं से सामंजस्य स्थापित कर मार्च से जून के बीच में आयोजित की जा सकती हैं।

एनटीपीसी ग्रेजुएट वर्ग में 20 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ कर दी जाएगी। इसके तहत सहायक स्टेशन मास्टर, वरिष्ठ लिपिक सहित अन्य कोटियों के लिए भर्तियां होंगी। अधिसूचना इसी माह जारी हो सकती है।

आर. के. जैन, अध्यक्ष रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें