गुरुवार, 1 अक्तूबर 2015

सरकार आपके द्वार की तर्ज पर जिलों में भी जाएगी सरकार: राजे

सरकार आपके द्वार की तर्ज पर जिलों में भी जाएगी सरकार: राजे



सवाईमाधोपुर आम जनता से रुबरु होने के लिए 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के जैसे ही अब सरकार जिलों में भी जाएगी । राज्य सरकार 'जिलों में सरकार' कार्यक्रम शुरू करने जा रही है ।
सुबे की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने सवाईमाधोपुर दौरे के दौरान कहा कि ’सरकार आपके द्वार’ और ’न्याय आपके द्वार’ कार्यक्रम की सफलता के बाद अब राज्य सरकार ने ’जिलों में सरकार’ कार्यक्रम की शुरूआत की है।
अब राजे खुद हर महिने में 8से 0 दिन के लिए जिलों में जायेंगी और वहां विकास की जमीनी हकीकत देखकर विकास कार्याें को गति देने का काम करेंगी।मुख्यमंत्री गुरूवार को सवाईमाधोपुर जिले के कुतलपुरा मालियान, खिलचीपुर, कुण्डेरा और चकेरी गांव में औचक निरीक्षण करने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रही थीं। उन्होंने कहा कि वे बारी-बारी से प्रदेश के सभी विकास अधिकारियों, उपखण्ड अधिकारियों और अतिरिक्त जिला कलक्टरों से सीधा संवाद करेंगी।
राजे ने कहा कि यह अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में सरकारी योजनाओं की क्रियान्विति के साथ-साथ विकास कार्याें को अंजाम देते हैं। फील्ड में इन अधिकारियों की क्या कठिनाई है और इनकी क्या परफोर्मेंस है इस बारे में भी वास्तविक जानकारी लेंगी।राजे ने कहा कि पूरे प्रदेश में स्वच्छता कार्यक्रम पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जो ग्राम पंचायतें बेहतर काम करेंगी उनका चयन कर उन्हें विकास के लिए सरकार अतिरिक्त राशि उपलब्ध करायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में 10-10 ग्राम पंचायतों का ग्रुप बनाया जायेगा और उनमें से एक स्वच्छ एवं विकसित ग्राम पंचायत का चयन किया जायेगा। स्वच्छता में श्रेष्ठ काम करने वाली 4 पंचायतों को विकास कार्याें के लिए 10-10 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि दी जायेगी।इससे पहले मुख्यमंत्री ने कुतलपुरा मालियान गांव में आंगनबाड़ी तथा दस्तकार संगठन का औचक निरीक्षण किया। दस्तकार संस्थान में महिलाओं द्वारा निर्मित हस्तशिल्प उत्पादों और ब्लाॅक प्रिंटिंग पर आधारित कपड़ों की खरीददारी की।
इस औचक निरिक्षण के दौरान राजे के साथ न पुलिस थी, न लम्बा चौड़ा काफिला और न ही प्रशासनिक अधिकारी। राजे के साथ विधायक दीया कुमारी, जिला कलक्टर आनंदी और मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी साथ थे, जिनको भी पता नहीं था मुख्यमंत्री कहां जायेंगी।इसके बाद मुख्यमंत्री ने खिलचीपुर में ग्रामीण गौरव पथ, राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय तथा राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय का भी अचानक निरीक्षण किया। खिलचीपुर में मुख्यमंत्री ने मिड-डे मील भी चखा और उसकी क्वालिटी को लेकर नाराजगी जताई।
उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि बच्चों को दिए जाने वाला मिड-डे मील पौष्टिक और स्वादिष्ट होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने जिला कलक्टर को भी अचानक स्कूलों में जाकर मिड-डे मील की गुणवत्ता जांचने के लिए निर्देश दिए।कुण्डेरा गांव में उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत निर्माणाधीन शौचालयों का निरीक्षण किया एवं बेहतर बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कुण्डेरा गांव के ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी अचानक निरीक्षण किया।
इसके बाद वे अकस्मात ही चकेरी गांव में अटल सेवा केन्द्र, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय तथा शारदे बालिका छात्रावास में पहुंची जहां उन्होंने बालिकाओं से बातचीत की और वहां मिल रही सुविधाओं की जानकारी भी ली। उन्होंने सुविधाओं में और सुधार करने के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें