शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2015

जैसलमेर,प्रभारी सचिव मिश्र ने ग्राम पंचायत बडौडा गांव रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्या सुनी



जैसलमेर,प्रभारी सचिव मिश्र ने ग्राम पंचायत बडौडा गांव रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्या सुनी

रात्रि चैपाल की सौगात से बडौडा गांव मंे 10 दिन में लेगेेगा नया अति0 ट्रान्सफार्मर

जसवन्तपूरा का नल कूप 15 अक्टूम्बर तक चालू करने के दिये निर्देष


जैसलमेर, 02 अक्टूम्बर । जिले के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव रजत कुमार मिश्र ने गुरूवार को रात्रि में ग्राम पंचायत बडौडा गांव के अटल सेवा केन्द्र में ग्रामीणों की जन समस्याएं सूनी एवं उनसे क्षेत्र के पेयजल, विद्युत, चिकित्सा आदि व्यवस्थाओ की जानकारी ली। रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर विष्व मोहन ष्शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ0 राजीव पचार के साथ ही जिलाधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

प्रभारी सचिव मिश्र ने ग्रामीणों एवं संरपच को कहां कि वे 02 अक्टूम्बर गाॅधी जयन्ती के पावन अवसर पर पूरी पंचायत को स्वच्छ बनाने के लिये अभियान चलावे एवं श्रमदान करके गांव की सफाई करे, इसके साथ ही उन्होंने गांव में जितने भी बबुल की झाड़िया है उसकी कटाई करने के निर्देष दिये। रात्रि चैपाल में सचिव ने ग्रामीणों से पानी/बिजली की व्यवस्था के बारे में पुछताछ की तो संरपच प्रेमाराम, पूर्व संरपच बाबूसिंह भाटी, समाज सेवी शैतानसिंह ने बताया कि बडौडा गांव में 05 फिडर है एवं 01 ट्रान्सफार्मर पर इनका लोड अधिक होने के कारण विद्युत वाॅल्टेज बहुत कम रहता है, एवं किसानो एवं ग्रामीणो को इससे काफी समस्या का समाना करना पड़ता है। प्रभारी सचिव ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत एस.एल. सुखाडिया से इस बारे मे जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि यह समस्या है लेकिन आगामी 10 दिवस मंे एक अतिरिक्त ट्रान्सफार्मर लगाने की व्यवस्था कर दी जायेगी, जिससे विद्युत वाॅल्टेज में सुधार आ जायेगा।

प्रभारी सचिव को ग्रामीणों ने बताया कि बडौडा गांव के दक्षिण की तरफ बना जलदाय विभाग का नलकूप विद्युत कनेक्षन नहीं होने के कारण चालू नहीं हो रहा है, इस सम्बन्ध मंे अधीक्षण अभियन्ता विद्युत ने बताया कि इस नलकूप को विद्युत कनेक्षन करने के लिये ढाई किलोमीटर लाईन स्वीकृत है लेकिन ग्रामीण जन कार्य नहीं करने दे रहे है, इस सम्बन्ध मंे जिला कलक्टर ने ग्रामीणो से कहा की वे पूरा सहयोग दे ताकि शीघ्र ही विद्युत लाईन खीचने का कार्य हो सके एवं नलकूप चालू हो सके। इसके साथ ही ग्रामीणों ने जसवन्तपूरा नलकूप जो बन्द रहता है एवं कर्मचारी भी नहीं है इस सम्बन्ध में प्रभारी सचिव ने अधिषाषी अभियन्ता जलदाय को निर्देष दिये की वे 15 अक्टूम्बर तक जसवन्तपुरा नलकूप को चालू कर दे। ग्रामीणों ने यहा गांव की आबादी 3500 से अधिक होने के कारण यहा पानी का ओवर हेड टैंक बनाकर घरों में पानी सप्लाई करवाई जावे इस सम्बन्ध में जलदाय विभाग के अधिकारी को निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष दिय।

प्रभारी सचिव मिश्र को ग्रामीणों ने सरकारी भूमि पर लोगांे द्वारा किये गये अतिक्रमण हटाने के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र पेष किये। प्रभारी सचिव ने इसे गम्भीरता से लिया एवं तहसीलदार जैसलमेर का निर्देष दिये कि जिन लोगो ने सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करके फसल बोई है या कब्जा किया उसकी जांच करके उन अतिक्रमणों को सख्ताई के साथ हटाने की कार्यवाही करे। उन्हांेने जिला कलक्टर को भी इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करने की बात कही।

रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों में बताया कि बबुल झाडियों की बहुतायत मात्रा होने के कारण बहुत अधिक मच्छर हो रहे है जिससे मलेरिया रोग फैलने की सम्भावना रहती है। इस सम्बन्ध में प्रभारी सचिव ने मुख्य चिकित्या एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये की वे तीन-चार दिवस में कीटनाषक स्प्रे करवाना सुनिष्चित करे। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने युवाओं को कौषल विकास प्रदान करने के लिये उनको चिन्हित करावे ताकि गांव में ही कौषल विकास प्रषिक्षण की व्यवस्था करके युवाओं को विभिन्न ट्रेडों में प्रषिक्षित किया जा सके।

प्रभारी सचिव को ग्रामीणों ने बताया कि 5-6माह से पेंषनधारियों को पेंषन नहीं मिल रही है इस सम्बन्ध में उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देष दिये की वे इसकी जांच करावे एवं पेंषनधारियों के राष्ट्रीयकृत बैंक में खाते खोलकर उनकी समय पर पेंषन जमा करवाने की कार्यवाही करावे। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर जिस ई-मित्र द्वारा आधार कार्ड के पैसे ले लिये लेकिन उनका कार्ड बनाने की कार्यवाही नहीं की गई इसकी भी जांच करवाने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने ग्रामीणो को विष्वास दिलाया कि जो समस्याएं उन्होंने प्रभारी सचिव महोदय के समक्ष पेष की है उनको राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज की जाकर उसकी प्रभारी माॅनिटरिंग की जायेगी एवं निस्तारण हो जाने के बाद उसका सत्यापन भी करवाया जायेगा।

रात्रि चैपाल में तहसीलदार जैसलमेर धर्मराज गुर्जर, विकास अधिकारी चोगाराम विष्नाई, अधीक्षण अभियन्ता पी.डब्लू.डी. सी.एस. कल्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर. नायक, अधिषाषी अभियन्ता प्रमोद माथूर के साथ ही अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें