मंगलवार, 1 सितंबर 2015

दिल्ली से सीधा जुड़ा सीकर,ब्रॉडगेज लाइन पर ट्रेन का हुआ शुभारंभ

दिल्ली से सीधा जुड़ा सीकर,ब्रॉडगेज लाइन पर ट्रेन का हुआ शुभारंभ

सीकर। तीन साल से ब्रॉडगेज लाइन पर चलने वाली ट्रेन में सफर करने की इंतजार की घड़ियां आज खत्म हो गई। सी‍कर से दिल्ली से आज ब्रॉडगेज लाइन से जुड़ गया। सीकर रेलवे स्टेशन पर आयोजित भव्य समारोह में सीकर-लुहारू तक बनाए गए ब्रॉडगेज रेल लाइन मार्ग पर ट्रेन का वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुभारंभ किया। इस मौक पर सांसद सुमेदानंद सरस्वरती व संतोष अहलावत सहित काफी संख्या में जनप्रति‍निधि व रेलवे के अधिकारी मौजूद रहे।

sikar-linked-directly-to-delhi-new-train-started-on-broad-gauge-line-10903

तीन साल में पूरा हुआ कार्य

सीकर-लुहारू मार्ग पर 122 किलोमीटर की लम्बी दूरी पर 1 सितंबर 2012 को ब्रॉडगेज लाइन का काम शुरू हुआ था तीन साल में यह काम पूरा हुआ। आज इस मार्ग पर सीकर से दिल्ली तक की ट्रेन का भव्य समारोह के साथ शुभारंभ हुआ। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिल्ली में बैठकर विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये सीकर रेलवे स्टेरशन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौक पर रेल मत्री सुरेश प्रभु ने वीसी के जरिये समारोह को संबोधित भी किया। समारोह में सीकर सांसद सुमेदानंद सरस्व ती झुंझुनूं सांसद संतोष अहलावत प्रभारी मंत्री अजय कीलक विधायक प्रेम सिंह बाजौर विधायक रतन जलधारी विधायक गोवर्धन वर्मा विधायक झाबर सिंह खर्रा विधायक शुभकरण चौधरी जिला प्रमुख अपर्णा रोलन सभापति जीवण खां झुंझुनूं सभापति सुदेश अहलावत सहित काफी संख्या में जनप्रतिनिधि और रेलवे के अधिकारी मौजूद रहे। समारोह में रेलवे के महाप्रबंधक अनिल सिंघल,मुख्य प्रशसनिक अधिकारी निर्माण चाहते राम,मंडल रेल प्रबधक अंजली गोयल मुख्य जन संपर्क अधिकारी,तरूण जैन, मुख्य वाणिज्यय प्रबधंन दीपक छाबडा, जनसंपर्क अधिकारी कमल जोशी सहित काफी संख्या में लोगों ने शिरकत की। इस मौके पर सुरेश प्रभु ने कहा कि राजस्थान में अभी भी रेल विकास की जरूरत है और उसे वे पूरा करेंगे। सुमेदानंद सरस्वती ने बताया कि शेखावाटी अंचल के लोगों को यह तोहफा मिला है जिससे यहां का विकास होगा।



मंत्रियों ने की कई और भी घोषणाएं

सीकर ब्रॉडगेज लाइन पर आज से ट्रेन का सफर शुरू होने पर अब दिल्ली से सीकर की कनेक्टिविटी के कारण इस इलाके का चहुंविकास होगा। प्रभारी मंत्री अजय कीलक ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से यहां के लोगों को बधाई दी और बताया कि इससे यहां के इलाके का पर्यटन शिक्षा सहित उद्योग में विकास होगा फौजी भाईयों को भी सुविधा हासिल होगी। विदेश जाने वालों को भी दिल्ली तक का सफर तय करने में सुविधा होगी।



रेल मंत्री ने राजस्थान को अगले बजट में रेल देने का आश्वासन दिया। कीलक ने बताया कि अब जल्द ही चुरू-जयपुर मार्ग का आमान परिवर्तन का कार्य प्रगति पर है और वह भी पूरा हो जाएगा तो सीकर चारों तरफ से ब्रॉडगेज से जुड़़ जाएगा। साथ ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने संबोधन में कहा कि झुझुनूं सांसद संतोष अहलावत ने रक्षा बंधन पर उन्हें राखी बांधी थी भाई की तरफ से बहन को यह तोहफा दिया है। अजय कीलक ने बताया कि ब्रॉडगेज लाइन पर ट्रेन चलने से शेखावाटी विकास की ओर अग्रसर होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें