मंगलवार, 19 मई 2015

चेयर से ज्यादा न चिपकें, वरना हो सकती है मौत!



हैरत होगी यह जानकर कि आपकी चेयर आपकी सबसे बड़ी दुश्मन हो सकती है। रिसर्चर सिटिंग या बैठे रहने को न्यू स्मोकिंग बता रहे हैं। यानी कि लगातार बैठे रहना स्मोकिंग से भी ज्यादा खतरनाक है। घंटों सोफे या चेयर पर बैठे रहने से डायबिटीज, हार्ट डिजीज और अर्ली डेथ का खतरा बढ़ जाता है।

अगर हम रोजाना 11 घंटे या उससे अधिक समय तक बैठे रहते हैं, तो अगले तीन वर्षों में हमारी मौत की सम्भावना बढ़ जाती है। ऑस्ट्रेलिया में हाल में हुए एक अध्ययन से यह जानकारी सामने आई। अध्ययन के परिणाम दर्शाते हैं कि शारीरिक क्रियाएं बहुत लाभदायक हैं। कम समय तक बैठने वाले सक्रिय लोगों के समूह की तुलना में अधिकतर वक्त बैठे रहने वाले निष्क्रिय लोगों के समूह में तीन वर्षों के भीतर मरने का खतरा दोगुना पाया गया। निष्क्रिय लोगों में भी अधिक बैठने वालों में कम बैठने वालों की तुलना में मौत का खतरा एक तिहाई अधिक पाया गया। यह शोध कार्डियोवस्कुलर रिसर्च नेटवर्क द्वारा कराया गया। निष्क्रियता हृदय रोगों का सबसे बड़ा कारण है। इसकी वजह से दुनियाभर में एक वर्ष में 1 करोड़ 70 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवाते हैं।

ये खतरे हैं

सिटिंग जॉब में कैलोरी बर्निंग रेट प्रति मिनट एक से भी कम हो जाती है। फैट को ब्रेक डाउन करने वाले एंजाइम्स 90 फीसदी तक कम हो जाते हैं।

ऐसे होता है नुकसान

जो लोग सिटिंग जॉब में होते हैं, उन्हें स्टैंडिंग जॉब्स करने वालों की तुलना में दिल की बीमारियां होने का खतरा दोगुना हो जाता है।

खतरे की घंटी

अमेरिकन कैंसर सोसायटी ने 2010 में 14 साल चली एक रिसर्च में कहा था कि जो पुरुष और महिला रोजाना 6 घंटे या इससे ज्यादा बैठे रहते हैं, उन पुरुषों में 20 फीसदी और महिलाओं में 40 फीसदी मौत का खतरा बढ़ जाता है। इसी तरह एक अन्य स्टडी में क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की टीम ने कहा कि एक घंटा लगातार बैठकर टीवी देखना 25 साल के ऊपर के लोगों की एवरेज लाइफ एक्सपेंटेंसी में 22 मिनट कम करता है।

ऐसा करें

ब्रेक

आपका काम ऐसा है, जो बैठकर करने का है, तो याद रखें बीच में एक ब्रेक लें। लगभग 15 मिनट का। सीट से खड़े हो जाएं। ऑफिस कैंपस में ही थोड़ा टहल लें। ज्यादा देर तक बैठने से तनाव व सिरदर्द होता है। ब्रेक लेने से दिमाग रिलैक्स हो जाएगा। आप अपने ऑफिस के कैफेटेरिया तक टहल सकते हैं।

एक्सरसाइज

कुर्सी या सोफे पर बैठे-बैठे ही स्टे्रचिंग करें। हाथों को ऊपर-नीचे करें। जमीन की ओर झुकें। इससे आपमें दुबारा काम करने की एनर्जी आ जाएगी और आप थकेंगे भी नहीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें